पूर्व में, पश्चिम बंगाल में नवाबों का शासन था। नवाबों का प्रभाव पश्चिम बंगाल की संस्कृति, परंपरा और खान-पान में देखा जा सकता है। बंगाली व्यंजन स्वाद की विविधता के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के व्यंजन केवल माच (मछली) और भात तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह विभिन्न मिठाइयों और पेय पदार्थों की पेशकश की भूमि है जो विश्व प्रसिद्ध हैं।

यहाँ पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जो आपको पसंद आएंगे –

आलू पोटोल पोस्टो – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

आलू पोटोल पोस्टो लाल और हरी मिर्च, और नारियल प्यूरी के अलावा आलू और नुकीली लौकी से तैयार क्लासिक बंगाली व्यंजन है। यह पश्चिम बंगाल का सबसे प्रसिद्ध भोजन है।

आलू पोटोल पोस्टो | पश्चिम बंगाल का भोजन

लिश माचर झोल

लिश माचर झोल एक फिश करी है जिसे कलौंजी और मिर्च के साथ तैयार किया जाता है ताकि इसे एक परफेक्ट डिश बनाया जा सके। यह पश्चिम बंगाल की सबसे अधिक स्वाद वाली मछली है।

इलिश माचर झोल | पश्चिम बंगाल का भोजन

शुक्तो – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

शुक्तो विभिन्न सब्जियों जैसे बैगन, करेला, कुरकुरे सहजन और बोरीमिक्स को सुगंधित मसालों और स्वाद वाले दूध के साथ मिलाकर गाढ़ा करी बनाया जाता है। इसे भोजन के पहले व्यंजन के रूप में परोसा जाता है।

शुक्तो | पश्चिम बंगाल का भोजन

संदेश – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

संदेश एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसकी उत्पत्ति पश्चिम बंगाल से हुई है। इसमें पनीर, चीनी, इलायची पाउडर और केसर शामिल हैं। यह किसी भी आकार में हो सकता है जैसे गोल, हाथी या मछली। बादाम, पिस्ता, या कुचले हुए अनानास से सजाए जाने पर आपके होंठों की कलियों को एक मनोरम स्वाद मिलता है। संदेश को हमेशा ठंडा ही परोसा जाता है।

संदेश | पश्चिम बंगाल का भोजन

मटन बिरयानी – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

मटन बिरयानी मसाले और घी की भरपूर सुगंध से भरी होती है। मटन बिरयानी में पश्चिम बंगाल का अनूठा स्वाद है क्योंकि मटन को तवे पर तला जाता है।

मटन बिरयानी | पश्चिम बंगाल का भोजन

आमपोरा शोरबोट

आमपोरा शोरबोट गर्मियों की दोपहर में राहत पाने के लिए ठंडे पानी, जले हुए कच्चे आम और चीनी से बना पेय है। ठंडा परोसने पर कोला की तुलना में अधिक आराम और ताजगी मिलती है।

आम पोरा शोरबोट | पश्चिम बंगाल का भोजन

तंगरा माछेर झोल

बंगाली लोग माची यानी मछली खाना पसंद करते हैं और बंगाल को माच की भूमि के रूप में जाना जाता है। टंगरा मछली कैटफ़िश का उपयोग करती है और इसे पतले करी रूप में ताज़े पिसे हुए मसालों से तैयार किया जाता है। इसे कई तरह की वैरायटी में तैयार किया जा सकता है। यह डिश पेट के लिए भी अच्छी होती है।

तंगरा माछेर झोल | पश्चिम बंगाल का भोजन

अलूर डोम

अलूर डोम एक बंगाली व्यंजन है जो विभिन्न मसालों और जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर आलू से बनाया जाता है। इसे कई तरह से तैयार किया जा सकता है। इसे लूची के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

अलूर डोम | पश्चिम बंगाल का भोजन

लुची

लुची एक बंगाली व्यंजन है जो मैदे के आटे से तैयार किया जाता है। लुची आकार में छोटी, फूली हुई, गहरी तली हुई चपाती सुनहरी चमक के साथ होती है। क्रिस्पी लुची छोटे उत्सवों के लिए एक अनिवार्य व्यंजन है। आप इसे पुरी का छोटा रूप कह सकते हैं।

लुची | पश्चिम बंगाल का भोजन

छोलार दाल

छोलार दाल बंगाल की पसंदीदा दाल है जिसे चना दाल के साथ मुख्य सामग्री के रूप में बनाया जाता है। यह थोड़ा मीठा और मसालेदार स्वाद है जिसमें तेज पत्ते, नारियल के टुकड़े और दालचीनी जैसे सुगंधित मसाले मिलाए जाते हैं। छोला दाल को चावल या लुचि के साथ परोसा जाता है।

छोलार दाल | पश्चिम बंगाल का भोजन

लाउ घोंटो – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

लाउ घोंटो एक बंगाली व्यंजन है जो पेट के लिए अच्छा होता है। लौकी मूल रूप से लौकी है, जिसे उड़द की दाल और हल्के मसालों के साथ पकाया जाता है। यह इतना मसालेदार नहीं है और आमतौर पर चावल के साथ परोसा जाता है।

लाउ घोंटो | पश्चिम बंगाल का भोजन

मोचर घोंटो – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

मोचर घोंटो एक प्रामाणिक शाकाहारी बंगाली व्यंजन है जो केले के फूल, कुचल नारियल और आलू से बना है, जीरा और तेज पत्ते के साथ पकाया जाता है। यह पश्चिम बंगाल का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें मीठा और मसालेदार स्वाद होता है।

मोचर घोंटो | पश्चिम बंगाल का भोजन

कोशा मंगशो

कोशा मंगशो को गाढ़ी करी में डूबा हुआ मटन से बनाया जाता है। इसकी करी लौंग, दालचीनी, प्याज और लहसुन जैसे मसालों से बनाई जाती है।

कोशा मंगशो | पश्चिम बंगाल का भोजन

मिष्टी दोई

मिष्टी दोई एक पारंपरिक लोकप्रिय बंगाली मिठाई है जिसे किण्वित दही से बनाया जाता है जिसे आमतौर पर गाय, भैंस या बकरी के दूध से बनाया जाता है। किण्वित दही को पिघली हुई चीनी के साथ मिलाकर सेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। मिष्टी दोई को पारंपरिक मिट्टी के जार में बनाया जाता है, और हमेशा ठंडा परोसा जाता है। मिष्टी दोई न केवल पश्चिम बंगाल में प्रसिद्ध है, बल्कि उड़ीसा, बिहार और बांग्लादेश में भी पाई जाती है।

मिष्टी दोई | पश्चिम बंगाल का भोजन

पातिषपता – पश्चिम बंगाल के व्यंजन

पातिषपता सबसे अद्भुत मीठे बंगाली व्यंजनों में से एक है। यह एक बंगाली शैली का पैनकेक है जहां पैनकेक को खीर या खोया से भरा जाता है। इसे कद्दूकस किए हुए नारियल से भी भर सकते हैं.

पतिशप्त | पश्चिम बंगाल का भोजन

ये सभी पश्चिम बंगाल के सबसे अद्भुत और प्रसिद्ध व्यंजन हैं। इन सब के अलावा, रसगुल्ला, छोमचोम और रसमलाई भी पश्चिम बंगाल की एक बेहद प्रसिद्ध मिठाई है। इसलिए जब भी आप बंगाल जाएं तो इन बंगाली खाद्य पदार्थों को आजमाएं।

तेलंगाना के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version