उत्तराखंड अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। समृद्ध प्राकृतिक विविधता, जलवायु की स्थिति, खाद्य पौधों की उपलब्धता और मसाले सभी ऐसे कारक हैं जो राज्य के भोजन को अद्वितीय बनाते हैं। उत्तराखंड के व्यंजन लेख में उत्तराखंड के 16 प्रसिद्ध भोजन बताए गए हैं |

उत्तराखंड का पारंपरिक व्यंजन पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर है। मुख्य व्यंजन से लेकर मीठे व्यंजनों तक, उत्तराखंड की हर डिश किसी न किसी रूप में अलग होती है।

आइए उत्तराखंड के प्रसिद्ध भोजन पर चर्चा करें जो आपको तृप्त कर सकता है।

काफुली

काफुली उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध और पौष्टिक भोजन है। इसे लोहे की कढ़ाई में बनाया जाता है और पालक और मेथी के पत्तों से बनाया जाता है। इसे उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

काफुली | उत्तराखंड का भोजन

भांग की चटनी – उत्तराखंड के व्यंजन

भांग की चटनी भांग के बीज से तैयार की जाती है और उत्तराखंड के व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए डाली जाती है।

भंग की चटनी | उत्तराखंड का खाना

गढ़वाल का फन्ना – उत्तराखंड के व्यंजन

गढ़वाल का फन्ना उत्तराखंड राज्य के मसूरी में प्रसिद्ध व्यंजन है। उत्तराखंड में हर त्योहार और अवसर पर गढ़वाल का फन्ना बनाया जाता है।

गढ़वाल का फन्ना | उत्तराखंड का खाना

फानू

फानू उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र का प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे विभिन्न प्रकार की दालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार का सूपी व्यंजन है जिसका स्वाद अनोखा होता है और इसे आम तौर पर चावल के साथ परोसा जाता है।

फानु | उत्तराखंड का खाना

बादी – उत्तराखंड के व्यंजन

बादी उत्तराखंड का सबसे आसान लेकिन सबसे पौष्टिक व्यंजन है। यह व्यंजन सभी आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन बी 12 और विटामिन ए से भरपूर है।

बादी | उत्तराखंड का खाना

कंडली का साग – उत्तराखंड के व्यंजन

कंडली का साग मूल रूप से एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो उत्तराखंड के व्यंजनों के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इसे अन्य सभी सब्जियों की तरह सामान्य तरीके से तैयार किया जाता है। कंडली का साग “बिच्चू घास” के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यंजन पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

कंडली का साग | उत्तराखंड का खाना

चैनसू

चैनसू एक प्रसिद्ध गढ़वाल व्यंजन है जो उड़द की दाल से बनाया जाता है। इसका स्वाद मिट्टी जैसा है और यह पंजाबी की माकी दाल को कड़ी टक्कर देता है।

चेनसू | उत्तराखंड का खाना

कुमाऊँनी रायता

कुमाऊँनी रायता दही, खीरा और हल्दी से बनाया जाता है। उत्तराखंड के हर दूसरे व्यंजन के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन खाने के स्वाद को बढ़ा देता है।

कुमाऊँनी रायता | उत्तराखंड का खाना

दुबुक

दुबुक उत्तराखंड के सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है। यह एक दाल है और उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। यह सामान्य व्यंजन है जो सर्दियों के दौरान खाने के लिए सबसे अच्छा है।

दुबुक | उत्तराखंड का खाना

झंगोरा की खीर

झंगोरा की खीर उत्तराखंड की सबसे अच्छी मिठाई में से एक है। झंगोरा एक प्रकार की बाजरे की मिठाई का मुख्य घटक है। इस व्यंजन में एक समृद्ध बनावट है और दूध की अच्छाई प्रदान करता है।

झंगोरा की खीर | उत्तराखंड का खाना

गुलगुला – उत्तराखंड के व्यंजन

गुलगुला उत्तराखंड की स्वादिष्ट मिठाई है, जिसकी उत्पत्ति गढ़वाल क्षेत्र में हुई है। यह गुड़ से बना एक स्थानीय नाश्ता है और उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध व्यंजन है।

गुलगुला | उत्तराखंड का खाना

अरसा

अरसा उत्तराखंड में सबसे लोकप्रिय मिठाई है। कोई भी त्योहार या अवसर अरसा के बिना पूरा नहीं होता।

अरसा | उत्तराखंड का खाना

सिंगोरी

सिंगोरी एक मीठा व्यंजन है जिसे खोआ से बनाया जाता है और मालू के पत्ते में लपेटा जाता है। यह एक शंकु के आकार की मिठाई है जो उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र अल्मोड़ा में पाई जाती है।

सिंगोरी | उत्तराखंड का खाना

थटवानी

थटवानी एक सूप डिश है जिसमें चावल के पेस्ट, दाल और दाल का मिश्रण होता है। दालों को रात भर पानी में भिगोया जाता है, फिर उबाला जाता है, और मसाले, जड़ी-बूटियों और मसाले के साथ लोहे की कढ़ाई में पकाया जाता है। यह व्यंजन प्रोटीन से भरपूर होता है और इसे उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

थतवानी | उत्तराखंड का खाना

आलू गुटुक

आलू गुटुक उत्तराखंड का पारंपरिक व्यंजन है जो उबले हुए आलू से बनाया जाता है, जिसे धनिया और लाल मिर्च से सजाया जाता है। इसे भांग की चटनी, पूरी और कमोनी रायता के साथ परोसा जाता है।

आलू गुटुक | उत्तराखंड का खाना

आलू का झोल

आलू का झोल एक पतली ग्रेवी वाली आलू की रेसिपी है जिसे पूरी या रोटी के साथ परोसा जाता है। इसे इसके विभिन्न नामों से भी जाना जाता है जैसे कि आलू रासेदार, पूरी भाजी, पूरी मसाला, मथुरा के डबकी वाले आलू, आदि।

आलू का झोल | उत्तराखंड का खाना

ये सभी अद्वितीय स्वाद और सुगंध वाले उत्तराखंड के प्रसिद्ध भोजन हैं। तो, मौका मिलने पर उत्तराखंड के इन व्यंजनों को आजमाएं और अपनी स्वाद कलियों को संतुष्ट करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version