त्रिपुरा को “पूर्वी पहाड़ियों की रानी” के रूप में भी जाना जाता है। त्रिपुरा की रॉयल्टी इसकी सांस्कृतिक और जलवायु विविधता के साथ-साथ त्रिपुरा के आदिवासी और गैर-आदिवासी लोगों की भोजन की आदत में परिलक्षित होती है। त्रिपुरा अपनी खाद्य संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि त्रिपुरा के व्यंजन की मुख्य सामग्री चावल, मछली, चिकन, मटन और पोर्क हैं।

यहाँ त्रिपुरा के कुछ पारंपरिक खाद्य पदार्थ हैं –

मुई बोरोक

मुई बोरोक त्रिपुरा का पारंपरिक व्यंजन है। यह व्यंजन त्रिपुरा की मुख्य सामग्री बरमा से तैयार किया जाता है। बरमा थोड़ी नमकीन और थोड़ी मसालेदार सूखी और किण्वित मछली है, जो बिना तेल के पकाई जाती है और बेहद सेहतमंद होती है।

मुई बोरोक | त्रिपुरा का भोजन

कोसाई बवती – त्रिपुरा के व्यंजन

बरमा, किण्वित मछली, कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, टोफू के टुकड़े, लहसुन की कलियाँ, नमक और हल्दी पाउडर का उपयोग करके कोसाई बवती तैयार की जाती है। कोसाई बवती का स्वाद बढ़ाने के लिए खुंड्रपुई के पत्ते भी डाले जाते हैं।

कोसाई बीटीवी | त्रिपुरा का भोजन

वहानमोस्डेंग – त्रिपुरा के व्यंजन

वहानमोस्डेंग त्रिपुरा के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है जिसे सूअर का मांस, प्याज, धनिया पत्ती और हरी मिर्च से तैयार किया जाता है। हरी मिर्च और स्थानीय मसालों ने इस व्यंजन को और अधिक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट बना दिया है।

हान मोस्डेंग | त्रिपुरा का भोजन

गुडोक – त्रिपुरा के व्यंजन

गुडोक सब्जियों और किण्वित मछली को उबालकर तैयार किया जाने वाला पारंपरिक व्यंजन है। यह व्यंजन विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान तैयार और परोसा जाता है।

गुडोक | त्रिपुरा का भोजन

चुआक

चुआक त्रिपुरा की पारंपरिक चावल की बीयर है। चावल को किण्वित करके बियर तैयार की जाती है। यह पेय त्रिपुरियों के विशेष अवसरों और त्योहारों पर परोसा जाता है। इसके विभिन्न संस्करण हैं जैसे ममी चावल, अनानास, कटहल, आदि। चुआक दुनिया में सबसे सुरक्षित अल्कोहल पेय में से एक है।

चुआक | त्रिपुरा का भोजन

मोस्डेंग सर्मा

मोस्डेंग सर्मा टमाटर की चटनी है जिसे बरमा, लाल मिर्च और लहसुन से तैयार किया जाता है। यह तीखी और चटपटी चटनी अन्य व्यंजनों के स्वाद को भी बढ़ा देती है।

मोस्डेंग सरमा | त्रिपुरा का भोजन

भंगुई – त्रिपुरा के व्यंजन

भंगुई एक चावल का व्यंजन है जिसे घी, अदरक और प्याज के साथ उबाले गए चावल से तैयार किया जाता है। इसके पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए केले के पत्ते पर पकवान तैयार किया जाता है।

भंगुई | त्रिपुरा का भोजन

पंच फोरोन तारकरी

पंच फोरोन तारकरी एक बंगाली व्यंजन है जिसे बैंगन, कद्दू, आलू, लाल मिर्च, तेज पत्ते, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर जैसी सब्जियों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह व्यंजन पांच मसालों का मिश्रण है और इसे पराठे या पूरी के साथ परोसा जाता है।

पंच फोरोन तारकारी | त्रिपुरा का भोजन

ये सभी हैं त्रिपुरा के प्रसिद्ध भोजन, इन सभी व्यंजनों को खाने के बाद आपको त्रिपुरा राज्य से प्यार हो जाएगा |

मणिपुर के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version