तमिलनाडु के व्यंजन दक्षिण भारतीय स्वाद के व्यंजनों से भरे हुए हैं, लेकिन तमिलनाडु का भोजन अद्वितीय है और दक्षिण भारत के अन्य क्षेत्रों जैसे केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से अलग है।

तमिलनाडु व्यंजन स्वादिष्ट व्यंजनों का सागर है। तमिल भोजन की बहुमुखी प्रतिभा संस्कृतियों की एक अविश्वसनीय बैठक को दर्शाती है। तमिल खाना सिर्फ डोसा और वड़े के बारे में नहीं है। तमिलनाडु के विशेष भोजन की एक बड़ी सूची है।

तमिलनाडु के भोजन की सूची इस प्रकार है-

उत्तपम

उत्तपम एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे चावल और दाल के घोल से तैयार किया जाता है, इसके ऊपर प्याज, टमाटर, गाजर, मिर्च और मकई जैसी कटी हुई सब्जियां डाली जाती हैं। उत्तपम को सांबर के साथ गरमागरम परोसा जाता है।

उत्तपम | तमिलनाडु का भोजन

बनाना बोंडा – तमिलनाडु के व्यंजन

बनाना बोंडा केले से भरा एक मीठा नाश्ता है। यह तमिलनाडु का एक अनोखा और अद्भुत व्यंजन है जिसे एक कप चाय के साथ परोसा जाता है।

बनाना बोंडा | तमिलनाडु का भोजन

रसम – तमिलनाडु के व्यंजन

रसम एक सूप जैसा व्यंजन है जिसे टमाटर, काली मिर्च और जीरा से तैयार किया जाता है। यह तमिलनाडु का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे चावल के साथ परोसा जाता है और इसे सूप के रूप में भी परोसा जा सकता है।

रसम | तमिलनाडु का भोजन

डोसा

डोसा न केवल तमिलनाडु में लोकप्रिय है, बल्कि पूरे भारत में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। डोसा चावल और काले चने के किण्वित घोल से तैयार किया जाने वाला पैनकेक है, जिसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। डोसा की कई किस्में हैं। दावणगेरे बेन्ने डोसा बड़ी मात्रा में मक्खन से तैयार किया जाता है, मैसूर मसाला डोसा मसालेदार आलू के भरावन से तैयार किया जाता है, सेट डोसा रागी और रवा से तैयार किया जाता है, और नीरडोसा भीगे हुए चावल से तैयार किया जाता है।

डोसा | तमिलनाडु का भोजन

मुरुक्कू

मुरुक्कू तमिलनाडु का एक प्रसिद्ध नाश्ता है। यह व्यंजन चावल के आटे, उड़द की दाल को थोड़े से नमक, पानी और जीरा के घोल से तैयार किया जाता है।

मुरुक्कू | तमिलनाडु का भोजन

सांभर

सांबर एक करी डिश है जिसे दाल और सब्जियों से बनाया जाता है. यह व्यंजन तमिलनाडु में उत्पन्न होता है, लेकिन पूरे भारत में प्रसिद्ध है। सांबर को चावल या विभिन्न प्रकार के भारतीय फ्लैटब्रेड के साथ परोसा जाता है।

सांभर | तमिलनाडु का भोजन

नारियल की चटनी

नारियल की चटनी तमिलनाडु में अपने स्थानीय नाम उरुट्टू चम्मंती से जानी जाती है। पिसे हुए नारियल, सूखी लाल मिर्च, अदरक और राई से तैयार। नारियल की चटनी को डोसा, इडली, वड़ा के साथ परोसा जाता है और पकवान का स्वाद बढ़ाता है।

नारियल की चटनी | तमिलनाडु का भोजन

इडली और वड़ा – तमिलनाडु के व्यंजन

इडली को उड़द की दाल और चावल के मिश्रण से बनाया जाता है. दूसरी ओर, करी पत्ते, जीरा और सरसों के बीज के साथ किण्वित चने से वड़ा तैयार किया जाता है। दोनों को सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है.

इडली और वड़ा | तमिलनाडु का भोजन

लेमन राइस

लेमन राइस तमिलनाडु का एक अनोखा व्यंजन है जिसे चावल, प्याज, टमाटर, कड़ी पत्ता, लाल मिर्च, नमक, मूंगफली और नींबू के रस से तैयार किया जाता है। इसे चटनी या सब्जी सलाद के साथ परोसा जाता है।

नींबू चावल | तमिलनाडु का भोजन

नेई पायसम

नेई पायसम चावल, गुड़, घी, काजू, किशमिश और एक चुटकी इलायची पाउडर की मिठाई है। यह व्यंजन विशेष रूप से तमिलनाडु के अवसरों और त्योहारों पर तैयार किया जाता है।

नेई पायसम | तमिलनाडु का भोजन

पोरियाल

पोरियाल एक तली हुई सब्जी है जिसमें सरसों, प्याज, उड़द की दाल, हल्दी, सूखी लाल मिर्च, मसाले और धनिया होता है। कसा हुआ नारियल से सजाकर और सांबर, रसम और तयिरसदम के साथ परोसने पर सबसे अच्छा स्वाद आता है।

पोरियाल | तमिलनाडु का भोजन

पोंगल

पोंगल या तो मीठा या मसालेदार हो सकता है। लेकिन तमिलनाडु में पोंगल को चावल और मूंग दाल को बराबर मात्रा में मिलाकर थोड़ा तीखा बनाया जाता है। यह एक स्वस्थ व्यंजन है जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

पोंगल | तमिलनाडु का भोजन

 पनियारम

पनियारम एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो चावल और काली दाल के घोल से तैयार किया जाता है। यह मसालेदार, मीठा या नमकीन हो सकता है। इसे गुलिट्टू, गुंडपोंगलू, पोंगनालु, गुलिअप्पा, अप्पे आदि भी कहा जाता है।

पनियाराम | तमिलनाडु का भोजन

कूज़

कूज़ के आटे या टूटे चावल से मिट्टी के बर्तन में कूज तैयार किया जाता है। यह एक शाकाहारी व्यंजन है लेकिन इसे मछली, चिकन और केकड़े का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें प्याज, छाछ, करी पत्ता और हरा धनिया डाला जाता है। कूज को कच्चे प्याज, हरी मिर्च, अचार और आम के साथ काली मिर्च और लाल मिर्च के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों में मरिअम्मन मंदिर में वितरित किया जाता है।

कूज़ | तमिलनाडु का भोजन

फिल्टर कापी – तमिलनाडु के व्यंजन

फिल्टर कापी तमिलनाडु में सामान्य प्रकार की कॉफी है। यह कॉफी ताजा पिसी हुई कॉफी बीन्स, दूध और चीनी से तैयार की जाती है।

फिल्टर कापी | तमिलनाडु का भोजन

सुंदल- तमिलनाडु के व्यंजन

सुंदल तमिलनाडु का स्वस्थ नाश्ता है जिसे भीगे हुए बीन्स, प्याज, मिर्च और कसा हुआ नारियल का उपयोग करके तैयार किया जाता है और शाम को सलाद के रूप में परोसा जाता है।

सुंडल | तमिलनाडु का भोजन

ये सभी तमिलनाडु के अनोखे व्यंजन हैं जो खाने के शौकीन होने पर आपको अपना दीवाना बना देंगे। तो, कोशिश करो और तमिलनाडु के भोजन पर पागल हो जाओ।

तमिलनाडु के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version