राजस्थान-राजपूतों की भूमि खाने वालों के लिए स्वर्ग है। राजस्थानी भोजन सब्जियों और पानी की कमी और राज्य की जलवायु परिस्थितियों से प्रभावित हुआ है। खाना पकाने में सेम, सूखी दाल, बेसन, मक्का, जौ, दूध, छाछ, बाजरा, बाजरा और ब्रेड का उपयोग आम है। राजस्थान के व्यंजन अपनी स्वादिष्ट चटनी, आचार, पापड़ और छाछ के लिए भी प्रसिद्ध है। तेल और लाल मिर्च सबसे आम सामग्री है जो आप राजस्थानी व्यंजनों में पा सकते हैं क्योंकि यह भोजन को संरक्षित करने में मदद करता है और पानी की आवश्यकता को कम करता है। राजस्थान के हर क्षेत्र में आपके लिए कुछ खास डिश है

यहां राजस्थान के 20 पारंपरिक भोजनों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए।

दाल बाटी चूरमा

दाल बाटी चूरमा के बिना राजस्थानी व्यंजन अधूरा है। यह राजस्थान की सिग्नेचर डिश है। बाटी आलू से बनी सख्त और अखमीरी रोटी है, जबकि दाल दाल की सब्जी है, और चूरमा पिसा हुआ गेहूं का मिश्रण है, जिसे घी और गुड़ में पकाया जाता है।

दाल बाटी चूरमा | राजस्थान का खाना

गट्टे की सब्ज़ी – राजस्थान के व्यंजन

गट्टे की सब्ज़ी एक करी डिश है जिसमें गट्टे बेसन के पकौड़े होते हैं जिन्हें स्टीम्ड और हल्का तला जाता है, टमाटर, छाछ और मसालों से बनी तीखी ग्रेवी में डुबोया जाता है। इसे रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है। गट्टे की सब्जी राजस्थान का पारंपरिक रूप से प्रसिद्ध व्यंजन है।

गट्टे की सब्जी | राजस्थान का खाना

लाल मास – राजस्थान के व्यंजन

लाल मास एक स्वादिष्ट मांस करी है और राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इस डिश में बारीक कटा हुआ मटन, गार्लिक सॉस और लाल मिर्च शामिल हैं। लाल मास में मेमने का मांस शामिल है।

लाल मास | राजस्थान का खाना

केर सांगरी – राजस्थान के व्यंजन

केर सांगरी सबसे लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजनों में से एक है। केर एक जंगली बेरी है जो तीखी होती है और इसमें काली मिर्च का स्वाद होता है, जबकि सांगरी जैसलमेर और बाड़मेर के रेगिस्तानी इलाकों में उगाई जाने वाली एक लंबी फली है। सांगरी सूखे क्षेत्रों में पाया जाता है लेकिन इसमें 53% प्रोटीन होता है। इसे छाछ या पानी के साथ पकाया जाता है और बाजरे की रोटी के साथ परोसा जाता है।

केर सांगरी | राजस्थान का खाना

पापड़ की सब्ज़ी – राजस्थान के व्यंजन

पापड़ की सब्ज़ी एक राजस्थानी व्यंजन है जिसे दही की ग्रेवी में भुने हुए पापड़ से बनाया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा बेसन, मिर्च पाउडर, हल्दी और कटा हरा धनिया मिला दिया जाता है। इसे उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

पापड़ की सब्जी | राजस्थान का खाना

लसुन की चटनी के साथ बाजरे की रोटी – राजस्थान के व्यंजन

बाजरा काले बाजरे का आटा है जिसका उपयोग बाजरे की रोटी बनाने के लिए किया जाता है। लसुन की चटनी को लाल मिर्च पाउडर, नीबू का रस, गुड़ और घर का बना मक्खन जैसे मसालों के साथ कुचला जाता है।

लसुन की चटनी के साथ बाजरे की रोटी | राजस्थान का खाना

बजरे की राब

बजरे की राब राजस्थान का एक स्वस्थ और स्वादिष्ट सूप है। बाजरे का राब बाजरे के आटे, सोंठ पाउडर, गुड़, अजवाइन और देसी घी से बनाया जाता है। इस सूप का स्वाद भरपूर होता है और यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है।

बजरे की राब | राजस्थान का खाना

प्याज की कचौरी

प्याज की कचौरी मूल रूप से जोधपुर में प्रसिद्ध है लेकिन पूरे राज्य में बनाई जाती है। कचौरी सादे आटे से बनी डीप फ्राई ब्रेड है, जिसमें प्याज के मसालेदार मिश्रण, सौंफ, हल्दी, जीरा और मिर्च पाउडर जैसे मसाले भरे होते हैं। इसे धनिया, पुदीना, खजूर और इमली जैसी विभिन्न चटनी के साथ परोसा जाता है।

प्याज की कचौरी | राजस्थान का खाना

पंचकुटा – राजस्थान के व्यंजन

पंचकुटा जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह पांच अवयवों से बना है और थार रेगिस्तान में पाया जाता है। यह व्यंजन राजस्थान का पारंपरिक व्यंजन है। पंचकुटा बनाने के लिए सांगरी, केर, कुमाट, गुंडा और सूखी लाल मिर्च पांच सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। इसे पूरी या रोटी के साथ परोसा जाता है।

पंचकुटा | राजस्थान का खाना

घेवर

घेवर जयपुर की खास मिठाई है। घेवर सफेद आटे से बनाया जाता है जिसे घी और दूध में भिगोया जाता है, और इसके ऊपर मावा, क्रीम और कटे हुए बादाम डाले जाते हैं।

घेवर | राजस्थान का खाना

मिर्ची बड़ा – राजस्थान के व्यंजन

मिर्ची बड़ा आलू और मिर्च से बना एक स्वादिष्ट नाश्ता है। मिर्ची बड़ा का नाम इसकी स्टफिंग के कारण पड़ा है। अलग-अलग चटनी और केचप के साथ गरमागरम परोसें। यह व्यंजन मानसून के मौसम में खाने के लिए सबसे अच्छा है।

मिर्ची बड़ा | राजस्थान का खाना

मोहन मास

मोहन मास राजस्थान में खाया जाने वाला मांसाहारी व्यंजन है। इसे लाल मास की तरह ही बनाया जाता है, लेकिन इसमें लहसुन और मिर्च की ग्रेवी में भुने हुए मांस को शामिल किया जाता है। मोहन मास एक शाही व्यंजन है क्योंकि राजपूताना परिवार इस व्यंजन को पसंद करते हैं।

मोहन मास | राजस्थान का खाना

कलाकंद

कलाकंद को दूध की खली के रूप में भी जाना जाता है जो अलवर में पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसे कई तरह के फ्लेवर में तैयार किया जाता है।

कलाकंद | राजस्थान का खाना

राजस्थानी कढ़ी – राजस्थान के व्यंजन

राजस्थानी कढ़ी दिलकश और तीखी होती है। इसे उबले हुए चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है। राजस्थानी कढ़ी राजस्थान के सभी रेस्टोरेंट, होटल और हर घर में उपलब्ध है।

राजस्थानी कढ़ी | राजस्थान का खाना

आम की लौंजी –

कच्चे आम की लौंजी मीठे और खट्टे स्वाद का एक संयोजन है जो मसालेदार कच्चे आमों को सुगंधित मसालों और चीनी के साथ पकाकर तैयार किया जाता है। इसे भारतीय सब्जी और परांठे के साथ परोसा जाता है।

आम की लौंजी | राजस्थान का खाना

कलमी वड़ा

कलमी वड़ा राजस्थान के व्यंजनों का एक प्रामाणिक व्यंजन है। वड़ा चना दाल के मिश्रण में हरी मिर्च, प्याज और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है.

कलमी वड़ा | राजस्थान का खाना

मसाला छाछ

मसाला छाछ एक ऐसा पेय है जिसे नाश्ते और दोपहर के भोजन के साथ या बाद में परोसा जाता है। यह पेय राजस्थानी लोगों की जरूरत है क्योंकि राज्य में शुष्क जलवायु की स्थिति है। छछ पसीने वाली गर्मियों में शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है।

मसाला छाछ | राजस्थान का खाना

मूंग दाल का हलवा

मूंग दाल का हलवा राजस्थान का स्वादिष्ट और शाही व्यंजन है. इसे मूंग की दाल से तैयार किया जाता है और काजू, किशमिश, बादाम आदि जैसे सूखे मेवों से सजाया जाता है।

मूंग दाल का हलवा | राजस्थान का खाना

बूंदी रायता

बूंदी रायता छोटे तले हुए चने के आटे के गोले से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे बूंदी कहा जाता है जिसे दही में भिगोया जाता है और रायता बनाने के लिए ताजा पुदीना मिलाया जाता है।

बूंदी रायता | राजस्थान का खाना

मेथी बाजरा पुरी

मेथी बाजरा पुरी राजस्थान का एक पारंपरिक भोजन है जो बाजरे और ताजी मेथी से बनता है। यह डीप-फ्राइड फूला हुआ ब्रेड है जो कुरकुरे, हल्का फूला हुआ है, और करी या सब्जी के साथ परोसा जाता है।

मेथी बाजरा पुरी | राजस्थान का खाना

राजस्थान कई प्रकार के राजसी व्यंजन पेश करता है जिन्हें आप और अधिक चाहते हैं। इसे एक बार ट्राई करें और आपको राजस्थानी सभी व्यंजन बहुत पसंद आएंगे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version