पंजाब विभिन्न कारणों से पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। चाहे खाना हो, संगीत हो या त्यौहार, पंजाबी वीरता और जोश से भरे होते हैं। भारत में, विशेष रूप से उत्तर भारत के बीच पंजाब तंदूरी भोजन के लिए एक आश्रय स्थल है। पंजाबी के व्यंजन को भारत की ब्रेड बास्केट के रूप में भी जाना जाता है। देसी घी पंजाबी भोजन का आवश्यक घटक है जो भोजन की समृद्धि और स्वादिष्टता को बढ़ाता है।

यहाँ पंजाब के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों की सूची दी गई है

बटर चिकन- पंजाब के व्यंजन

बटर चिकन पंजाब का एक परम व्यंजन है, और उनका कोई भी उत्सव इस स्वादिष्ट उपचार के बिना पूरा नहीं होता है। यह एक मसालेदार ग्रेवी डिश है जिसे नान, या रुमाली रोटी के साथ जोड़ा जाता है।

बटर चिकन | पंजाब का खाना

शक्कर पारा – पंजाब के व्यंजन

शक्कर पारा सूजी, मैदा और हल्की चीनी से बना एक मीठा नाश्ता है। इसे एक अलग स्वाद के लिए मोटे चीनी या सूखे नारियल के साथ भी लेपित किया जा सकता है। शकर पारा एक तली हुई पंजाबी डिश है जिसे आमतौर पर एक कप चाय के साथ परोसा जाता है।

शक पारा | पंजाब का खाना

लस्सी – पंजाब के व्यंजन

लस्सी उनके लिए एक पेय और पंजाबी का गौरव है। लस्सी मलाई और मक्खन की एक बूँद के साथ मीठी हो सकती है, या यह नमकीन हो सकती है। एक ट्विस्ट के लिए, लस्सी को आम, गुलाब, स्ट्रॉबेरी आदि जैसे विभिन्न स्वादों के साथ भी फ्लेवर दिया जा सकता है। यह पूरे भारत में और सीमाओं के पार भी एक लोकप्रिय पेय है।

लस्सी | पंजाब का खाना

मसाला चना

मसाला चना पंजाब का एक लोकप्रिय व्यंजन है। मसाला चना सूखा हो सकता है, या ग्रेवी हो सकता है। उबला हुआ चना, कटा हुआ प्याज, टमाटर और आलू, हरी मिर्च, अदरक, और सुगंधित मसाले जैसे गरम मसाला, चाट मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और एक नीबू का रस मसाला चना को स्वाद देता है।

मसाला चना | पंजाब का खाना

छोले-भटूरे

छोले-भटूरे- एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही लोग थिरकने लगते हैं. यह पंजाब की खास डिश में से एक है। किण्वित सफेद आटे का उपयोग भटूरा बनाने के लिए किया जाता है, और छोले कुछ हद तक मसाला चना की तरह होते हैं लेकिन थोड़े अधिक मसालेदार होते हैं। इसे गरमा गरम प्याज़ और अचार के साथ परोसा जाता है.

छोले भटूरे | पंजाब का खाना

आलू परांठा – पंजाब के व्यंजन

आलू परांठा पंजाब के साथ-साथ भारत के अन्य उत्तरी राज्यों में सबसे प्रसिद्ध नाश्ता है। इसे मैदा, नमक और घी से बनाया जाता है। मैश किए हुए आलू, अदरक, हरी मिर्च, धनियां, सूखे अनार दाना, लाल मिर्च पाउडर और नमक का मिश्रण आटे में भरकर तवे पर फ्राई कर लेते हैं. परांठे के ऊपर मक्खन लगाया जाता है और चटनी, अचार, प्याज, दही और एक कप चाय के साथ परोसा जाता है।

आलू परांठा | पंजाब का खाना

अमृतसरी मछली

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि अमृतसरी मछली पंजाब के अमृतसर शहर की विशेषता है। अंदर से, यह तला हुआ, रसदार और मसालेदार होता है। अमृतसरी मछली को नान और ठंडी लस्सी के साथ परोसा जाता है. यह व्यंजन पूरे भारत में भी प्रसिद्ध है।

अमृतसरी मछली | पंजाब का खाना

दाल मखनी – पंजाब के व्यंजन

दाल मखनी भारत के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, जिसकी उत्पत्ति पंजाब में हुई थी। इसमें बड़ी मात्रा में घी, अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च और टमाटर आधारित सॉस के साथ लाल राजमा और साबुत काली दाल शामिल हैं। इस व्यंजन के ऊपर क्रीम या दही डाला जाता है और इसे नान, चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है।

दाल मखनी | पंजाब का खाना

पनीर टिक्का

पनीर टिक्का का पंजाब के खाने में एक विशेष स्थान है, क्योंकि इसे “शाकाहारियों के चिकन” के रूप में जाना जाता है। इसमें पनीर को अलग-अलग तरह के मसालों के साथ तड़का और तड़का लगाया जाता है.

पनीर टिक्का | पंजाब का खाना

पंजाबी पकोड़ा कढ़ी

पंजाबी पकोड़ा कढ़ी दही और बेसन को मिर्च मिर्च, अदरक, लहसुन, मेथी, जीरा और सरसों के मिश्रण के मिश्रण से तैयार किया जाता है। पंजाबी कढ़ी अपनी विशिष्टता के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि वे इसमें पकौड़े मिलाते हैं। पकौड़ा बेसन, प्याज, पालक या मेथी के पत्तों से बनाया जाता है. इस व्यंजन को चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है। कढ़ी चावल पंजाब का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है।

पंजाबी पकोड़ा कढ़ी | पंजाब का खाना

राजमा चावल

राजमा चावल अधिकांश के लिए एक उदासीन भावना लाता है। यह कश्मीर से उत्पन्न हुआ है, लेकिन यह सभी पंजाबियों का पसंदीदा व्यंजन है। राजमा लाल राजमा की करी डिश है और चावल उबले हुए चावल हैं। इन दोनों के मेल से कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है।

राजमा चावल | पंजाब का खाना

सरसों का साग

सरसों का साग और पंजाब को अलग नहीं किया जा सकता। यह व्यंजन सर्दियों में सबसे अच्छा परोसा जाता है। इसे स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें पालक और सरसों के पत्ते डाले जाते हैं। साग पर ऊपर से एक चम्मच घी डालकर मक्की की रोटी के साथ परोसा जाता है.

सरसो का साग | पंजाब का खाना

मक्की की रोटी

सरसों के साग के बिना मक्की की रोटी अधूरी है। मक्के की रोटी को कॉर्नफ्लोर, थोडा सा मैदा और कद्दूकस की हुई मूली को बाइंडिंग एजेंट के रूप में बनाया जाता है। इसे सरसों का साग और गुड़ के साथ परोसा जाता है। हर पंजाबी इस कॉम्बिनेशन का दीवाना होता है।

मक्के की रोटी | पंजाब का खाना

कड़ा प्रसाद

कड़ा प्रसाद गुरुद्वारा में बनने वाले पंजाब के खाने की मशहूर डिश है। इसे सूजी, मक्खन और चीनी के बराबर अनुपात में बनाया जाता है। सबसे अच्छा कड़ा प्रसाद स्वर्ण मंदिर में परोसा जाता है।

कड़ा प्रसाद | पंजाब का खाना

गोभी-शालगाम-गाजर आचार

पंजाबियों को खाना बहुत पसंद होता है, खासकर अचार। सभी स्वादिष्ट अचारों में गोभी-शलगम-गाजर आचार सबसे प्रसिद्ध अचार है। इसमें तीखा, मीठा और तीखा स्वाद होता है जो खाने का स्वाद बढ़ा देता है।

गोभी शालगाम गाजर अचार | पंजाब का खाना

पिन्नी

पिन्नी सर्दियों में बनाई जाने वाली एक मीठी डिश है. यह व्यंजन देसी घी, गेहूं का आटा, गुड़ और बादाम से बनाया जाता है। यह पंजाब का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो कि पंजाब के हर घर में खाया जाता है ताकि सर्दी के मौसम में मजबूत बना रहे।

पिन्नी | पंजाब का खाना

पंजाब का खाना पोषक तत्वों और जायके से भरपूर होता है। इसलिए, जब भी पंजाब घूमने का मौका मिले, तो पंजाब का असली स्वाद लेने के लिए स्ट्रीट फूड और पंजाब के उपरोक्त व्यंजन जरूर खाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version