न्यूजीलैंड इस धरती के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है| इसलिए न्यूजीलैंड के व्यंजन संस्कृति और इतिहास की तरह विविध हैं और इसलिए न्यूजीलैंड में प्रसिद्ध व्यंजन विभिन्न स्वाद प्रदान करते हैं क्योंकि देश में आदिवासी और आधुनिक दोनों समुदाय  के लोग एक साथ रहते हैं। न्यूजीलैंड में माओरी आदिवासी लोग हजारों सालों से रह रहे हैं और अब वे इस आबादी का हिस्सा हैं। 

अगर हम किसी नए स्थान की यात्रा करते समय, तो हमें हमेशा स्थानीय भोजन का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि उस स्थान की परंपरा और इतिहास के अंदर झांकने के लिए यह करना जरूरी है। हालाँकि न्यूज़ीलैंड अपने सभी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन न्यूज़ीलैंड के कुछ व्यंजन बाकियों की तुलना में अधिक पसंद किए जाते हैं। NZ संस्कृति में, माओरी का हजारों वर्षों से एक विशेष स्थान है, इसलिए न्यूजीलैंड के स्थानीय भोजन की कोशिश करते समय, व्यंजन सूची में कुछ माओरी व्यंजन शामिल करने की सलाह दी जाती है।

यहां न्यूजीलैंड के 10 स्थानीय व्यंजन हैं जो कि न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं और न्यूजीलैंड के प्रसिद्ध व्यंजन हैं:

1. फिश चिप्स

फिश चिप्स न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

कीवी (न्यूजीलैंड के लोग) का दावा है कि दुनिया में सबसे अच्छी मछली की चिप्स न्यूजीलैंड में पाई जाती है लेकिन ब्रिटिश इससे सहमत नहीं हैं। समुद्र तट के साथ हजारों किलोमीटर तक फैली हुई प्रशांत से कुछ स्वादिष्ट मछलियाँ यहाँ पाई जाती हैं। कुछ कीवी का दावा है कि कुछ ब्रिटिश बसने वालों द्वारा प्रथम विश्व युद्ध से पहले मछली और चिप्स उन्हें पेश किए गए थे। यह ज्यादातर अखबारों में परोसा जाता है और बीयर के साथ इसका आनंद लिया जाता है। यह आमतौर पर समुद्र तटों और स्थानीय खाने-पीने की जगहों पर पाया जा सकता है। जो मछलियाँ आप आसानी से पा सकते हैं, वे हैं तराहिकी, होकी, रेड कैड, आदि।

2. जाफ्फास

जाफ्फास न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

यह न्यूजीलैंड की एक स्वीट रोल डिश है जो ऑस्ट्रेलिया में भी आम है। यह NZ में इतना पसंद किया जाता है कि डुनेडिन में सबसे खड़ी आवासीय सड़क “बाल्डविन स्ट्रीट” पर एक वार्षिक दौड़ होती है, जहाँ कभी-कभी ये गेंदें 100 किमी / घंटा की गति प्राप्त करती हैं, इसलिए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में कई खेल समूहों ने जाफ़ा का उपयोग किया। टीम का नाम। जाफ़ा चॉकलेट के गोले हैं जो चीनी-लेपित लाल रंग से ढके होते हैं और इसका नाम जाफ़ा के नारंगी से मिला है। यह किसी भी कन्फेक्शनरी या स्थानीय स्टोर में मिल सकता है।

3. व्हाइटबैट फ्रिटर्स

व्हाइटबैट फ्रिटर्स न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

न्यूजीलैंड कि यह डिश बाकी दुनिया में मिलने वाली डिश से काफी अलग है। इस व्यंजन की सामग्री आम आटा,अंडे और पारभासी तली हुई मछली है जो आम तौर पर 2 इंच या 4 सेमी लंबी होती है। बैटर मैदा अंडे से बनता है और उसके बाद उसमें मछली डाली जाती है। साउथ आइलैंड इस व्यंजन के लिए इस हद तक प्रसिद्ध है कि अगर आप इसे नहीं खाते हैं तो वे इसे पाप मानते हैं। पकौड़े का मौसम अगस्त से सितंबर तक होता है जब यह अधिकांश रेस्टोरेंट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

4. पावलोवा

पावलोवा न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

मिठास से भरी एक मिठाई जो निश्चित रूप से आपके  चेहरे पर खुशी लाएगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों का दावा है कि वे ही इस व्यंजन का आविष्कार करने वाले थे और जब आप इसके बारे में एक आस्ट्रेलियाई से पूछेंगे, तो वह उसी की कसम खाएंगे। कुछ शोध हैं, जो बताते हैं कि यह पहली बार 1920 के दशक में तैयार किया गया था। पावलोवा की पहली प्रिंटेड रेसिपी 1926 में देखी गई थी। इसका बेस इस तरह से तैयार किया जाता है कि आप कोई भी मेरिंग्यू तैयार करें। इसे व्हीप्ड क्रीम, कीवी और मौसमी फलों जैसे पैशन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी के साथ परोसा जाता है।

5. क्रेफ़िश

क्रेफ़िश न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

मिठास से भरी एक मिठाई जो निश्चित रूप से आपके  चेहरे पर खुशी लाएगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों का दावा है कि वे ही इस व्यंजन का आविष्कार करने वाले थे और जब आप इसके बारे में एक आस्ट्रेलियाई से पूछेंगे, तो वह उसी की कसम खाएंगे। 

कुछ शोध हैं, जो बताते हैं कि यह पहली बार 1920 के दशक में तैयार किया गया था। पावलोवा की पहली प्रिंटेड रेसिपी 1926 में देखी गई थी। इसका बेस इस तरह से तैयार किया जाता है कि आप कोई भी मेरिंग्यू तैयार करें। इसे व्हीप्ड क्रीम, कीवी और मौसमी फलों जैसे पैशन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी के साथ परोसा जाता है। पावलोवा क्रिसमस और अन्य अवसरों पर बेहतरीन रेस्तरां का एक बेशकीमती अधिकार है, लेकिन यह पूरे वर्ष उपलब्ध है|

6. लंब

लंब न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

न्यूजीलैंड  का लंब  व्यंजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और कई प्रमुख देशों को निर्यात भी किया जाता है। यह बहुत रसदार, कोमल और आम तौर पर लहसुन और काली मिर्च के कुछ संकेत के साथ भुना हुआ पसंद किया जाता है। जब आप आराम करना चाहते हैं या रविवार दोपहर का आनंद लेना चाहते हैं तो आप इसे आजमा सकते हैं। लंब सस्ता है लेकिन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

यह इतना आम है कि मैकडॉनल्ड्स के पास न्यूजीलैंड में अपने मेनू पर एक लंब  का बर्गर भी है। न्यूजीलैंड में कई अलग-अलग व्यंजन हैं जिन्हें चॉप, स्टेक या भेड़ के बच्चे के रैक जैसे भेड़ के मांस से बनाया जा सकता है। मेमना पूरे देश में आसानी से उपलब्ध हो जाता है क्योंकि भेड़ों की आबादी इस देश में रहने वाले लोगों से ज्यादा है।

7. होकी पॉकी आइस क्रीम

होकी पॉकी आइस क्रीम न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

न्यूजीलैंड में आइसक्रीम बहुत पसंद की जाती है और गर्मी की तपिश में इसे एक दिव्य वरदान माना जाता है। कीवी ने अपने स्वयं के कुछ स्वादों का आविष्कार किया था और होकी पोकी उनमें से एक है। आप इसमें कैस्टर शुगर, अंडा, क्रीम या गोल्डन सिरप डालकर अपना अलग स्वाद बना सकते हैं। इसके लिए किसी आइसक्रीम मशीन की जरूरत नहीं है, घरेलू बीटर और फ्रीजर काम करेंगे लेकिन अगर आप कुछ समय बचाना चाहते हैं तो नजदीकी सुपरस्टोर में जाएं और एक टुकड़ा लें। न्यूजीलैंड देश में हर साल 50 लाख लीटर होकी पोकी आइसक्रीम खाई जाती है। न्यूजीलैंड के इस लोकप्रिय व्यंजन को अनोखे स्वाद के लिए मछली के साथ भी आजमाया जा सकता है।

8. मनुका शहद

मनुका शहद न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

यदि आप न्यूजीलैंड की यात्रा पर हैं, तो आपको मनुका शहद की एक बोतल अपने साथ जरूर रखनी चाहिए। हनी न्यूजीलैंड का एक क्लासिक भोजन है और इसके व्यापक रूप से प्रशंसित औषधीय गुणों के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च मांग में है। मनुका घटक जितना शुद्ध होगा, शहद उतना ही महंगा होगा।

यह मनुका वृक्ष पराग से बना है जो पूरे देश में प्रचुर मात्रा में मौजूद है। यह अन्य फूलों से बने शहद से अलग है क्योंकि इसमें एक अलग गंध और भारी स्वाद होता है। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि यह शहद गले की खराश, पाचन संबंधी बीमारी को ठीक कर सकता है। एक नई बोतल के लिए, आप एक स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर जा सकते हैं या बेहतर सीधे एक खेत में जा सकते हैं।

9. कीवी बर्गर

कीवी बर्गर न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

बर्गर में आपकी रुचि के आधार पर बर्गर को सबसे आम और पसंदीदा भोजन की सूची में शामिल करना बुद्धिमान या अजीब दोनों माना जा सकता है। कीवी बर्गर- न्यूजीलैंड का एक खास फूड जिसमें चुकंदर होता है वह सामान्य बर्गर से अलग होता है। आइसक्रीम की तरह, इसे भी पसंद किया जाता है और यह कीवी के दैनिक आहार का लगभग एक हिस्सा है।

कीवी बर्गर के कई प्रकार हैं और आप बर्गर में अंडे, बेकन, लेट्यूस और कुछ भी मिला सकते हैं। सबसे आम प्रकार में बीफ़ पैटी, पनीर अंडे, प्याज, चुकंदर, सलाद, और केचप (सरसों और टमाटर) हैं। देश के सभी प्रसिद्ध बर्गर जॉइंट के मेनू में कीवी बर्गर है, इसलिए आपको इसकी तलाश नहीं है। इसे अपनी भोजन सूची से तब तक न हटाएं जब तक आप इसे आजमाएं नहीं।

10. हांगी

हांगी न्यूजीलैंड का प्रसिद्ध व्यंजन है

हमारे मेनू में आखिरी डिश न्यूजीलैंड में माओरी डिश है। हांगी बेहतरीन माओरी व्यंजनों में से एक है। विभिन्न प्रकार के मांस जैसे सूअर का मांस, बीफ, भेड़ का बच्चा, आलू जैसी जड़ वाली सब्जियों के साथ, और अन्य को पत्तियों में लपेटा जाता है और भाप के नीचे पकाने के लिए एक भूमिगत छेद में रखा जाता है। न्यूज़ीलैंड में हज़ारों सालों से यह एक आम खाना बनाने की प्रथा है लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल खास मौकों पर ही किया जाता है। केवल कुछ ही गुणवत्ता वाले रेस्तरां के मेनू में यह व्यंजन है क्योंकि इसे तैयार करना एक श्रमसाध्य प्रक्रिया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version