नागालैंड भारत के उत्तर-पूर्वी भाग के प्रमुख राज्यों में से एक है। यह राज्य अपनी सुंदर प्राकृतिक सुंदरता और स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। नागालैंड का भोजन अपनी अनूठी विविधता और स्वाद के लिए जाना जाता है। नागालैंड के व्यंजन कुछ तीखा होता है क्योंकि अपने व्यंजनों में सबसे प्रसिद्ध मिर्च राजा मिर्च का उपयोग किया जाता है। नागा भोजन की मुख्य सामग्री बांस की गोली, एक्सोन, अनीशी और किण्वित सूखी मछली हैं।

यहां नागालैंड के प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है।

समथू

समथू नागालैंड के सेमा / सुमी जिले में स्मोक्ड पोर्क और गाढ़ी करी का उपयोग करके तैयार किया जाने वाला व्यंजन है। यह सभी आदिवासी लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला नागालैंड का सिग्नेचर डिश है।

समथू | नागालैंड का भोजन

ऐकिबेये – नागालैंड के व्यंजन

ऐकिबेये नागालैंड के स्वादिष्ट और मसालेदार मांसाहारी व्यंजनों में से एक है। इसमें सरसों का पत्ता और कोलोकेशिया जड़ें हैं। यह डिश एक गाढ़ी ग्रेवी होती है जिसमें चुटकी भर नमक मिलाया जाता है।

ऐकिबेये | नागालैंड का भोजन

अकिनी चोकिबो – नागालैंड के व्यंजन

अकिनी चोकिबो भुना हुआ पेरिला बीज का एक व्यंजन है, जिसे धान के खेत के घोंघे के साथ पकाया जाता है। इस व्यंजन में सूअर का मांस और अक्षतंतु का कुछ वसा भी मिलाया जाता है।

अकिनी चोकिबो | नागालैंड का भोजन

उबली सब्जियां – नागालैंड के व्यंजन

उबली सब्जियां नागालैंड की सबसे मशहूर डिश है. इसे सभी सब्जियों जैसे पालक, बीन्स, गाजर, कोलोकेशिया के पत्ते आदि के साथ परोसा जाता है। इस व्यंजन के बिना नागालैंड में भोजन अधूरा है।

उबली सब्जियां | नागालैंड का भोजन

बाँस में पकी मछली

बाँस में पकाई गई मछली नागालैंड की सबसे स्वादिष्ट और अनोखी डिश है। कुछ सुगंधित मसालों के साथ ट्यूब के अंदर मछलियों को भरकर पकवान तैयार किया जाता है और आग पर धूम्रपान करने की अनुमति दी जाती है। इस भोजन में बांस का स्वाद होता है जो इसे एक अनूठा स्वाद देता है।

बांस में पकाई गई मछली | नागालैंड का भोजन

बुशमीट – नागालैंड के व्यंजन

बुशमीट नागालैंड के पसंदीदा व्यंजनों में से एक है, जिसे कुत्ते के मांस के रूप में भी जाना जाता है। दीमापुर के बुधवार बाजार में कुत्तों को 500 रुपये से 600 रुपये तक बेचा जाता है ताकि इस व्यंजन को और स्वादिष्ट बनाया जा सके।

बुशमीट | नागालैंड का भोजन

ज़ुथो

ज़ुथो वह बियर है जो न केवल नागालैंड में बल्कि पूरे उत्तर पूर्व भारत में प्रसिद्ध है। यह नागालैंड का सबसे प्रसिद्ध पेय है।

जुथो | नागालैंड का भोजन

गल्हो

गल्हो उत्तर भारतीय खिचड़ी के समान चावल, सब्जियों या मांस का एक सूपी मिश्रण है। यह व्यंजन ज्यादातर स्मोक्ड पोर्क के स्वाद वाले मौसमी साग के साथ तैयार किया जाता है। इसे अदरक और लहसुन से सजाया जाता है।

गल्हो | नागालैंड का भोजन

हिंकेज्वु

हिंकेज्वु कोलोकेशिया, पत्ता गोभी के पत्तों, सरसों के पत्तों और फ्रेंच बीन्स से तैयार किया जाने वाला एक साधारण व्यंजन है। सभी सामग्री को पानी में एक चुटकी नमक के साथ उबाला जाता है। नागालैंड के लोग रोजाना हिंकेजवु खाते हैं।

हिंकेज्वु | नागालैंड का भोजन

ब्लैक स्टिकी राइस पुडिंग

ब्लैक स्टिकी राइस पुडिंग नागालैंड की मिठाई है। मेवा, केसर और पिस्ता का स्वाद इसे एक अनोखा स्वाद देता है। यह व्यंजन न केवल स्वाद में अच्छा है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है और मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

काले चिपचिपा चावल का हलवा | नागालैंड का भोजन

ऐकिबेये

पोर्क करी को बांस या सोयाबीन के विभिन्न प्रकार के किण्वित अंकुरों के साथ क्यूब प्याज और हरी मिर्च करी के साथ पकाया जाता है। इसे उबले हुए चावल और मछली के पेस्ट के साथ परोसा जाता है।

पोर्क करी | नागालैंड का भोजन

तो, जब भी आप नागालैंड जाएँ, तो नागालैंड के इन सभी अद्भुत व्यंजनों को ज़रूर आज़माएँ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version