मिजोरम भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में एक खूबसूरत क्षेत्र है। मिजोरम का भोजन उत्तर भारतीय और चीनी सामग्री का मिश्रण है। यह अनूठा मिश्रण मिजोरम के भोजन को एक शानदार स्वाद देता है। मिजोरम के व्यंजन’ लेख में मिजोरम के 7 प्रसिद्ध भोजन बताए गए हैं

मिजोरम में, अपनी परंपरा को बनाए रखने के लिए केले के पत्ते पर भोजन परोसा जाता है। मिजोरम के लोग अपने भोजन में मुख्य सामग्री के रूप में बांस का उपयोग करते थे। मिजोरम के अधिकांश खाद्य पदार्थों में भी मछली का उपयोग किया जाता है।

यहाँ मिजोरम के प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है –

बाई

बाई मिजोरम के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। सूअर का मांस, बांस के अंकुर, उबली हुई सब्जियों और स्थानीय जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करके बाई तैयार की जाती है। यह सूप के रूप में परोसा जाता है और मिजोरम की हर गली और कोने में आसानी से मिल जाता है।

बाई | मिजोरम का भोजन

कोट पीठा – मिजोरम के व्यंजन

कोट पीठा चावल के आटे, गुड़ और केले के तले हुए पैनकेक होते हैं। इसमें मछली डालकर भी इसे बनाया जा सकता है. कोट पीठा विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान तैयार किया जाता है।

कोट पीठ | मिजोरम का भोजन

वावक्सा रेप – मिजोरम के व्यंजन

वावक्सा रेप मिजोरम के व्यंजनों का एक लोकप्रिय व्यंजन है। पकवान का मुख्य घटक सूअर का मांस है, जो स्थानीय जड़ी बूटियों के साथ सुगंधित होता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन निश्चित रूप से आपके स्वाद को बढ़ा देगा।

वावक्सा रेप | मिजोरम का भोजन

बैम्बू शूट – मिजोरम के व्यंजन

बैम्बू शूट स्वाद में मीठे और खट्टे होते हैं, जिन्हें सरसों और लहसुन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह मिजोरम के व्यंजनों का एक विशेष व्यंजन है।

बैम्बू शूट | मिजोरम का भोजन

पंच फोरान तारका

पंच फोरान तारका मिजोरम के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसके दो संस्करण हैं: शाकाहारी और मांसाहारी। शाकाहारी संस्करण में, पंच फोरान तारका बैंगन, कद्दू और आलू के साथ तैयार किया जाता है, जबकि मांसाहारी संस्करण में इसे चिकन का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

पंच फोरान तारका | मिजोरम का भोजन

छम हान

छम हान उबली हुई ब्रोकली, पत्ता गोभी, गाजर, अदरक और टमाटर का शाकाहारी व्यंजन है। इस डिश को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए सब्जियों को ज्यादा नहीं पकाना है.

म हान | मिजोरम का भोजन

मीसा मच पूरा

मीसा मच पूरा ग्रिल्ड झींगा है जिसे सरसों के तेल, नींबू के रस, संतरे के स्वाद और सुगंधित मसालों में पकाया जाता है। मिजोरम में इसे खाने के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।

मीसा मच पूरा | मिजोरम का भोजन

इन सभी व्यंजनों के अलावा, मिजोरम में दो लोकप्रिय पेय हैं। पहली है ज़ू या स्थानीय चाय, जो मिज़ोरम में हर भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और दूसरी है लुब्रुस्का अंगूर की शराब जिसे विशेष अवसरों के दौरान परोसा जाता है। अगर आप कभी मिजोरम घूमने जाएं तो राज्य के इन खास खाने को जरूर ट्राई करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version