मेघालय को “पूर्व का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है। बादल, पहाड़ियां, बारिश, झीलें, प्यारा मौसम और स्वादिष्ट भोजन मेघालय को और भी खूबसूरत बना देता है। मेघालय में अभी भी आदिवासी संस्कृति है और इसे मेघालय के व्यंजनों में देखा जा सकता है। चावल और सूअर का मांस मेघालय की मुख्य सामग्री है। मेघालय  के व्यंजन’ लेख में मेघालय  के 14 प्रसिद्ध भोजन बताए गए हैं

यहाँ मेघालय के पारंपरिक भोजन की सूची दी गई है –

जादोह – मेघालय  के व्यंजन

जदोह मेघालय की खासी जनजाति का एक लोकप्रिय व्यंजन है। जदोह चावल और सूअर के मांस के साथ तैयार किया जाता है, सुगंधित प्रजातियों, कटी हुई सब्जियों के साथ मिलाया जाता है, और अंडे या तली हुई मछली से सजाया जाता है।

जादोह | मेघालय का भोजन

दोह-खलीह – मेघालय  के व्यंजन

दोह-खलीह एक सूअर का मांस सलाद है जिसे उबले हुए सूअर के मांस से तैयार किया जाता है और इसमें बहुत सारे प्याज, मिर्च, मसाले और नमक मिलाया जाता है। यह एक सरल लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन है। दोह-खलीह मेघालय की विशेषता है।

दोह-खलीह | मेघालय का भोजन

नखम बिच्ची – मेघालय  के व्यंजन

नखम बिच्ची सूखी मछली और उबलती सब्जियों का एक स्वादिष्ट सूप है, जो मेघालय में काफी लोकप्रिय है। भारी मसालेदार भोजन के बाद मेहमानों को सूप परोसा जाता है। नखम बिच्ची मेघालय के व्यंजनों का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सूप है।

नखम बिची | मेघालय का भोजन

पुमालोई – मेघालय  के व्यंजन

पुमालोई एक प्रकार का उबला हुआ चावल है। उपयोग किया जाने वाला चावल मेघालय में पाया जाने वाला एक विशेष प्रकार का चावल है। यह खासी समुदाय का पसंदीदा व्यंजन है। पुमालोई चावल को नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के दौरान किसी भी समय परोसा जाता है।

पुमालोई | मेघालय का भोजन

दोह-नेइओंग


दोह-नेइओंग पोर्क बेली, काले तिल, प्याज, नमक, हल्दी पेस्ट और सुगंधित मसालों से तैयार किया जाता है। चिपचिपे चावल के साथ पकवान को सबसे अच्छा परोसा जाता है।

दोह-नेइओंग | मेघालय का भोजन

तुंग्रींबाई

तुंग्रींबाई किण्वित सोयाबीन, उबला हुआ सूअर का मांस, काले तिल, अदरक, प्याज और सुगंधित मसालों का एक पौष्टिक व्यंजन है। यह स्वादिष्ट व्यंजन मेघालय के व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तुंग्रींबाई | मेघालय का भोजन

पुदोह

पुदोह को उबले हुए चावल और सूअर के मांस से तैयार किया जाता है, जिसमें स्थानीय जड़ी-बूटियों और मसालों का स्वाद होता है। इसे खासी शादियों और समारोहों के दौरान तैयार किया जाता है।

पुदोह | मेघालय का भोजन

मिनिल सोंगा

मिनी सोंगा मेघालय में गारो जनजाति का एक लोकप्रिय व्यंजन है। मिनिल एक चिपचिपा चावल होता है जिसमें जायकेदार स्वाद और नाजुक बनावट होती है। मिनिल सोंगा बांस में मिनिल चावल उबालकर तैयार किया जाता है। यह व्यंजन कब्ज को ठीक करता है और पाचन में सुधार करता है।

मिनिल सोंगा | मेघालय का भोजन

पुखलीन

पुखलीन एक चावल का पाउडर है, जिसे गुड़ से मीठा किया जाता है। पुखलीन को अन्य मांस व्यंजनों की एक विस्तृत विविधता के साथ सबसे अच्छी तरह से परोसा जाता है।

पुखलीन | मेघालय का भोजन

साकिन गाटा

साकिन गाटा एक चिपचिपा सफेद चावल का केक है जिसे चावल के मिश्रण, भुने और उबले हुए तिल और केले के पत्तों से तैयार किया जाता है। मेघालय का यह पौष्टिक व्यंजन स्वाद में भरपूर और स्वादिष्ट लगता है।

साकिन गाटा | मेघालय का भोजन

क्यात

क्यात एक पार्टी ड्रिंक है जिसे किण्वित चावल से तैयार किया जाता है और स्थानीय सामग्री से सजाया जाता है। इस राइस बियर के बिना शिलांग में कोई भी पार्टी अधूरी है।

क्यात | मेघालय का भोजन

मोमोज

मोमोज की उत्पत्ति तिब्बती द्वारा की जाती है और आगे नेपाली द्वारा संशोधित किया जाता है। ये छोटे सफेद आटे के उबले हुए पकौड़े हैं जिनमें वेजिटेबल फिलिंग होती है। फिलिंग को पिसे हुए मीट से भी बनाया जा सकता है।

मोमोज | मेघालय का भोजन

बैम्बू शूट्स

बैम्बू शूट्स स्वाद में मीठे और खट्टे होते हैं। यह व्यंजन सरसों और लहसुन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। मेघालय के व्यंजनों में बांस के अंकुर एक विशेष व्यंजन है।

बांस शूट | मेघालय का भोजन

अंडा दाल

अंडा दाल तुवर दाल, प्याज, लहसुन, घी, टमाटर और मिर्च का मिश्रण है। सभी सामग्री को गाढ़ा होने तक पकाया जाता है और फिर दाल में सीधे टूटे हुए अंडे डाले जाते हैं। मेघालय के व्यंजनों में इस अनोखे और स्वादिष्ट व्यंजन का एक विशेष स्थान है।

अंडे की दाल | मेघालय का भोजन

ये मेघालय के व्यंजनों के कुछ पारंपरिक और अनोखे व्यंजन हैं। इसलिए, जब भी आप मेघालय की यात्रा करें, तो सुहावने मौसम का आनंद लेते हुए राज्य के भोजन की कोशिश करें और अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बनाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version