भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों को सात बहनों के रूप में जाना जाता है, और इनमें से एक राज्य मणिपुर है। मणिपुर को इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण “जवाहरात की भूमि” का नाम दिया गया है। मणिपुर शास्त्रीय मणिपुरी नृत्य रास लीला का जन्मस्थान है, और अपने उत्तम व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। मणिपुर के व्यंजन सरल, स्वस्थ और स्वादिष्ट है क्योंकि इसमें तेल कम होता है। मणिपुर के लोग खाने में ऑर्गेनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मणिपुरी मे चावल, मछली, पत्तेदार सब्जियां खाते हैं और पुदीना, चिव्स, काली मिर्च और तुलसी जैसी घर में बनी कई जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करते हैं।

यहाँ मणिपुर के प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है –

चामथोंग – मणिपुर के व्यंजन

चामथोंग मणिपुर की एक लोकप्रिय सब्जी स्टू डिश है। इसे मौसमी उबली सब्जियों, कटे हुए प्याज, लौंग, नमक, लहसुन, मरोई और अदरक से तैयार किया जाता है। चामथोंग को चावल या मछली के साथ परोसा जाता है।

चामथोंग | मणिपुर का भोजन

एरोम्बा – मणिपुर के व्यंजन

एरोम्बा मणिपुरियों का पसंदीदा व्यंजन है जिसमें किण्वित नगारी मछली और एक टन उबली हुई सब्जियाँ होती हैं। परोसने के बाद इसे मरोई और धनिया पत्ती से सजाएं।

एरोम्बा | मणिपुर का भोजन

मोरोक मेटपा

मोरोक मेटपा मणिपुर की एक लोकप्रिय चटनी है। सूखी और मैश की हुई हरी मिर्च को उबली हुई नगारी मछली के साथ सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर हर तरह के खाने के साथ परोसा जाता है।

मोरोक मेटपा | मणिपुर का भोजन

सिंगजू – मणिपुर के व्यंजन

सिंगजू एक प्रकार की सब्जी का सलाद है जिसमें गोभी, धनिया पत्ती, प्याज, अदरक, कमल के तने, सिंगजू का पत्ता आदि जैसी सब्जियां शामिल हैं। सिंगजू में कच्चा पपीता, गोभी, केले का फूल और कमल की जड़ शामिल हैं। इसे बेसन, पीसा हुआ पेरिला बीज, मिर्च पाउडर और स्थानीय जड़ी बूटियों के साथ सुगंधित किया जाता है।

सिंगजू | मणिपुर का भोजन

पाकनामी

पाकनामी एक प्रकार का दिलकश पैनकेक है जिसे बेसन, जड़ी-बूटियों, सब्जियों के गाढ़े घोल से तैयार किया जाता है, और मिर्च और पारंपरिक मछली नगारी के स्वाद के साथ तैयार किया जाता है। इस मिश्रण को केले के पत्ते में लपेट कर स्टीम किया जाता है। यह शाम को एक कप चाय या कॉफी के साथ खाने के लिए एक आदर्श नाश्ता है।

पाकनाम | मणिपुर का भोजन

चक-हाओ खीर

चक-हाओ खीर चावल, दूध और इलायची पाउडर का उपयोग करके तैयार की जाने वाली खीर है। यह व्यंजन विशेष रूप से त्योहारों और अवसरों पर तैयार किया जाता है और सूखे मेवों जैसे किशमिश, बादाम आदि से सजाया जाता है।

चक-हाओ खीर | मणिपुर का भोजन

अलु कांगमेट

अलु कांगमेट एक साधारण व्यंजन है जिसे उबले और मसले हुए आलू, तली हुई लाल मिर्च, नमक और सरसों के तेल के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

अलु कांगमेट | मणिपुर का भोजन

नगा-थोंगबा


नगा-थोंगबा एक मांसाहारी व्यंजन है जिसे कुचली हुई काली मिर्च और स्थानीय मसालों के स्वाद वाली मछली के काटने के आकार के टुकड़ों से तैयार किया जाता है। नगा-थोंगबा मणिपुर का पारंपरिक व्यंजन है।

नगा-थोंगबा | मणिपुर का भोजन

ये सभी मणिपुरी व्यंजन हैं जो आपको राज्य के स्वाद से प्यार हो जाएगा। इसलिए, जब भी आप मणिपुर जाएं, तो मणिपुर के इन व्यंजनों का आनंद लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version