मध्य प्रदेश- भारत का दिल पारंपरिक भोजन की एक विस्तृत विविधता से बना है। मध्य प्रदेश का भोजन और संस्कृति में राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ घनिष्ठ समानता है। मध्य प्रदेश के व्यंजन मे मध्य प्रदेश के 13 प्रसिद्ध भोजन के बारे में बताया गया है।

गेहूं मध्य प्रदेश का मुख्य घटक है। महुआ के पेड़ के फूल जो अत्यधिक पौष्टिक होते हैं उनका उपयोग जैम, जेली और बिस्कुट में किया जाता है। मध्य प्रदेश में महुआ के बीज का तेल भी निकाला जाता है और जैव-ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। घर में बने मसाले और जैविक दालें मध्य प्रदेश के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाती हैं।

यहाँ मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है।

पोहा – मध्य प्रदेश के व्यंजन

पोहा न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि पूरे भारत में प्रसिद्ध है। पोहा को पोहा के नाम से भी जाना जाता है। इसे कटा हुआ प्याज और सेव के साथ परोसा जाता है। जलेबी को पोहा के साथ भी परोसा जाता है ताकि इसे एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन बनाया जा सके।

पोहा | मध्य प्रदेश का भोजन

दाल बाफला – मध्य प्रदेश के व्यंजन

दाल बाफला मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध व्यंजन है और राजस्थान के दाल बत्ती चूरमा से काफी मिलता-जुलता है। फर्क सिर्फ चूरमा का है। मध्य प्रदेश में, देसी घी में चूरमा बैंगन का भरता की जगह दाल बाफले के साथ परोसा जाता है। धनिया और एक छोटी कटोरी घी के साथ परोसें पकवान को स्वादिष्ट बनाते हैं।

दाल बफला | मध्य प्रदेश का भोजन

सीक कबाब – मध्य प्रदेश के व्यंजन

सीक कबाब एक मांसाहारी व्यंजन है जिसे कीमा, प्याज और सुगंधित मसालों से तैयार किया जाता है। इसे विशेष अवसरों और त्योहारों पर परोसा जाता है, सीक पर चटनी के साथ अच्छी तरह से सजाया जाता है।

सीक कबाब | मध्य प्रदेश का भोजन

भुट्टे का कीस

भुट्टेका की कीस केवल मध्य प्रदेश में कद्दूकस की हुई मकई की गुठली, सुगंधित मसाले, नारियल, सरसों, हरी मिर्च और स्किम्ड दूध के साथ तैयार की जाती है। भुट्टे का कीस खाने के लिए इंदौर सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

भुट्टे का कीस | मध्य प्रदेश का भोजन |

भोपाली गोश्त कोरमा

भोपाली गोश्त कोरमा महाराजाओं और राजाओं का एक व्यंजन है जो मांस और मसालों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह मध्य प्रदेश का शाही व्यंजन है जो ज्यादातर पार्टियों में परोसा जाता है। भोपाली गोश्त कोरमा व्यंजन भोपाल से उत्पन्न हुआ है मक्खन रोटी और कटा हुआ प्याज के साथ परोसा जाता है।

भोपाली गोश्त कोरमा | मध्य प्रदेश का भोजन

पलक पुरी

पलक पुरी सेहत और स्वाद का बेहतरीन मेल है। यह गेहूं के आटे और पालक के साथ तैयार किया जाता है, आलू की सब्जी या अचार के साथ परोसा जाता है। पलक पुरी सेहत के लिए अच्छी होती है, क्योंकि पालक में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं।

पलक पुरी | मध्य प्रदेश का भोजन

चक्की की शाक

चक्की की शाक मध्य प्रदेश की एक अनूठी डिश है, जिसे उबले हुए गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है और इसे करी और दही के साथ परोसा जाता है। चक्की की शाक विशेष रूप से त्योहारों और अवसरों पर तैयार की जाती है और इसे साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।

चक्की की शक | मध्य प्रदेश का भोजन

मालपुआ

मालपुआ एक फूला हुआ और मुलायम मीठा पैनकेक है, जिसे घी और चीनी की चाशनी से सजाया जाता है और रबड़ी के साथ परोसा जाता है।

चक्की की शक | मध्य प्रदेश का भोजन

जलेबी


जलेबी एक मीठी तली हुई मीठी डिश है जिसे गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है और चीनी में डुबोया जाता है। इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे रबड़ी के साथ परोसा जाता है

जलेबी | मध्य प्रदेश का भोजन

मावा बाटी

मावा बाटी मध्य प्रदेश के भोपाल की एक लोकप्रिय मिठाई है। इसे कटे हुए मेवे और इलाइची पाउडर से भरे मावा से बनाया जाता है. मावा बाटी एक मीठी डिश है जिसे त्योहारों और मौकों पर परोसा जाता है।

मावा बाटी | मध्य प्रदेश का भोजन

बिरयानी पिलाफ

बिरयानी पिलाफ मध्य प्रदेश का पारंपरिक व्यंजन है, जिसे मटन पुलाव के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यंजन उबले हुए चावल, मांस, दूध, चीनी और इलायची, किशमिश, केसर, पिस्ता, या बादाम के स्वाद से तैयार किया जाता है। बेस्ट बिरयानी पिलाफ केवल भोपाल में पाया जाता है।

बिरयानी पिलाफ | मध्य प्रदेश का भोजन

कोपरा पैटीज़ – मध्य प्रदेश के व्यंजन


कोपरा पैटीज़ एक देसी स्टाइल की स्टफ्ड पोटैटो बॉल्स है जो नारियल और आलू का उपयोग करके तैयार की जाती है। इसे हरी चटनी और एक कप चाय या कॉफी के साथ परोसा जाता है।

खोपरा पैटीज़ | मध्य प्रदेश का भोजन

शाही शिकंजी – मध्य प्रदेश के व्यंजन

शाही शिकंजी एक अनोखे प्रकार की शिकंजी है जो दूध, दही और सूखे मेवों का उपयोग करके तैयार किया जाता है, बिना किसी नींबू का उपयोग किए। यह गुलाब, आम आदि जैसे विभिन्न स्वादों में भी तैयार किया जाता है।

शाही शिकंजी | मध्य प्रदेश का भोजन

ये सभी मध्य प्रदेश के स्वादिष्ट व्यंजन हैं। तो, इन व्यंजनों को आजमाएं और अपनी स्वाद कलियों का स्वाद बढ़ाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version