लाओस में चर्चा का मुख्य विषय भोजन है। स्थानीय लोगों ने आपस में बातचीत करते हुए आमतौर पर पूछा “क्या आपने खाना खाया है?”। भोजन एक महत्वपूर्ण गतिविधि है और वे अपने भोजन को दैनिक आधार पर दोस्तों और परिवार के साथ बांटना पसंद करते हैं। लाओस के लोग भी पर्यटकों को अपने पारंपरिक व्यंजनों के बारे में जानकारी देने में गर्व महसूस करते हैं। लाओ का व्यंजन अपने लोगों की तरह ही अद्वितीय है। लाओस के हर क्षेत्र में विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता है जो भोजन को एक अनूठा स्वाद प्रदान करते हैं। मसालेदार, चटपटे और चिकने जैसे विभिन्न स्वादों के साथ, लाओस भोजन अपने आप में एक साहसिक कार्य है।

लाओस भोजन रंगीन है क्योंकि यह जड़ी-बूटियों, मौसमी सब्जियों और मिर्च से भरा हुआ है। मांस के साथ इन सामग्रियों का संयोजन आपकी स्वाद कली को रोमांचित कर देगा। लाओस का भोजन धीरे-धीरे लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है लेकिन इसे अभी भी अपने पड़ोसी देशों की तुलना में बहुत आगे जाना है। अगर आपको लाओस घूमने का मौका मिले तो आपको पता चलेगा कि वहां का खाना ताज़ा है। आपको बहुत सारे अलग-अलग मसाले और सब्जियां मिल जाएंगी लेकिन इसका स्वाद हमेशा बेहतरीन होता है और आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है।

लाओ लोग मूल रूप से चीन के प्रवासी हैं और जैसे ही वे नई भूमि में दक्षिण की ओर बढ़े, वे अपनी संस्कृति को अपने साथ लाए। इन सटे हुए देशों में उनकी संस्कृति और खान-पान जैसी कई समानताएं हैं। जैसा कि लाओ के लोग थाईलैंड चले गए, उनके खाद्य पदार्थ इस हद तक मिश्रित हो गए कि अब आप थाईलैंड में भी पारंपरिक लाओ के खाद्य पदार्थ पा सकते हैं। लेकिन मेरे अनुसार यदि आप प्रामाणिक और पारंपरिक लाओस व्यंजन का स्वाद लेना चाहते हैं तो आप लाओस की खोज करके उन्हें पा सकते हैं। हमने यहां आपके लिए लाओस के शीर्ष 10 खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार की है।

 किसी भी अन्य देश की तरह, पारंपरिक और स्वादिष्ट भोजन की कोई सीमा नहीं है, लेकिन हमने आपकी जानकारी के लिए लाओस के कुछ बेहतरीन पारंपरिक भोजन का चयन किया है।

खाओ नियाव (चिपचिपा चावल)

लाओस के शीर्ष व्यंजन खाओ नियाव (चिपचिपा चावल)
लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

खाओ नियाओ/नियाव मूल रूप से चिपचिपा चावल है और लाओस के साथ-साथ थाईलैंड का एक बेहद लोकप्रिय व्यंजन है। यह उनके दैनिक भोजन का एक हिस्सा है और उनका मुख्य प्रधान है। लाओटियन इस व्यंजन से इतने जुड़े हुए हैं कि वे खुद को “चिपचिपे चावल के वंशज” कहते हैं। चिपचिपा चावल एक शंकु के आकार की ढकी हुई बांस की टोकरी में बनाया जाता है, जिसे चारकोल की आग पर उबाला जाता है। लाओस की इस डिश को दिन में कभी भी बिना बर्तन के खाया जाता है. यह व्यंजन लाओस रेस्तरां और स्ट्रीट वेंडर्स में भी उपलब्ध है।

यदि आप स्थानीय लाओटियन के रूप में खाओ नियाव का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको स्थानीय सॉस में डुबो कर अपने हाथों से चिपचिपा चावल खाना चाहिए। स्मोकी सॉस, टोमैटो सॉस और चिली सॉस में मुख्य रूप से डिप्स की तीन किस्में उपलब्ध हैं। स्टिकी राइस भी अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है, आपको स्थानीय बाजार में सफेद, बैंगनी और गहरे भूरे रंग के स्टिकी चावल आसानी से मिल जाते हैं। सफेद चावल को शुद्ध माना जाता है और लाओस में भिक्षुओं को परोसा जाने वाला एकमात्र चावल है।

लार्ब (मांस सलाद)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

लार्ब या लाप लाओस का एक पारंपरिक व्यंजन है और इसे विवाह और पार्टियों जैसे विशेष अवसरों पर परोसा जाता है। लाप लाओटियन भाषा है जिसका अर्थ है सौभाग्य और अंग्रेजी में, लाप मांस के साथ कसाई के तुरंत बाद बनाया जाने वाला व्यंजन है। आम तौर पर, दो प्रकार के लैप उपलब्ध होते हैं, एक सूअर के मांस के साथ और दूसरा मछली के साथ। मांस या मछली को चूने के रस, हरे प्याज़, पुदीना और सूखे चावल के दानों से काटा और सुगंधित किया जाता है। लाओस की इस डिश को बैंगन, सरसों, लेट्यूस और मिर्च के साथ परोसा जाता है।

कच्चे और पके हुए लार्ब के दो संस्करण उपलब्ध हैं। कच्चा लार्ब मुख्य रूप से फिश लार्ब होता है, मीट लार्ब कीमा बनाने के बाद जल्दी से तला जाता है। लार्ब को चिपचिपे चावल के साथ भी परोसा जाता है और इसे लाओस का राष्ट्रीय व्यंजन माना जाता है।

ताम मखूंग (हरा पपीता सलाद)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

लाओस के इस व्यंजन का मुख्य घटक कच्चा हरा पपीता है जिसे लाओटियन भाषा में टैम मकहूंग कहा जाता है और इस सलाद में कई तरह के फल भी डाले जाते हैं। सभी सामग्री को कटा हुआ या कच्चा काट दिया जाता है और एक बड़े मूसल में डालने के लिए एक साथ मिलाया जाता है। हालांकि पकवान का नाम पपीते से आया है, इसे स्थानीय बाजार में उपलब्ध किसी भी फल से बनाया जा सकता है।

यह लाओ डिश बैंकॉक में भी बहुत प्रसिद्ध है और व्यापक मछली सॉस का उपयोग करता है। अन्य मुख्य सामग्री जैतून, टमाटर, नींबू का रस, लहसुन, मिर्च और झींगा पेस्ट हैं। सलाद में मीठा, खट्टा, नमकीन और मसालेदार स्वाद होता है। इसे स्थानीय भोजनालयों में कच्ची गोभी के साथ परोसा जाता है और अपने सलाद में बहुत अधिक मसाले से सावधान रहें। आपको अपने शेफ को अपनी डिश में कम मिर्च डालने के लिए कहना होगा क्योंकि उसके द्वारा पहले बनाए गए सलाद से बचे हुए मूसल में पर्याप्त मसाले होंगे।

मोक पा (स्टीम्ड फिश)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

लाओस का यह व्यंजन इतना अनूठा है कि हमें इसे लाओस के शीर्ष व्यंजनों में शामिल करना होगा। मोक पा मूल रूप से एक स्टीम्ड मछली है जिसे बांस के तार से बंधे केले के पत्तों में लपेटा जाता है। कुछ क्षेत्रों में, ग्रील्ड मछली का भी उपयोग किया जाता है। चूंकि लाओस एक भूमि से घिरा देश है इसलिए कोई तटीय क्षेत्र नहीं है, इसलिए यहां के स्थानीय लोग तालाबों का उपयोग अपनी सादे पानी की मछली पैदा करने के लिए करते हैं। मोक पा सफेद मछली से बना एक अनुभवी व्यंजन है जो आम तौर पर मिर्च, मिर्च, मछली सॉस, प्याज और नमक जैसे विदेशी मसालों के साथ बनाया जाता है। मोक पा बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मछली कैटफ़िश है।

लाओ लाओ (लाओ बीयर)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

बीयर तकनीकी रूप से भोजन नहीं है लेकिन लाओस में यह इतना आम और पसंद किया जाता है कि इसे लाओस के लगभग हर व्यंजन के साथ परोसा जाता है। लाओस में लाओ बीयर का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है। स्थानीय लोग पार्टियों में लाओ बियर का इस्तेमाल करते थे और आम तौर पर इसे पीने के लिए परिवार और दोस्तों को आमंत्रित करते थे। इसे बर्फ के साथ छोटे गिलास में परोसा जाता है और दिन के साथ-साथ रात में भी इसका आनंद लिया जाता है।

लाओ चावल से आसुत है और पारंपरिक माना जाता है। कुछ लोगों ने इसे व्हिस्की माना, लेकिन यह एक बियर है और क्षेत्र से क्षेत्र में स्वाद और गंध में भिन्न होती है। लाओस में इस स्प्रिट के उत्पादन को नियंत्रित नहीं किया जाता है और ज्यादातर लाओ को घर पर ही किण्वित किया जाता है। लाओ बियर की अधिकांश किस्म रंगहीन और गुणकारी है। सांप, बिच्छू और अन्य कीड़ों के साथ लाओ की कई बोतलें स्थानीय दुकानों में पाई जा सकती हैं लेकिन वे आम तौर पर पीने के लिए नहीं बल्कि स्मृति चिन्ह के रूप में बेची जाती हैं।

काइपेन (नदी का खरपतवार)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

मेकांग नदी से सूखे नदी के खरपतवार उत्तरी लाओस में पाए जाते हैं और आमतौर पर लुआंग प्राबांग में पाए जाते हैं। शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान जब पानी अपने सबसे निचले स्तर पर होता है, नदी तल के तल पर शैवाल का उपयोग किया जाता है जिसे आमतौर पर काई के नाम से जाना जाता है।

नदी से ली गई नदी के खरपतवार को उपयोग करने से पहले नदी के किनारे पर सुखाया जाता है। तिल से सजाकर कभी-कभी लहसुन, टमाटर और प्याज का इस्तेमाल कुरकुरे, नमकीन और थोड़े से तेल के काइपेन बनाने के लिए किया जाता है। कैपेन खनिज और विटामिन से भरपूर होता है और इसे आलू के चिप्स की तरह खाया जा सकता है।

कोई (कच्चे मांस का सलाद)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

कोई मांस से बना लाओस का सलाद व्यंजन है। इसे सलाद की तरह ही बनाया जाता है. मूल सामग्री हरी बीन्स के साथ कटा हुआ मछली है, भुना हुआ चावल, चिली फ्लेक्स, मछली सॉस और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है। आमतौर पर कच्ची मछली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अपने स्वाद के अनुसार उबली हुई मछली का इस्तेमाल किया जा सकता है।

खाओ पियाक सेन (मांस के साथ चावल नूडल्स)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

लाओस के टॉप डिशेज में यह डिश पूरे देश में पूरे दिन उपलब्ध रहती है। चावल के नूडल्स और मांस का सरल और संतोषजनक कटोरा हर गली के कोने पर आसानी से उपलब्ध है। चावल के नूडल्स में खाओ पियाक सेन को एक विशेष लाओ डिश माना जाता है। लाओस की इस डिश को ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं है लेकिन एक परफेक्ट और सिंपल डिश बनाने के लिए चिकन या पोर्क बेली जैसे अलग-अलग तरह के मीट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नाम खाओ (फ्राइड राइस बॉल्स)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

इसे पोर्क सॉसेज, फिश सॉस, मूंगफली और सूखी मिर्च के टुकड़ों के साथ डीप-फ्राइंग राइस बॉल्स द्वारा बनाए गए ताजा सलाद के रूप में गिना जाता है। लाओस का यह व्यंजन आमतौर पर लाओस के सुबह के बाजार के स्टालों में पाया जाता है। नाम खाओ मांस की स्वादिष्टता से भरा होता है और इसका स्वाद स्वादिष्ट होता है। एक बात ध्यान देने योग्य है कि पकवान सूअर के मांस के कुछ हिस्सों से बनाया जाता है जिसमें कंधे, पसलियां या चॉप नहीं होते हैं।

साई उह, साई गोक (पोर्क सॉसेज)

लाओस के शीर्ष व्यंजन (Photo Source: Google)

आमतौर पर सूअर के मांस से बने इस सॉसेज में जड़ी-बूटियां और मसाले भी शामिल हैं। लाओ का यह व्यंजन इतना लोकप्रिय है कि इसे अन्य व्यंजनों जैसे चिपचिपा चावल के साथ प्रयोग किया जाता है। पोर्क शोल्डर, shallots, लेमनग्रास, मिर्च और लहसुन से बना यह लाओ डिश स्वाद में स्वादिष्ट है। कुछ अन्य सॉसेज संस्करण में स्थानीय मछली सॉस भी शामिल है। यह लाओ डिश स्थानीय भोजनालयों और भोजन स्थलों पर आसानी से उपलब्ध है।

ये लाओस के कुछ पारंपरिक भोजन हैं जो पर्यटकों को भी बहुत पसंद आते हैं। यह सूची लाओस के सभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को संक्षेप में प्रस्तुत नहीं करती है, लेकिन यह केवल उन व्यंजनों की एक झलक है जिनका आप लाओस में आनंद ले सकते हैं। लाओटियन भोजन हमें बताता है कि प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और सब्जियों का पूरी तरह से उपयोग कैसे करें और प्रोटीन से भरपूर आहार लें।

लाओस के शीर्ष 10 खाद्य पदार्थों की सूची पर्यटकों की समीक्षाओं और स्थानीय लोगों की प्राथमिकताओं पर आधारित है। व्यंजन का कोई भी क्रम संयोग है और क्रम संख्या लोकप्रियता में उनके रैंक का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version