कर्नाटक के व्यंजन अपने पड़ोसी राज्यों जैसे केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से अत्यधिक प्रभावित है। कर्नाटक के व्यंजनों का स्वाद एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बदलता रहता है। मैंगलोर और उत्तरा केनरा चटपटे समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध हैं, दक्षिण कर्नाटक विभिन्न प्रकार के भात के लिए प्रसिद्ध है, और उत्तरी कर्नाटक में कर्नाटक के अन्य हिस्सों की तुलना में मसालेदार भोजन है।

कर्नाटक के व्यंजनों की मुख्य सामग्री रागी, चावल, ज्वार, उड़द की दाल, सूजी और ताड़ का गुड़ हैं। कर्नाटक में, पारंपरिक रूप से केले के पत्ते पर भोजन परोसा जाता है।

यहां कर्नाटक के 22 प्रसिद्ध व्यंजनों की सूची दी गई है –

 डोसा – कर्नाटक के व्यंजन

डोसा न केवल कर्नाटक में लोकप्रिय है, बल्कि पूरे भारत में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। डोसा चावल और काले चने के किण्वित घोल से तैयार किया जाने वाला पैनकेक है, जिसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। डोसा की कई किस्में हैं। दावणगेरे बेन्ने डोसा बड़ी मात्रा में मक्खन से तैयार किया जाता है, मैसूर मसाला डोसा मसालेदार आलू के भरावन से तैयार किया जाता है, सेट डोसा रागी और रवा से तैयार किया जाता है, और नीरडोसा भीगे हुए चावल से तैयार किया जाता है।

डोसा | कर्नाटक का भोजन

कोरी गस्सी – कर्नाटक के व्यंजन

कोरी गस्सी एक चिकन करी है जिसे मसाले, इमली और पिसे हुए ताजे नारियल के साथ पकाया जाता है। इसे नीर डोसा या रोटी के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन कर्नाटक के तटीय क्षेत्र से निकला है और ज्यादातर मैंगलोर में खाया जाता है।

कोरी गस्सी | कर्नाटक का भोजन

कुंडापुरा कोली सारू – कर्नाटक के व्यंजन

कुंडापुरा कोली सारू एक चिकन करी है जिसे प्याज, अदरक, लहसुन और सुगंधित मसालों के साथ पकाया जाता है। इस व्यंजन को नीर डोसा, चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है।

कुंदापुरा कोली सारू | कर्नाटक का भोजन

अल्लुगेद्दा – कर्नाटक के व्यंजन

अल्लुगेद्दा मैश किए हुए आलू, टमाटर, काले चने और प्याज से तैयार कर्नाटक का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। अल्लुगेड्डा को डोसा या चावल के साथ परोसा जाता है। इसे नाश्ते के रूप में चाय या कॉफी के साथ भी परोसा जा सकता है।

अल्लुगेड्डा | कर्नाटक का भोजन

मैसूर पाक – कर्नाटक के व्यंजन

मैसूर पाक कर्नाटक का मीठा व्यंजन है जो बेसन, घी और चीनी से तैयार किया जाता है। पकवान की बनावट उसमें डाले गए घी की मात्रा पर निर्भर करती है।

मैसूर पाक | कर्नाटक का भोजन

कूर्ग पांडी करी – कर्नाटक के व्यंजन

कूर्ग पांडी करी एक लोकप्रिय मांसाहारी व्यंजन है जिसे मसालों और कूर्ग सिरके (कचुमपुली से तैयार) से तैयार किया जाता है। इस व्यंजन को चावल के गोले या अक्की रोटी के साथ परोसा जाता है।

कूर्ग पांडी करी | कर्नाटक का भोजन

हलबाई

हलबाई पिसे हुए चावल, नारियल, गुड़ और नारियल के दूध का एक ठग है। हलबाई कर्नाटक की सबसे प्रसिद्ध मिठाई है।

हलबाई | कर्नाटक का भोजन

बीसी बेले भात

बीसी बेले भात कर्नाटक का प्रसिद्ध व्यंजन है जो मिश्रित चावल, दाल, सब्जियों और मसालों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे घी, आलू के चिप्स या बूंदी के साथ परोसा जाता है।

बीसी बेले भाठ | कर्नाटक का भोजन

रवा केसरी

रवा केसरी सूजी, घी, सूखे मेवे और केसर से तैयार किया जाने वाला मीठा व्यंजन है। रवा केसरी के अन्य रूप हैं अनानास, केला, आदि।

रवा केसरी | कर्नाटक का भोजन

मैंगलोरियन बिरयानी

मैंगलोरियन बिरयानी कर्नाटक का एक विशेष व्यंजन है जो नारियल, इलायची, लौंग, धनिया के बीज, सौंफ, अदरक, लहसुन, जीरा और सूखी लाल मिर्च से तैयार किया जाता है।

मंगलोरियन बिरयानी | कर्नाटक का भोजन

केन रवा फ्राई

केन रवा फ्राई कर्नाटक का प्रामाणिक व्यंजन है जिसे लाल मिर्च के पेस्ट में डूबी हुई भिंडी से तैयार किया जाता है, फिर सूजी के साथ लेपित किया जाता है और फिर इसे तला जाता है। यह व्यंजन तटीय व्यंजन है और मछली-प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध है।

केन रवा फ्राई | कर्नाटक का भोजन

उडुपी सांबर – कर्नाटक के व्यंजन

उडुपी सांभर टमाटर और इमली के पानी से सुगंधित मसालों से तैयार भोजन का पहला व्यंजन है। इस व्यंजन को भोजन से पहले या दक्षिण भारतीय थाली के साथ परोसा जाता है।

उडुपी सांभर | कर्नाटक का भोजन


मैसूर बोंडा

मैसूर बोंडा मैदे और दही से तैयार किया जाता है। इसे उड़द की दाल के साथ भी बनाया जा सकता है और नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसा जा सकता है.

मैसूर बोंडा | कर्नाटक का भोजन

सगु

सगु नारियल, मसाले और खसखस ​​की एक मलाईदार सब्जी है। इसे डोसे या रोटी के साथ खाया जाता है.

सगु | कर्नाटक का भोजन

जोलाडा रोटी

जोलाडा रोटी एक चपटी रोटी है जिसे ज्वार के आटे और नमक से तैयार किया जाता है, और लोहे की कड़ाही पर पकाया जाता है। इस व्यंजन को बैंगन भरवां मसाले या चटनी के साथ परोसा जाता है। कर्नाटक में रोटी की अन्य विविधताएं अक्की रोटी रागी रोटी हैं।

जोलाडा रोटी | कर्नाटक का भोजन

रागी मुड्डे

रागी मुड्डे कर्नाटक का मुख्य भोजन है जिसमें केवल दो सामग्री होती है, रागी का आटा और पानी। इस व्यंजन को सारू या करी के साथ परोसा जाता है।

रागी मुड्डे | कर्नाटक का भोजन

खरा पोंगल

खरा पोंगल मीठा या मसालेदार दोनों तरह का हो सकता है। खरा पोंगल एक मसालेदार व्यंजन है जो चावल और मूंग दाल के बराबर अनुपात में तैयार किया जाता है। यह एक स्वस्थ व्यंजन है जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

खरा पोंगल | कर्नाटक का भोजन

चित्रन्ना

चित्रन्ना कर्नाटक के व्यंजनों का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। चित्रन्ना चपटे चावल, कई तरह की सब्जियों और नींबू के स्वाद से तैयार किया जाता है।

चित्रन्ना | कर्नाटक का भोजन

टट्टे इडली

टट्टे इडली, काली दाल और चावल के किण्वित घोल से तैयार किए गए स्टीम्ड राइस केक की विविधता है, और चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। कर्नाटक में इडली की अन्य विविधताएं रवा इडली और मुदे इडली हैं।

तट्टे इडली | कर्नाटक का भोजन

चिरोटी

चिरोटी कर्नाटक की एक पारंपरिक मिठाई है जिसे मैदा, तली हुई और इलायची चीनी के परतदार आटे से तैयार किया जाता है। इस व्यंजन के कई संस्करण भी हैं, जैसे फ्लैकी पेनी और मैंडिगे।

चिरोती | कर्नाटक का भोजन

मद्दुर वड़ा

मद्दुर वड़ा एक प्रकार का डोनट है जो आटे, प्याज, सूजी, मसालों से तैयार किया जाता है। यह व्यंजन कर्नाटक व्यंजनों का एक लोकप्रिय तला हुआ नाश्ता है।

मद्दुर वड़ा | कर्नाटक का भोजन

पोरी उरुंडई

पोरी उरुंडई एक मीठा व्यंजन है जिसे मुरमुरे और गुड़ से बनाया जाता है। इसे नाश्ते के रूप में एक कप चाय या कॉफी के साथ परोसा जाता है।

पोरी उरंदाई | कर्नाटक का भोजन

ये सभी कर्नाटक के प्रसिद्ध व्यंजन हैं। इसलिए, जब भी आप कर्नाटक जाएँ तो सभी व्यंजनों को आज़माएँ

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version