झारखंड के व्यंजनों में मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन होते हैं और यह मुख्य रूप से बिहार के व्यंजनों से प्रभावित होता है। इसकी अलग खाना पकाने की शैली इसे अद्वितीय और उत्तम बनाती है। झारखंड के लोग खाना बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं | झारखंण्ड के व्यंजन के आम खाद्य पदार्थ रोटी, सब्जी और आचार हैं।

यहां झारखंड के 13 प्रसिद्ध भोजन की सूची दी गई है –

लिट्टी चोखा

लिट्टी चोखा झारखंड का पारंपरिक नाश्ता है जो गेहूं के आटे, मसालों, जड़ी-बूटियों और सत्तू के मिश्रण से तैयार किया जाता है। लिट्टी को पकाकर घी में डुबोया जाता है, और चोखा को मसले हुए आलू, मसालों और जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है। यह डिश झारखंड की सबसे लाजवाब और मशहूर डिश है.

लिट्टी चोखा | झारखंड का खाना

पिठा – झारखंण्ड के व्यंजन

पिठा झारखंड के व्यंजनों का प्रसिद्ध व्यंजन है, जिसकी उत्पत्ति पश्चिम बंगाल से हुई है। पिठा आलू का चोखा, उबली हुई दाल, खोआ या गाढ़े दूध की विभिन्न किस्मों से भरा जाता है। यह मुख्य रूप से मकर संक्रांति के त्योहार के दौरान तैयार किया जाने वाला एक विशेष व्यंजन है।

पिथा | झारखंड का खाना

हंडिया – झारखंण्ड के व्यंजन

हंडिया झारखंड का एक उत्सव का पेय है जिसे मिट्टी के बर्तन में पानी में भिगोकर पके चावल से बनाया जाता है। यह रानू टैबलेट का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो 20-25 जड़ी बूटियों का संयोजन होता है। हंडिया मजबूत हो जाता है यदि मिश्रण को अधिक दिनों तक रखा जाता है और इसे स्थानीय त्योहारों और शादियों के दौरान परोसा जाता है।

हंडिया | झारखंड का खाना

रुगरा – झारखंण्ड के व्यंजन

रुगरा एक मशरूम व्यंजन है जो केवल झारखंड में छोटा नागपुर पठार में पाया जाता है। यह व्यंजन अपने मौसमी और अजीबोगरीब विकास के कारण एक विशेष राज्य का व्यंजन है। आपको यह डिश पसंद आएगी।

रुगरा | झारखंड का खाना

चिल्का रोटी

चावल के आटे, चना दाल और उड़द की दाल का उपयोग करके चिल्का रोटी तैयार की जाती है। इस व्यंजन को ओल की सब्जी या मटन करी के साथ परोसा जाता है। झारखंड में रात के खाने के लिए चिल्का रोटी एक प्रसिद्ध व्यंजन है।

चिल्का रोटी | झारखंड का खाना

मालपुआ – झारखंण्ड के व्यंजन

मालपुआ रांची का एक विशेष मीठा व्यंजन है जो पके केले, गाढ़ा दूध और आटे के मिश्रण से तैयार किया जाता है। फिर मिश्रण को मध्यम आकार के पैनकेक में डीप फ्राई किया जाता है। रांची में आम और अनानास जैसे मालपुआ के अलग-अलग स्वाद हैं। इसे मीठा बनाने के लिए मालपुआ को चाशनी में डुबोया जाता है.

मालपुआ | झारखंड का खाना

बैम्बू शूट्स

बैम्बू शूट्स में स्वाद में मीठा और खट्टा होता है। यह व्यंजन सरसों और लहसुन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह झारखंड के व्यंजनों में एक विशेष व्यंजन है।

बांस शूट | झारखंड का खाना

ठेकुआ – झारखंण्ड के व्यंजन

ठेकुआ एक मीठा व्यंजन है और छठ पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। ठेकुआ गेहूं के आटे, सौंफ और चीनी या गुड़ की चाशनी से तैयार किया जाता है।

थेकुआ | झारखंड का खाना

धुस्का

धुस्का झारखंड का एक पारंपरिक व्यंजन है जो चावल और उड़द की दाल के आटे के मिश्रण से तैयार किया जाता है। धनिया की चटनी के साथ परोसे जाने पर यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

धुस्का | झारखंड का खाना

आलू चोखा

आलू चोखा एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो मैश किए हुए आलू, तले हुए प्याज और मसालों से तैयार किया जाता है। इसे रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है।

आलू चोखा | झारखंड का खाना

तिल बर्फी

तिल बर्फी झारखंड राज्य की शान है। तिल बर्फी विशेष रूप से मकर संक्रांति पर्व के दौरान तैयार की जाती है। यह स्वादिष्ट स्वाद के साथ झारखंड के सबसे पौष्टिक व्यंजनों में से एक है।

तिल बर्फी | झारखंड का खाना

मीठा खाजा

मीठा खाजा झारखंड की पारंपरिक मिठाई है। इस व्यंजन के बिना विवाह और त्यौहार अधूरे रहते हैं। हलवा, खीर, गुजिया जैसी अन्य सभी मिठाइयों के अलावा झारखंड के व्यंजनों में इस व्यंजन का एक विशेष स्थान है।

मीठा खाजा | झारखंड का खाना

दुधौरी

दुधौरी को मुख्य रूप से दुर्गापूजा के दौरान तैयार किए जाने वाले देसी गुलाब जामुन के रूप में भी जाना जाता है। इसे चावल, दूध और चीनी की चाशनी का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह पारंपरिक व्यंजन नवरात्रि के मौसम में बनाया जाता है।

दुधौरी | झारखंड का खाना

झारखंड की अपनी यात्रा पर इन सभी व्यंजनों को आजमाएं और इसे और यादगार बनाएं। तो, कोशिश करें और अपनी यात्रा का आनंद लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version