गुजरात राज्य अपने जीवंत त्योहार नृत्य रूपों गरबा और डांडिया के लिए और दूसरे अपने शानदार गुजराती व्यंजनों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। अगर आपको कभी गुजरात घूमने का मौका मिले और आपने मीठे और मसालेदार गुजराती पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद नहीं चखा है, तो यह बेकार है। अगर आप हर चीज में मीठा खाना पसंद करते हैं, तो आपको गुजराती खाना पसंद आएगा क्योंकि गुजराती खाने की खासियत यह है कि हर डिश में कुछ मात्रा में चीनी होती है। गुजरात के व्यंजन में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड के साथ-साथ मीठे व्यंजन भी शामिल हैं।

 आइए गुजरात के व्यंजनों के कुछ प्रसिद्ध भोजन देखें।

खांडवी – गुजरात के व्यंजन

खांडवी गुजरात का सबसे लोकप्रिय नाश्ता है। बेसन के घोल को दही हल्दी और अदरक के पेस्ट से बनाया जाता है। बैटर को पकाया जाता है और छोटे टुकड़ों में रोल किया जाता है और नाश्ते के रूप में गर्म या ठंडा परोसा जाता है। खांडवी डिश को कद्दूकस किया हुआ नारियल, पनीर और धनिया से सजाया जाता है। आम तौर पर चटनी के साथ परोसा जाता है।

खांडवी | गुजरात का खाना

गुजराती समोसा – गुजरात के व्यंजन

गुजराती समोसा एक मसालेदार व्यंजन है जो न केवल गुजरात में बल्कि पूरे देश में लोकप्रिय है। सफेद आटे के बैटर को आकार में रोल किया जाता है और इसमें मटर, चीनी और नीबू का रस भरा जाता है। एक कप चाय के साथ आनंद लेना सबसे अच्छा है।

गुजराती समोसा | गुजरात का खाना

उंधियू

उंधियू एक गुजराती व्यंजन है जो उल्टे मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है। पकवान बैंगन, मुठिया, आलू, रतालू, हरी मटर, केला, बीन्स, छाछ, नारियल और मसालों से बनाया जाता है। उंधियु गुजराती शादियों के दौरान पूरियों और श्रीखंड के साथ परोसा जाने वाला एक शीतकालीन व्यंजन है।

उंधियु | गुजरात का खाना

गुजराती कढ़ी – गुजरात के व्यंजन

गुजराती कढ़ी एक पारंपरिक गर्मी का व्यंजन है जिसे सादे दही या ताजा दही से बनाया जाता है। दही को बेसन के साथ मिलाया जाता है और कई तरह के मसाले जैसे जीरा, राई, अदरक और मिर्च डालकर पकाया जाता है। गुजराती कढ़ी में चीनी या गुड़ मिलाने के कारण सूक्ष्म मिठास होती है। इसे धनिया से सजाकर चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है।

गुजराती कढ़ी | गुजरात का खाना

ढोकला – गुजरात के व्यंजन

ढोकला सबसे लोकप्रिय है, और एक पसंदीदा शाकाहारी नाश्ता है जो गुजरात से उत्पन्न हुआ है। इस व्यंजन में किण्वित छोले और चावल का घोल, मिर्च और अदरक जैसे मसाले और धनिया, नारियल या कटी हुई मिर्च से गार्निश किया जाता है। सूजी, चावल पाउडर, या पनीर ढोकला जैसी विभिन्न विविधताएं भी हैं। ढोकला एक लो कैलोरी डिश है।

ढोकला | गुजरात का खाना

बारडोली की खिचड़ी – गुजरात के व्यंजन

बारडोलिकी खिचड़ी एक गुजराती व्यंजन है जो चावल, दाल, मसाले, मटर, आलू और कच्चे आम से तैयार किया जाता है।

बारडोली की खिचड़ी | गुजरात का खाना

थेपला

थेपला बेसन, साबुत गेहूं के आटे, ताजी मेथी के पत्तों और मसालों से बनी एक हेल्दी फ्लैटब्रेड है। थेपला की कई किस्में हैं जैसे मेथी, पालक, ऐमारैंथ या मूली के थेपला। थेपला को ताज़े दही, अचार या चुंडो के साथ परोसा जाता है।

थेपला | गुजरात का खाना

दाल ढोकली

दाल ढोकली को वारनफल या चकोल्या के नाम से भी जाना जाता है। यह मारवाड़ क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध भोजन है और पूरे गुजरात और राजस्थान में भी पाया जाता है। पकवान उड़द की दाल, लहसुन, मूंगफली, कोकम और हल्दी से बने गेहूं के पकौड़े हैं।

दाल ढोकली | गुजरात का खाना

फाफड़ा – जलेबी – गुजरात के व्यंजन

फाफड़ा एक कुरकुरे और तले हुए चने के आटे का नाश्ता है, जबकि जलेबी एक मीठी तली हुई डिश है जिसे गेहूं के आटे से बनाया जाता है और चीनी में डुबोया जाता है। इसे पपीते की सूखी चटनी के साथ परोसा जाता है जो इस डिश को और भी स्वादिष्ट बनाती है।

फाफड़ा – जलेबी | गुजरात का खाना

हांडवो

हांडवो प्रेशर कुकर में तैयार किया जाने वाला पारंपरिक नमकीन केक है। हांडवो दाल और चावल के किण्वित और पके हुए घोल से तैयार किया जाता है। डिश को क्रिस्पी और गोल्डन बनाने के लिए तिल के साथ पैन फ्राई भी किया जा सकता है। इसे हरी चटनी और गरमा गरम कप्पा के साथ परोसा जाता है.

हांडवो | गुजरात का खाना

पात्रा

पात्रा गुजरात का एक पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन है। यह व्यंजन गुड़, बेसन, हरी मिर्च के पेस्ट और कई तरह के मसालों के मसालेदार मिश्रण से भरी हुई कोलोकेशिया के पत्तों से तैयार किया जाता है। फिर पत्तियों को रोल किया जाता है, स्टीम किया जाता है और कुरकुरा होने तक तला जाता है। पात्रा को चटनी और एक कप चाय के साथ परोसा जाता है।

हांडवो | गुजरात का खाना

मुठिया

मुठिया बेसन, हल्दी, मिर्च पाउडर, मेथी और नमक से बनी पकौड़ी है। आकार देने के बाद, इसे या तो तला या स्टीम किया जा सकता है। मुठिया की कई किस्में होती हैं, जैसे पालक, पत्ता गोभी या लौकी से बनाई जाती हैं। मुठिया को राई, तिल और धनिया से सजाया जाता है।

मुथिया | गुजरात का खाना

लिलवा कचौरी

लीलवा कचौरी गुजरात की एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे अरहर की दाल से बनाया जाता है। कचौरी का आटा सफेद आटे और सूजी से तैयार किया जाता है, रोल किया जाता है, और अरहर, हरी मिर्च, धनिया और मसालों के मिश्रण से भरा जाता है। फिर बेली हुई बॉल्स को डीप फ्राई करें और एक कप चाय के साथ तीखी चटनी या सॉस के साथ गरमागरम परोसें।

लिल्वा कचौरी | गुजरात का भोजन

सेव तमेता नु शक

सेव तमेता नु शक टमाटर और सेव से बनी एक मीठी, नमकीन, तीखी और तीखी शाक है। इस डिश को कटे हुए टमाटर और प्याज के साथ मसाले के साथ बनाया जाता है और धनिया के साथ क्रिस्पी सेव से सजाया जाता है। इस व्यंजन को परांठे, थेपला या रोटी के साथ परोसा जाता है।

सेव तमेता नु शक | गुजरात का खाना

खिचू

खिचू गुजरात का एक लोकप्रिय नाश्ता है जो आमतौर पर डांडिया और गरबा की रातों में पाया जाता है। खिचू डिश में चावल का आटा, हरी मिर्च, जीरा, और तिल, भाप में पकाया जाता है, और मूंगफली के तेल के साथ अनुभवी होता है। इसकी अन्य किस्में हैं गेहूं का आटा, रागी का आटा, बाजरा का आटा और ज्वार का आटा।

खिचू | गुजरात का खाना

गोटा

गोटा गुजरात का एक खास पकौड़ा है जो बेसन और मेथी के पत्तों से बनाया जाता है. इस व्यंजन की उत्पत्ति गुजरात के गांव डाकोर से हुई है। गोटा गुजरात का पारंपरिक व्यंजन है और विशेष रूप से होली के दौरान बनाया जाता है। इसे खजूर, इमली और केचप से बनी कई तरह की चटनी के साथ परोसा जाता है।

गोटा | गुजरात का खाना

मोहनथल

मोहनथल एक पारंपरिक मिठाई है जिसे मीठे बेसन से बनाया जाता है और केसर, इलायची और बादाम और पिस्ता जैसे नट्स के स्वाद के साथ बनाया जाता है। पकवान आमतौर पर जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान बनाया जाता है।

मोहनथल | गुजरात का खाना

मुरगनु शाक

मुरगनू शाक गुजरात का एक अनूठा मांसाहारी व्यंजन है जिसमें ड्रमस्टिक, आलू और गुजराती मसाले के साथ गुजराती स्वाद होता है। इस व्यंजन में मैरीनेट किया हुआ चिकन और प्याज, लहसुन, अदरक, मिर्च पाउडर, गरम मसाला और विभिन्न प्रकार की सब्जियों की ग्रेवी होती है।

मुरगनु शाक | गुजरात का खाना

घाटी

घाटी एक मीठा व्यंजन है जिसे सुरती घाट भी कहा जाता है क्योंकि यह मुख्य रूप से सूरत में पाया जाता है। घाटी आमतौर पर चांदनी पड़वा उत्सव के समय परोसी जाती है। इसे दूध, घी और पूरी के घोल से बनाया जाता है, जिसके अंदर मीठा भरा होता है और फिर इसे गोल आकार में ढाला जाता है। इसे अलग-अलग फ्लेवर में बनाया जा सकता है जैसे पिस्ता, बादाम आदि।

घाटी | गुजरात का खाना

खाखरा

खाखरा गुजरात का एक लोकप्रिय फ्लैटब्रेड है। खखरा गेहूं के आटे, मटकी और तेल से बनाया जाता है। यह नाश्ते के लिए एक कुरकुरा और स्वस्थ नाश्ता है जिसे चटनी या करी के साथ परोसा जाता है। खखरा के ऊपर घी और चीनी डालकर मिठाई बनाई जा सकती है. गुजराती खाखरा पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

खाखरा | गुजरात का खाना

दूधपक

दूधपाक दूध का मीठा व्यंजन है जिसमें उबले हुए चावल, केसर और सूखे मेवे होते हैं। यह डिश कुछ हद तक शाही खीर की तरह है। दूधपक आमतौर पर त्योहारों या अवसरों के समय बनाया जाता है और लोगों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है।

दूधपाक | गुजरात का खाना

दाबेली

दाबेली गुजरात के कच्छ से निकलती है और देश के अन्य हिस्सों में भी इसकी सेवा की जाती है। दाबेली में मैश किए हुए आलू और मसाले जैसे धनिया, हल्दी, इलायची, सौंफ, मिर्च मिर्च, और सभी से भरे हुए पाव बन्स को मिलाया जाता है। फिलिंग के ऊपर भुनी हुई मूंगफली, अनार के दाने, सेव, क्रिस्पी नूडल्स डाले जाते हैं और विभिन्न प्रकार की चटनी के साथ परोसा जाता है।

दाबेली | गुजरात का खाना

घुघरा – गुजरात के व्यंजन

घुघरा एक पारंपरिक गुजराती स्नैक है जिसे गुजिया और करंजी के नाम से भी जाना जाता है। मैदा में भुनी हुई सूजी या रवा, कसा हुआ नारियल, इलाइची पाउडर, चीनी और बादाम, किशमिश जैसे सूखे मेवे भरकर मैदा भरकर इस व्यंजन को बनाया जाता है. यह गुजरात का एक अनोखा व्यंजन है क्योंकि इसका आकार आधा चाँद जैसा है।

घुघरा | गुजरात का खाना

गाठिया – गुजरात के व्यंजन

गाठिया गुजरात का एक लोकप्रिय तला हुआ नाश्ता है। गठिया को बेसन से बनाया जाता है और चाय के साथ परोसा जाता है। यह नरम और फूला हुआ नाश्ता विशेष रूप से दीवाली के त्योहार के समय बनाया जाता है। इसका एक मीठा संस्करण भी है जिसे मीठा गाठिया कहा जाता है।

गठिया | गुजरात का खाना

अब इन सभी गुजराती व्यंजनों को अपनी यात्रा सूची में शामिल करें और जब आप गुजरात जाएँ तो स्वाद लेने का प्रयास करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version