छत्तीसगढ़ को “भारत के चावल का कटोरा” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि चावल राज्य का मुख्य भोजन है। छत्तीसगढ़ के व्यंजन में मुख्य सामग्री के रूप में गेहूं, बाजरा, चावल का आटा, दाल, बाजरा, मक्का और ज्वार भी शामिल हैं। छत्तीसगढ़ के भोजन का उसके भोजन पर पड़ोसी राज्य झारखंड का प्रभाव है।

यहां छत्तीसगढ़ के 14 शीर्ष और प्रसिद्ध खाद्य व्यंजनों की सूची दी गई है जिन्हें आपको भारत की खाद्य संस्कृति का अनुभव करने का प्रयास करना चाहिए।

मुठिया

मुठिया चावल के बैटर से तैयार किया गया स्वादिष्ट स्टीम्ड पकौड़ी है और धनिया पत्ती और तिल के साथ गार्निश किया जाता है। मुठिया न केवल छत्तीसगढ़ में लोकप्रिय है बल्कि गुजराती लोग भी इसे पसंद करते हैं।

मुथिया | छत्तीसगढ़ का भोजन

आमत – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

आमत छत्तीसगढ़ का सांभर है जिसे मिश्रित सब्जियों, सुगंधित मसालों और अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ पकाया जाता है। यह पारंपरिक रूप से बांस की टहनियों से तैयार किया जाता है ताकि इसमें एक अनूठा स्वाद जोड़ा जा सके।

आमत | छत्तीसगढ़ का भोजन

चीला – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

चीला छत्तीसगढ़ के हर घर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला भोजन है। यह चावल के घोल और उड़द की दाल से तैयार किया गया पैनकेक है। चीला बेसन, धनिया पत्ती, पानी और प्याज से भी बनाया जा सकता है. पनीर चीला में वैकल्पिक सामग्री है।

चिल्ला| छत्तीसगढ़ का भोजन

भजिया

भजिया छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है जो बेसन से तैयार किया जाता है। यह कई प्रकार की होती है जैसे मिर्चीभजिया, प्याज भजिया और आलू भजिया। सुगंधित मसाले मिलाने से स्वाद और बढ़ जाता है। एक कप चाय और हरी चटनी के साथ भजिया का मजा लिया जाता है.

भजिया | छत्तीसगढ़ का भोजन

साबूदाने की खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पूरे भारत में सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद व्यंजनों में से एक है। साबूदाने को भिगोकर उसमें मूंगफली के दाने और तले हुए प्याज डालकर इसका स्वाद बनाया जाता है.

साबूदाना की खिचड़ी | छत्तीसगढ़ का भोजन

बारा – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

बारा छत्तीसगढ़ का सबसे स्वादिष्ट नाश्ता है जो कि किण्वित उड़द की दाल से तैयार किया जाता है। इसमें कटी हुई मिर्च, ताज़ा हरा धनिया और प्याज़ डाला जाता है. यह एक प्रकार का पैनकेक है जिसे टमाटर या इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है।

बारा | छत्तीसगढ़ का भोजन

फरा – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

फरा एक देसी स्टाइल का मोमोज है जो चावल के आटे और मसालों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। फिलिंग के रूप में उड़द की दाल का पेस्ट भी मिला सकते हैं। इसे घी, आलू गोभी की सब्जी, मोमोज की चटनी और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

फरा | छत्तीसगढ़ का भोजन

तिलगुर

तिल के लड्डू जो भुनी हुई मूंगफली के साथ गहरे गुड़ की चाशनी में डूबा हुआ तिल से तैयार किया जाता है। यह छत्तीसगढ़ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में एक प्रसिद्ध मिठाई है और विशेष रूप से मकर संक्रांति त्योहार के समय परोसा जाता है।

तिलगुर | छत्तीसगढ़ का भोजन

खुर्मा

खुर्मा छत्तीसगढ़ की एक प्रसिद्ध मिठाई है जिसे दूध और सेंवई से बनाया जाता है। भुने हुए सेंवई को चीनी की चाशनी और सूखे मेवों के साथ उबलते पानी में डाला जाता है।

खुर्मा | छत्तीसगढ़ का भोजन

बफौरी

बफौरी चना दाल के आटे में विभिन्न सब्जियों और स्वादिष्ट मसालों के साथ पकाया जाने वाला व्यंजन है। चना दाल के आटे के आटे से बने गोले भाप में बन जाते हैं. यह छत्तीसगढ़ की मशहूर और सेहतमंद डिश है।

बफौरी | छत्तीसगढ़ का भोजन

दुबकी कढ़ी

दुबकी कढ़ी एक दाल जैसी डिश है जिसे दही के साथ पकाया जाता है. इसमें बेसन के पकौड़े को तीखी करी और सुगंधित मसालों के साथ डाला जाता है. कढ़ी कई प्रकार की होती है, जैसे अरबी कढ़ी, भिंडी कढ़ी आदि।

दुबकी कढ़ी | छत्तीसगढ़ का भोजन

महुआ जूस – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

महुआ का जूस महुआ नामक फल से तैयार किया जाता है। महुवा के फल को पानी में भिगोकर पीस लें। जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू, नमक और गुड़ मिलाया जाता है।

महुआ जूस | छत्तीसगढ़ का भोजन

दाल पिठी

दाल पिठी छत्तीसगढ़ की एक प्रसिद्ध डिश है जिसे दाल का दूल्हा के नाम से भी जाना जाता है, दाल में छोटी रोटी डालकर 15 से 20 मिनट तक पकाते हैं। यह व्यंजन त्योहारों और विशेष अवसरों पर तैयार किया जाता है।

दाल पिठी | छत्तीसगढ़ का भोजन

लवंग लता – छत्तीसगढ़ के व्यंजन

लवंग लता छत्तीसगढ़ के व्यंजनों में स्वादिष्ट मिठाई है। यह एक गहरी तली हुई, कुरकुरी डिश है जिसे चाशनी में भिगोया जाता है और इसकी बनावट मीठी होती है।

लवंग लता | छत्तीसगढ़ का भोजन

छत्तीसगढ़ का भोजन ये सभी छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट व्यंजन हैं जो आपको जरूर पसंद आएंगे। तो छत्तीसगढ़ के व्यंजनों को आजमाएं और मौका मिलने पर अपनी स्वाद कलियों को संतुष्ट करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version