बांग्लादेश एक उष्ण कटिबंधीय भूमि है और यहां बहुत से खाद्य पदार्थ हैं। देश भर में बहने वाली नदियों और महासागरों के साथ, मछली सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक है जो बांग्लादेश में अधिकांश व्यंजनों का निर्माण करती है। बांग्लादेशी खाद्य पदार्थों में आमतौर पर जड़ी-बूटियाँ, चावल, मछली और मांस शामिल होते हैं। मुख्य रूप से मुस्लिम देश होने के कारण, भारत में अपने समकक्ष पश्चिम बंगाल की तुलना में मांस और हलाल का उपयोग बहुत अधिक है। बांग्लादेश के व्यंजनों में बंगाली स्वाद होता है और यहाँ के लगभग अधिकांश खाद्य पदार्थ पारंपरिक हैं। पश्चिमी खाद्य पदार्थ तो हैं लेकिन लोग अभी भी अपने पारंपरिक खाने की आदतों के शौकीन हैं। और ये है बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन

  1. हिल्सा/इलिश करी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन

यह बांग्लादेश में बने सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। तैयारी के लिए मछली को मिर्च और हल्दी के साथ मैरीनेट करने की आवश्यकता होती है। ग्रेवी सरसों से बनी होती है और काफी तीखी होती है। खाना आम तौर पर चावल के साथ परोसा जाता है। हिल्सा मछली बाजार में आसानी से उपलब्ध है और यह बांग्लादेश में सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है।

हिल्सा/इलिश करी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. कच्छी बिरयानी

बिरयानी पूरे देश में मशहूर है, लेकिन यह कच्ची बिरयानी कुछ खास है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मांस या चावल को अलग-अलग पकाने के बजाय, कच्चे माल को परत दर परत पकाया जाता है। यह आमतौर पर खाना पकाने के किसी अन्य आधुनिक तरीके के बजाय खाना पकाने के बर्तन में पकाया जाता है। पकवान को अक्सर चटनी या कबाब के साथ परोसा जाता है।

कच्छी बिरयानी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. खिचुरी

यह चावल और दाल का एक समतल मिश्रण है लेकिन बहुत स्वादिष्ट होता है। आमतौर पर दो तरह की खिचड़ी होती है, जो कि भूना खिचड़ी होती है, जो आम तौर पर कम ग्रेवी के साथ चीज को हल्का बनाने के लिए सभी मसालों को डीप फ्राई करती है। इस चीज को या तो सब्जियों से बनाया जा सकता है या फिर चिकन या भेड़ के बच्चे के इस्तेमाल से। दूसरा सामान्य है या रोमांटिक खिचड़ी के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर मानसून के मौसम में बनाया जाता है और काफी हल्का होता है। यह आमतौर पर सभी प्रकार की तली हुई वस्तुओं जैसे आलू भांजा या शुरू (बैंगन) भांजा के साथ परोसा जाता है।

खिचुरी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. चिंगरी माचर मलाई करी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन

चांगरी मलाई करी सबसे प्रसिद्ध बांग्लादेश करी डिश है जो नारियल के दूध का समर्थन करती है, और भारत सहित पूरे क्षेत्र में प्रतिष्ठित है। चिंगरी मलाई एक स्वादिष्ट मलाईदार, संतोषजनक समुद्री भोजन करी हो सकती है जो नारियल के दूध के आधार पर झींगा या झींगा पकाने से तैयार होती है। पकवान में मसाले भी होते हैं और आमतौर पर चावल के साथ लिया जाता है।

चिंगरी माचर मलाई करी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. धोकर दलना

ढोकोर दलना को बांग्लादेशी व्यंजनों के प्रसिद्ध हस्ताक्षर व्यंजनों में से एक माना जाता है। पकवान में तली हुई केक बनाने के लिए दाल या दाल का उपयोग किया जाता है, टमाटर की ग्रेवी में थोड़ा उबाला जाता है और अदरक, जीरा और धनिया जैसे मसालों के साथ पकाया जाता है। यह बांग्लादेश के साथ-साथ बंगालियों के बीच सबसे प्रसिद्ध शाकाहारी वस्तुओं में से एक है। ग्रेवी को या तो क्रीम और मक्खन से बनाया जाता है ताकि इसे थोड़ा मीठा बनाया जा सके या प्याज को थोड़ा मसालेदार बनाया जा सके।

धोकर दलना-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. पंता भाटी

पंता भात बांग्लादेश का एक साधारण चावल का व्यंजन हो सकता है जिसे पहले चावल को पकाकर, धोकर, फिर रात भर पानी में भिगोकर तैयार किया जाता है। पकवान खनिजों में समृद्ध है, और माना जाता है कि इसमें स्वास्थ्य-लाभकारी प्रभाव होते हैं। क्योंकि यह आमतौर पर ठंडा किया जाता है, यह गर्मियों में एक पसंदीदा दावत है, और एक सामान्य दैनिक नाश्ते के अलावा, यह बंगाली वर्ष और पहला बैशाख उत्सव जैसे विशेष अवसरों के लिए भी नियमित रूप से तैयार किया जाता है।

पंता भाटी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. भोर्ता-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन

भोर्त या भरता मुख्य रूप से बांग्लादेश से संबंधित व्यंजनों का एक समूह है। भोरता में उपयोग की जाने वाली सबसे आम सामग्री में बैंगन, आलू, झींगे, इलिश, और अन्य प्रकार की ताजी और सूखी मछली, साथ ही कई अन्य सब्जियां और जड़ी-बूटियां शामिल हैं। मैश में मिलाने से पहले सामग्री को स्टीम्ड, ग्रिल्ड या रोस्टेड किया जाता है। पकवान सभी वस्तुओं का मिश्रण है और बनने पर एक अनूठा स्वाद देता है।

भोर्ता-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. बेगुनि

बेगुनी एक साधारण व्यंजन हो सकता है जिसमें गहरे तले हुए बैंगन के स्लाइस होते हैं। विविधताओं में स्लाइस को बैटर में डुबाना या बेसन और मसालों के विभिन्न संयोजनों के साथ लेप करना शामिल हो सकता है। बैटर को कभी-कभी चावल और बेसन के साथ तैयार किया जाता है, जबकि मसालों के रोज़मर्रा के मिश्रण में हल्दी, स्वाद और जीरा शामिल होता है। पकवान अक्सर नाश्ते के रूप में कार्य करता है या यहां तक ​​कि एक साइड डिश के रूप में खिचड़ी के साथ भी लिया जाता है।

बेगुनि-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. हलीम

यह रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय का मुख्य भोजन है। यह व्यंजन दाल से बना सूप है लेकिन इसमें मांस भी होता है जो आमतौर पर बीफ या मटन होता है। पकवान में बहुत सारे मसाले होते हैं और अदरक मिर्च और तली हुई प्याज के साथ परोसा जाता है। यह आम तौर पर ईद के दौरान और उस महीने के दौरान उपलब्ध होता है और यह सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है।

हलीम-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. सीक कबाब

भारत में, कबाब आमतौर पर चिकन के लिए होते हैं लेकिन बांग्लादेश में, शेक कबाब आमतौर पर मटन या बीफ से बने होते हैं। मांस को मसालों के साथ लंबे समय तक मैरीनेट किया जाता है और फिर इसे तला या बारबेक्यू किया जाता है। बांग्लादेश में पकवान को पुदीने की चटनी और प्याज के साथ रोटी या परांठे के साथ परोसा जाता है।

सीक कबाब-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. दोई चिरा

यह एक प्रामाणिक बांग्लादेशी मिठाई है। इसे मीठे दही और चीरा (जो कि चपटा चावल है) के साथ केला और कुछ अन्य मीठे फलों के साथ बनाया जाता है। यह आमतौर पर बांग्लादेश में मिठाई के रूप में परोसा जाता है।

दोई चिरा-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. बोरहानी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन

यह दही और पुदीने से बना एक मीठा पेय है। यह आमतौर पर भोजन के बाद परोसा जाता है और माना जाता है कि यह अपच में मदद करता है।

बोरहानी-बांग्लादेश के प्रसिद्ध व्यंजन
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version