असम में पाक रत्नों का स्वादिष्ट संग्रह है। असम भोजन कचरे को कम करने के बारे में है। असम के भोजन की मुख्य सामग्री प्राकृतिक सब्जियां और खार हैं। असम के व्यंजन मे असम के 11 प्रसिद्ध भोजन के बारे में बताया गया है |

असमिया व्यंजनों में स्थानीय जड़ी-बूटियों और सुगंधित मसालों का उपयोग करके खाना पकाने की विभिन्न तकनीकें हैं। असम के ज्यादातर खाद्य पदार्थों को उबालकर और भाप में पकाया जाता है जो उन्हें बेहद पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है।

यहाँ असम के व्यंजनों के कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं –

खार

खार एक पारंपरिक असमिया व्यंजन है जिसे दालों, सब्जियों, मछली या मांस से तैयार किया जाता है। खार एक सामग्री होने के साथ-साथ एक व्यंजन भी है। खार पानी और सूखे केले के छिलके के घोल से प्राप्त मूल सामग्री है।

खार | असम का भोजन

बतख मांस करी – असम के व्यंजन

बतख मांस करी असम का एक विशेष व्यंजन है जिसे अवसरों और त्योहारों के दौरान परोसा जाता है। यह व्यंजन लौकी के साथ तैयार किया जाता है या तिल, कद्दू, मसूर और अन्य के साथ भी पकाया जा सकता है।

बतख मांस करी | असम का भोजन

मासोर टेंगा – असम के व्यंजन

मासोर टेंगा एक मसालेदार और तीखी मछली करी है जिसे टमाटर, सूखे मैंगोस्टीन, नींबू, कच्चे आम, हाथी-सेब से तैयार किया जाता है और आमतौर पर चावल के साथ परोसा जाता है। इसे लंच या डिनर में बनाया जाता है. मासोर टेंगा को भारी भोजन के बाद लेना सबसे अच्छा है क्योंकि यह पाचन को बढ़ाता है।

मासोर टेंगा | असम का भोजन

आलू पिटिका – असम के व्यंजन

आलू पिटिका एक प्रकार की उबली हुई सब्जी या मछली है जिसे हरी मिर्च, प्याज, कटा हुआ अदरक, सरसों का तेल, धनिया पत्ती, आलू, बैंगन, कद्दू और लाल दाल के मिश्रण से तैयार किया जाता है। असम की इस डिश को चावल के साथ परोसा जाता है.

आलू पिटिका | असम का भोजन

ज़ाक अरु भाजी

ज़ाक अरु भाजी असमिया लोगों का एक रोज़ का व्यंजन है जो सब्जियों, अदरक, लहसुन और नींबू के साथ अनुभवी स्थानीय जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है।

जाक अरु भाजी | असम का भोजन

ओ खट्टा – असम के व्यंजन

ओ खट्टा हाथी सेब की मीठी और खट्टी चटनी है जिसे ओउ और गुड़ के नाम से भी जाना जाता है। इस व्यंजन को सरसों के बीज को तेल में उबालकर गुड़ के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

ओ खट्टा | असम का भोजन

पारो मान्शो

पारो मान्शो को कबूतर के मांस के रूप में भी जाना जाता है। कबूतर के मांस और केले के फूलों से तैयार एक मांसाहारी व्यंजन, जिसे कोल्डिल या केले के फूल के साथ परोसा जाता है।

पारो मान्शो | असम का भोजन

रेशमकीट

रेशमकीट असम का एक आदिवासी व्यंजन है जिसमें मसाले के साथ तले हुए कीड़े होते हैं। इसमें कीड़े बाहर से कुरकुरे और अंदर से तरल जैसे होते हैं।

रेशमकीट | असम का भोजन

बान्हगजोर लगोट कुकरा

बान्हगजोर लगोट कुकरा असम का एक अनोखा और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे चिकन के मांस, बांस की टहनियों और दाल से तैयार किया जाता है। इस व्यंजन का एक अनूठा और स्वादिष्ट स्वाद है।

बान्हगजोर लगोट कुकरा | असम का भोजन

पिठा

पिठा असम का एक अनूठा व्यंजन है जिसे तलकर, टोस्ट करके या हाथ से रोल करके तैयार किया जाता है। यह व्यंजन असम के व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है।

पिथा | असम का भोजन

कोमोलर खीर

कोमोलर खीर चावल से बनाई जाती है जिसमें संतरे के स्वाद का एक ट्विस्ट होता है। कोमोलर खीर में संतरे का गूदा मिलाने से इसमें एक तीखा और ताज़ा स्वाद जुड़ जाता है। खीर को सजाने के लिए संतरे के गूदे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

कोमल खीर ​​| असम का भोजन

असम का खाना पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएगा। असमिया व्यंजनों में स्वादिष्ट व्यंजन हैं, इसलिए असम के भोजन का स्वाद लें और अपनी स्वाद कलियों का स्वाद बढ़ाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version