अर्जेंटीना के भोजन की थाली स्वादिष्ट और मसालेदार मांसाहारी भोजन से भरी होती है जो मूल रूप से फ्रेंच, इतालवी, स्पेनिश और यूरोपीय जैसे कई व्यंजनों का संयोजन है। अर्जेंटीना में लोग मांस और बीफ को किसी और चीज से ज्यादा पसंद करते हैं और शायद यही कारण है कि आज हमारी थाली अर्जेंटीना के व्यंजनों की ओर मुड़ गई है। आइए देखें कि अर्जेंटीना हमें किस प्रकार के भोजन की पेशकश करता है।

लोको

लोको

लोको को अमेरिकन डिश कहा जाता है लेकिन लोगों के रिव्यू में कहा गया है कि अर्जेंटीना में बनने वाला लोको सबसे स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होता है इसलिए अगर आप अर्जेंटीना जा रहे हैं तो इसे चखने का कोई मौका न चूकें। लोको विशेष रूप से मई क्रांति दिवस पर और सर्द सर्दियों में परोसा जाता है। पकवान मूल रूप से कद्दू और आलू, कई मसालों के साथ सफेद मकई गुठली जैसी सब्जियों के साथ पोर्क या बीफ़ से बना होता है, और कई जगहों पर, आप इसे ग्रिल्ड बेकन या सॉसेज और साइड में ब्रेड के टुकड़े के साथ परोस सकते हैं।

एसाडो

एसाडो

एसाडो मूल रूप से एक घटना है जिसमें लोग अर्जेंटीना में इकट्ठा होते हैं और सलाद और रेड वाइन के साथ चिकन, बीफ या पोर्क बारबेक्यू करते हैं। एसाडो को पकाने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है क्योंकि पूरे पशु के मांस को गर्मी से एक विशेष दूरी पर धीमी आंच पर पकाया जाता है. आजकल पैम्प्लोना होने के कारण पेटागोनियन मेमने को भी पसंद किया जाता है। इसमें ग्रिल्ड प्याज, आलू और मकई का मिश्रण भी शामिल है। इसे अर्जेंटीना के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक माना जाता है।

मेडियालुनास

मेडियालुनास

मेडियालुनास आधे चाँद के आकार का नरम रोल है और अर्जेंटीना में काफी प्रसिद्ध व्यंजन है। Medialunas दो किस्मों में पाया जाता है, एक बड़ा होता है जिसमें मक्खन का उपयोग किया जाता है, और छोटे में एक लार्ड का उपयोग किया जाता है। स्वाद में भी अंतर होता है, एक नमकीन और दूसरा थोड़ा मीठा। यह मुख्य रूप से कॉफी और यर्बा मेट के साथ खाया जाता है जो अर्जेंटीना की हर्बल चाय है।

प्रोवोलेटा

प्रोवोलेटा

प्रोवोलेटा अर्जेंटीना में मुंह में पानी लाने वाला क्षुधावर्धक है जो मीठे और धुएँ के स्वाद वाले प्रोवोलोन चीज़, ऑरेगैनो, फ्रेंच ब्रेड, नमक और जैतून के तेल से बनाया जाता है। पनीर को एक तरफ से गर्म करके इसे ग्रिल पर बनाया जाता है और इसे वही लोग बना सकते हैं जो इसे सही तरीके से पकाना जानते हों. पनीर को टमाटर, पिस्ता और अखरोट से बने पेस्ट के साथ परोसा जाता है।

दुलसे डे लेचे

दुलसे डे लेचे

यह नुस्खा पहली बार 1829 में खोजा गया था और तब से यह सभी का पसंदीदा बन गया है। यह मुख्य रूप से दूध और चीनी को धीमी आंच पर तब तक पकाया जाता है जब तक कि यह कारमेलाइज न हो जाए। दुलसे डे लेचे का उपयोग मुख्य रूप से मीठे व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है और इसे ब्रेड पर स्प्रेड के रूप में उपयोग किया जाता है। अर्जेंटीना में प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक दुलसे डे लेचे है

एम्पनाडा

एम्पनाडा

एम्पनाडा  अर्जेंटीना के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए एकदम सही हैं। एम्पनाडा  पके हुए या तले हुए आटे से बने स्टफ्ड पॉकेट हैं और चिकन, बीफ, पोर्क, वेजी के फिलिंग के साथ उपलब्ध हैं। यह व्यापक रूप से एक मसालेदार हरी चटनी के साथ खाया जाता है।

हुमिता एन चाला

हुमिता एन चाला

हुमिता एन चाला साल्टा प्रांत का एक पारंपरिक भोजन है और दक्षिण अमेरिका की विशेषता है। यह मकई, दूध और बारीक कटा हुआ क्रीमयुक्त प्याज से बना होता है और इसे उबाला या भाप में पकाया जाता है। हुमिता एन चाला अर्जेंटीना की एक प्रसिद्ध डिश है

मिलानेसा


मिलानेसा

मिलानेसा को अर्जेंटीना का अनौपचारिक राष्ट्रीय व्यंजन कहा जाता है क्योंकि इसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। यह अर्जेंटीना का एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे गर्म तेल में तले हुए गोमांस के साथ पकाया जाता है। इसे मैश किए हुए आलू या फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसा जाता है और आप अपने भोजन के शीर्ष पर तले हुए अंडे भी डाल सकते हैं

फेना

फेना

फेना अर्जेंटीना का एक पारंपरिक पैनकेक है जिसे पिज्जा के साथ खाया जाता है और इसे चने के आटे से बनाया जाता है और यह लस मुक्त होता है। फेना को पिज्जा के ऊपर या नीचे रखा जाता है क्योंकि अर्जेंटीना में ज्यादातर सभी के पास पतले क्रस्ट पनीर पिज्जा के साथ फेना होता है

चोरिपन

चोरिपन

चोरिपन अर्जेंटीना का एक और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड है जो एक छोटे हॉटडॉग की तरह है लेकिन इसे चोरिपन सैंडविच कहा जाता है। इसमें ब्रेड के बीच कुछ ताजी सब्जियां, प्याज और टमाटर के साथ मसाला के साथ एक सॉसेज रखा जाता है।

अल्फाजोरस


अल्फाजोरस

अल्फाजोरस एक नरम कुकी सैंडविच की तरह होता है जिसे छोटे ब्रेड जैसे बिस्किट/कुकीज़ के बीच में जैम या डलसी डे लेचे के साथ बनाया जाता है और नारियल के साथ रोल किया जाता है।

येरबा मेट

येरबा मेट

येरबा मेट एक दक्षिण अमेरिकी चाय है जो एक हर्बल पेय है जिसे कद्दूकस की हुई लौकी से बनाया जाता है और येर्बा मेट पौधे के सूखे पत्तों को पीसा जाता है और पेय में डाला जाता है। इसे कांच की तरह के कटोरे में लोहे की पुआल के साथ परोसा जाता है और समूह में बैठकर गिलास को एक-एक करके पास किया जाता है। येर्बा मेट अर्जेंटीना में एक प्रसिद्ध भोजन है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version