आंध्र प्रदेश के भोजन पूरे देश में अपने मसालेदार स्वाद के लिए जाने जाते हैं। आंध्र प्रदेश का भोजन नवाब की संस्कृति से अत्यधिक प्रभावित है। आंध्र प्रदेश के व्यंजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं।

 चावल आंध्र के सभी व्यंजनों में आम है। गुंटूर लाल मिर्च का व्यापक रूप से मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। रागी रायलसीमा क्षेत्र में लोकप्रिय सामग्री है जबकि गुड़, छिछले और मेथी का पेस्ट उत्तराखंड क्षेत्र में प्रसिद्ध सामग्री है।

यहाँ आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध भोजन की सूची है –

पुलिहोरा – आंध्र प्रदेश के व्यंजन

पुलीहोरा एक प्रकार का इमली का चावल है जिसमें एक ही बार में तीखा, खट्टा और नमकीन स्वाद होता है। चावल, करी पत्ता, टमाटर का अर्क और सरसों के बीज आम सामग्री हैं। त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान तैयार किया जाता है और मंदिरों में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है।

पुलिहोरा | आंध्र प्रदेश का भोजन

पुलासा पुलुसु – आंध्र प्रदेश के व्यंजन

पुलसा आंध्र प्रदेश की एक अत्यधिक प्रसिद्ध और सबसे महंगी मछली गोदावरी नदी में पाई जाने वाली मछली है। यह एक मौसमी मछली है जिसका स्वाद लाजवाब होता है। पुलासा के बाजार में आने का लोगों को लंबा इंतजार रहता है।

पुलसा पुलुसु | आंध्र प्रदेश का भोजन

गोंगुरा मटन – आंध्र प्रदेश के व्यंजन

गोंगुरा मटन आंध्र प्रदेश की एक पारंपरिक मटन करी है, जिसे गोंगुरा के पत्तों और सुगंधित मसालों के तीखेपन के साथ पकाया जाता है। इस मटन को बिरयानी के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

गोंगुरा मटन | आंध्र प्रदेश का भोजन

पेसराट्टू

पेसराट्टू एक प्रकार का डोसा होता है, जिसे थोड़े से चावल के आटे और बड़ी मात्रा में मूंग दाल के घोल से तैयार किया जाता है।

पेसरत्तु | आंध्र प्रदेश का भोजन

आंध्र चिकन बिरयानी

आंध्र चिकन बिरयानी में मसालेदार मसाले के साथ चिकन के टुकड़े होते हैं। आंध्रा चिकन बिरयानी को हरे धनिये से सजाया जाता है और उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। चिकन बिरयानी आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है।

आंध्र चिकन बिरयानी | आंध्र प्रदेश का भोजन

गुट्टी वंकया कूरा

गुट्टी वंकया कूरा आंध्र प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध बैगन व्यंजन है। मूंगफली, बैगन और लाल मिर्च के मिश्रण से तैयार, उबले हुए चावल और बाजरा या ज्वार की रोटी के साथ परोसा जाता है।

गुट्टी वंकया कूरा | आंध्र प्रदेश का भोजन

पुनुगुलु

पुनुगुलु इडली बैटर से तैयार किया गया एक स्वादिष्ट नाश्ता है और नारियल अदरक की चटनी के साथ परोसा जाता है। इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद एक कप चाय या कॉफी के साथ लिया जाता है।

पुनुगुलु | आंध्र प्रदेश का भोजन

दही चावल

दही चावल आंध्र प्रदेश के साथ-साथ कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी लोकप्रिय है। दही चावल के बिना, कोई भी दक्षिण भारतीय भोजन पूरा नहीं होता है। दही चावल बिना चीनी के दही, चावल, अदरक, हरी मिर्च, करी पत्ता, जीरा, राई, उड़द की दाल और मिली-जुली सब्जियों से तैयार किया जाता है। इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और यह अपच में भी मदद करता है।

दही चावल | आंध्र प्रदेश का भोजन

दोंडाकाया फ्राई

दोंडाकाया फ्राई आंध्र प्रदेश के व्यंजनों के स्वास्थ्यप्रद व्यंजनों में से एक है। लौकी की सब्जी, मेवा और सुगंधित मसालों से तैयार चावल या रोटी और रसम के साथ परोसा जाता है। दोंडाकाया फ्राई विटामिन और खनिजों का एक पैकेज है।

दोंडाकाया फ्राई | आंध्र प्रदेश का भोजन

बबबत्लू

बबबटलू को पूरन पोली के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यंजन आंध्र प्रदेश के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी प्रसिद्ध है। इसे विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान गेहूं के आटे या मैदा, दाल और गुड़ से भरकर तैयार किया जाता है। बबबटलू आंध्र प्रदेश के व्यंजनों का पारंपरिक व्यंजन है।

बब्बत्लु | आंध्र प्रदेश का भोजन

मेदु वड़ा

मेदु वड़ा एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय भोजन है जो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रसिद्ध है। मेदु वड़ा को उलुंडु वडाई, उली गारेलू और उझुनु वड़ा भी कहा जाता है। त्योहारों और विशेष अवसरों पर उड़द की दाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

मेदु वड़ा | आंध्र प्रदेश का भोजन

उप्पिंडी –

आंध्र प्रदेश में उपपिंडी एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे रवा उपमा या अरिसी उपमा के नाम से भी जाना जाता है। इसे रवा, मूंगफली और विभिन्न मसालों का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

  • आंध्र प्रदेश के व्यंजन

अद्वितीय स्वाद और खाना पकाने की विभिन्न शैलियों के साथ, आंध्र प्रदेश के व्यंजन पूरे भारत में लोकप्रिय हैं। इसलिए, जब भी आप वहां जाएं तो आंध्र प्रदेश के सभी प्रसिद्ध भोजन को आजमाएं।

तेलंगाना के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version