चीन सबसे बड़ा एशियाई देश है और छुट्टियों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उत्तर से दक्षिण तक, चीन में घूमने की 12 प्रसिद्ध जगह हैं। आप चीन में पुरानी अद्भुत कलाकृतियाँ, मध्यकालीन कलाएँ और यहाँ तक कि आधुनिक वास्तुकला भी पा सकते हैं।

1. चीन की महान दीवार

दुनिया के सात अजूबों में से एक के रूप में जाना जाता है, चीन में महान दीवार दुनिया की सबसे लंबी दीवार है और चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह लगभग 5 घोड़ों या 10 से अधिक पुरुषों को एक ही समय में एक दूसरे को पार करने में आसानी से समायोजित कर सकता है। यह बीजिंग, हेबेई, टिएंटसिन और कई अन्य शहरों जैसे प्रमुख शहरों में से होकर गुजरता है। एक प्रसिद्ध चीनी कहावत है जिसमें कहा गया है कि दुनिया का कोई भी व्यक्ति तब तक सच्चा नायक नहीं बन  सकता जब तक कि वह महान दीवार या चांगचेंग (जैसा कि चीनी में जाना जाता है) को पार नहीं कर लेता। और यह चीन में देखने के लिए 12 प्रसिद्ध जगहो में से एक है

चीन की महान दीवार – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है |

2. फोर्बिडन शहर और शाही महल

चीन को एक दीवार से लेकर एक इमारत तक सभी रिकॉर्ड बनाने वाला देश कहा जा सकता है। निषिद्ध शहर या इंपीरियल पैलेस, जैसा कि अब ज्ञात है, चीन की सबसे बड़ी इमारत है जिसे 1406 से 1420 तक 14 वर्षों की अवधि में बनाया गया था। इसमें स्वर्ग का पवित्र मंदिर भी शामिल है जिसे अभी भी सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। और यह चीन मैं स्थित है

फोर्बिडन शहर और शाही महल – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

3. टेराकोटा सेना

अधिकांश खोजें गलती से हुई हैं जैसा कि यह पुरातात्विक चमत्कार था। खोजकर्ताओं के लिए 8,000 सैनिकों की विशाल सेना और टेराकोटा से बने 500 से अधिक घोड़ों और रथों को देखना अविश्वसनीय था। प्रभु यीशु मसीह के जन्म से लगभग 450 वर्ष पूर्व यह ऐतिहासिक घटना घटी थी। आज प्राकृतिक आपदाओं से कई टेराकोटा काम नष्ट हो गए हैं लेकिन चीनी अभी भी उन्हें दोहराने और उनकी नकल करने का मकसद ले रहे हैं। यह वास्तव में चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

टेराकोटा सेना – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

4. समर पैलेस

चीन में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक, समर पैलेस बीजिंग की राजधानी से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक विशाल स्थान है और देर रात की पार्टियों और संगीत कार्यक्रमों के लिए पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। इसे न्यू समर पैलेस के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि पुराने को 1800 में देर से नष्ट कर दिया गया था, लेकिन फिर भी खंडहरों की विशाल सुंदरता के कारण केवल प्राचीन  समर पैलेस ही चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

समर पैलेस – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

5. ली नदी

गुलिन शहर में स्थित, ली नदी परिभ्रमण और नौका विहार के लिए सबसे अच्छी और सबसे उपयुक्त जगहों में से एक है। यह चीन में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। गुफाओं के नीचे से गुजरने और गहरी पहाड़ी संरचनाओं के पास मंडराते हुए दृश्य नाव की सवारी को और अधिक सुखद बनाते हैं। दू:साहसी  के लिए इस लंबी नदी के पार मोटर जेट की सवारी के लिए जाने के कई अवसर हैं जो काफी खतरनाक है।

ली नदी – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

6. विशालकाय पांडा प्रजनन का चेंगदू अनुसंधान आधार

विशालकाय पांडा सबसे प्यारी प्रजातियों में से एक है लेकिन अब विलुप्त होने के कगार पर है। चीन एक ऐसी जगह है जहां आप सबसे ज्यादा विशालकाय पांडा देख सकते हैं। इस प्रकार एक कहावत है कि यदि चीन में पंडों को नहीं देखा जाता है तो उन्हें इस जीवन में देखना बहुत मुश्किल है क्योंकि उनके घटने की दर लगातार बढ़ रही है। तो अगर आप विशालकाय पांडा को देखना पसंद करते हैं, तो चीन में इस जगह की यात्रा अवश्य करें। संभावना है कि आप इस शोध केंद्र में पांडा के बच्चे को को देख भी सकते हैं और पकड़ भी सकते हैं।

विशालकाय पांडा प्रजनन का चेंगदू – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

7. यांग्त्ज़ी नदी और तीन घाटियाँ

यह चीन की सबसे लंबी और दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी है। यांग्त्ज़ी नदी की लंबाई 6,000 मीटर से अधिक है और यह अभी भी चीन के सबसे महत्वपूर्ण पथ प्रदर्शन मार्गों में से एक है। कुटांग, वू और ज़िलिंग नामक घाटियों में एक ऊबड़-खाबड़ इलाका है, जो इस जगह को सबसे अधिक प्यारा  बनाता है।

यांग्त्ज़ी नदी और तीन घाटियाँ – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

8. सूज़ौ के शास्त्रीय उद्यान

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक के रूप में जाना जाता है, यह स्थान 270 से अधिक उद्यानों से युक्त सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। प्रसिद्ध सूज़ौ शहर में स्थित, ये उद्यान 11 वीं शताब्दी में स्थापित किए गए थे, जो चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। मिंग राजवंश के दौरान बनाया गया, लिंगरिंग का उद्यान एक प्रसिद्ध और अच्छी तरह से विकसित क्षेत्र है और बगीचों के इस सेट में सबसे सुंदर उद्यान है।

सूज़ौ के शास्त्रीय उद्यान – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

9. उत्तरी शाही मकबरा

शेनयांग के पुराने शहर में स्थित, शाही मकबरा-धार्मिक होने के साथ-साथ एक सुसंस्कृत स्थान भी है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है। यह मकबरा मिंग और जिंग राजवंश के सम्राटों के दफन के लिए चिह्नित है। यह शासक के परिवार के घर के रूप में भी कार्य करता था और चीन में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

ही मकबरा – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

10. लेशान जाइंट बुद्ध

71 मीटर लेशान विशालकाय बुद्ध चीन के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है क्योंकि जब आप इस ऊंचे बुद्ध के चरणों में खड़े होते हैं तो आप इस विशाल प्रतिमा का आशीर्वाद महसूस करते हैं। निर्माण की पहल बौद्ध भिक्षुओं में से एक ने की थी और लगभग एक सदी के बाद पूरी हुई थी। लेकिन जब निर्माण पूरा हुआ तो मेहनत का फल मिला। चीन का पर्यटन तेजी से बढ़ा और उन्हें इस क्षेत्र से काफी लाभ हुआ। इसने दुनिया भर में बौद्ध धर्म को बढ़ावा देने में भी मदद की और  कुछ साल बाद बौद्ध धर्म को उनकी राष्ट्रीय भाषा घोषित किया गया। और यह चीन में 12 प्रसिद्ध जगहो में से एक है

लेशान जाइंट बुद्ध – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

11. हांगकांग स्काईलाइन

1997 तक हांगकांग चीन का हिस्सा नहीं था लेकिन कुछ आंदोलनों के बाद यह इसका हिस्सा बन गया। हांगकांग एक समृद्ध शहर है क्योंकि यह चीन की वित्तीय राजधानी है। जगह का सबसे अच्छा दृश्य विक्टोरिया पीक या विक्टोरिया हार्बर से है। स्काईडाइवर इस जगह को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यह दुनिया की सबसे अच्छी स्काईलाइन्स में से एक है।

हांगकांग स्काईलाइन – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

12. झांगजियाजी वन पार्क

चीन में घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहें काफी छिपी हुई हैं या लोगों को पता नहीं हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान ऐसा है जो जेम्स कैमरून की प्रसिद्ध बॉक्स ऑफिस हिट फिल्म अवतार के लिए प्रसिद्ध है। यह जगह उन लोगों के दयालु दिलों के लिए नहीं है जो एक साहसिक कार्य का जोखिम नहीं उठा सकते। लगभग 300 मीटर की उल्लेखनीय ऊंचाई वाला दुनिया का सबसे ऊंचा पैदल पुल यहां मौजूद है, जिसका नाम ग्रैंड कैन्यन ग्लास ब्रिज है। इसमें हंड्रेड ड्रैगन एलेवेटर भी शामिल हैं जो आसानी से 50 लोगों को केवल 120 सेकंड में 326 मीटर की विशाल ऊंचाई तक या 2 मिनट में कह सकते हैं। और यह चीन में देखने के लिए 12 प्रसिद्ध जगहो में से एक है

झांगजियाजी वन पार्क – चीन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version