यहाँ उदयपुर में घूमने के लिए कुछ शीर्ष 12 स्थान हैं –

1. जगदीश मंदिर

जगदीश मंदिर | उदयपुर में घूमने के स्थान |

जगदीश मंदिर उदयपुर के मध्य में स्थित है, इसका निर्माण 1651 में पूरा हुआ और तब से यह निरंतर पूजा में है। यह एक बड़ा हिंदू मंदिर है जिसके साथ रॉयल पैलेस के ठीक सामने है। जगदीश मंदिर उदयपुर का सबसे बड़ा स्मारक है। मंदिर पहली मंजिल पर स्थित है, मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको 32 संगमरमर की सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। जगदीश मंदिर हिंदू प्रतिमा और सुंदर हाथ से नक्काशीदार पत्थरों को दर्शाता है। भगवान विष्णु (भगवान जगदीश) के मुख्य मंदिर के आसपास, चार और मंदिर हैं जो भगवान गणेश, सूर्य, देवी शक्ति और भगवान शिव को समर्पित हैं। यह उदयपुर का सबसे बड़ा मंदिर है, आप अपने परिवार के साथ वहां जरूर जाएं और देवताओं का आशीर्वाद लें।

2. सहेलियों की बारी

सहेलियों की बारी | उदयपुर में घूमने के स्थान |

सहेलियों की बारी फतेह सागर झील के किनारे स्थित एक प्रसिद्ध और प्रसिद्ध उद्यान है। यह उदयपुर के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपनी हरी-भरी हरियाली, फव्वारों और संगमरमर की कला के लिए प्रसिद्ध है। अंग्रेजी में, इसका अर्थ है ‘नौकरानियों का बगीचा’ जिसे 18 वीं शताब्दी में महाराणा संग्राम सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए बनाया गया था, जो यहां नौकरानियों और महिला साथियों के साथ टहलने और अपना खाली समय बिताने के लिए आती हैं। शांत हरे वातावरण में मौसम का आनंद लेने के लिए और बगीचे के पूल में सुंदर नक्काशीदार संगमरमर मंडप, कमल तालाब, बारिश के फव्वारे और कियोस्क की अद्भुत और सुंदर वास्तुकला देखने के लिए लोग यहां आते हैं। लोग लंबे समय तक चल सकते हैं और इस प्राकृतिक आश्चर्य को देख सकते हैं और इस खिंचाव के साथ आराम महसूस करते हैं।

3. विंटेज और क्लासिक कार संग्रहालय

विंटेज और क्लासिक कार संग्रहालय | उदयपुर में घूमने की जगह |

यह उदयपुर में अरविंद सिंह मेवाड़ के स्वामित्व वाला एक संग्रहालय है जिसमें विंटेज और क्लासिक कारों का एक सुंदर संग्रह है। यह अतीत और वर्तमान दोनों समय के मेवाड़ के महाराणाओं के शाही वाहनों को प्रदर्शित करता है। यदि आप कारों से प्यार करते हैं, तो यह आपकी बकेट लिस्ट में घूमने की जगहों में से एक होनी चाहिए, जिसमें प्रसिद्ध ब्रांडों की लगभग 20 प्राचीन कारें हैं। रोल्स-रॉयस, कैडिलैक, एमजी-टीसी कन्वर्टिबल, वॉक्सहॉल -12, फोर्ड-ए कन्वर्टिबल जैसी कुछ प्रसिद्ध कारें और सौर ऊर्जा से चलने वाले रिक्शा जैसे विभिन्न प्रदर्शन इस अद्भुत और अनोखे संग्रहालय में हैं। यह बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए सबसे अच्छा वेकेशन स्पॉट है क्योंकि हर कोई कारों से प्यार करता है। आप इन कारों में से किसी एक को चलाने वाले रॉयल सदस्य को देखने के लिए भी भाग्यशाली हो सकते हैं।

4. सिटी पैलेस, उदयपुर

सिटी पैलेस, उदयपुर | उदयपुर में घूमने के स्थान |

पिछोला झील के तट पर भव्य रूप से स्थित, यह उदयपुर, राजस्थान में सबसे बड़ा शाही महल परिसर है। यह राजस्थानी और मुगल वास्तुकला के मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है। यह महल पूरे शहर और कई ऐतिहासिक स्मारकों जैसे जग मंदिर, जगदीश मंदिर, मानसून पैलेस, और इसी तरह अरावली पर्वत श्रृंखला की पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह महल दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान माना जाता है और इस प्रकार अपने लुभावने दृश्य और प्राकृतिक परिवेश के लिए बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है। सिटी पैलेस जाए बिना उदयपुर की यात्रा अधूरी है। यह झीलों और शाही महल की सुंदरता का एक शानदार मिश्रण है जो हमें शाही लोगों की समृद्ध संस्कृति और परंपरा को दर्शाता है।

5. क्रिस्टल गैलरी

क्रिस्टल गैलरी | उदयपुर में घूमने के स्थान |

क्रिस्टल गैलरी राजस्थान के उदयपुर शहर में फतेह प्रकाश पैलेस में स्थित प्रसिद्ध प्रदर्शनियों में से एक है। यह सबसे असाधारण संग्रह के साथ दुनिया में सबसे बड़ा निजी क्रिस्टल संग्रह माना जाता है जिसे महाराणा सज्जन सिंह द्वारा वर्ष 1877 में स्थापित किया गया था। यह उन सबसे खूबसूरत चीजों में से एक है जहां आप उदयपुर जा सकते हैं जो कीमती और अमूल्य क्रिस्टल वस्तुओं को प्रदर्शित करता है जैसे फव्वारे, कपड़े, डाइनिंग टेबल, सोफा सेट, क्रिस्टल बेड, वाशिंग बाउल, मिरर टेबलटॉप आदि जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाए गए थे। क्रिस्टल का पूरा संग्रह मेवाड़ की रॉयल्टी को दर्शाता है और यह स्थान प्रसिद्ध काले पिछोला का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है जो देखने के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य है। यह सबसे प्रभावशाली संग्रहों में से एक है जिसे आपको एक बार अवश्य देखना चाहिए और इसे स्वयं देखना चाहिए।

6. जग मंदिर

जग मंदिर | उदयपुर में घूमने के स्थान |

जगमंदिर को लेक गार्डन पैलेस या जगत मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह 17 वीं शताब्दी का एक ऐतिहासिक महल है जिसे सिसोदिया राजपूतों के महाराणाओं द्वारा राजस्थान के उदयपुर में प्रसिद्ध प्रसिद्ध पिछोला झील में एक द्वीप पर बनाया गया है। यह एक उत्कृष्ट महल है जो झील में तैरते संगमरमर की तरह दिखता है जो देखने में मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। यह महल अब एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के स्वामित्व में है और अब यह हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध 5-स्टार्ट होटलों में से एक है। यह कॉर्पोरेट और अवकाश यात्रियों के साथ-साथ दुनिया भर से इस पर्यटन स्थल पर आने वाले मशहूर हस्तियों को भोजन, स्पा और बार प्रदान करता है। कई औपचारिक पार्टियां और मेगा-इवेंट यहां प्रसिद्ध लोगों द्वारा आयोजित किए जाते हैं और लोगों को प्रदान किए जाने वाले शाही अनुभव के लिए प्रसिद्ध हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां लोग न सिर्फ देखने के लिए आ सकते हैं बल्कि शाही लोगों के जीवन को जीने और महसूस करने के लिए भी आ सकते हैं।

7. सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य | उदयपुर में घूमने के स्थान |

यह अभयारण्य उदयपुर में दक्षिणी अरावली पहाड़ियों में 5.19 वर्ग किलोमीटर के हरे भरे क्षेत्र में स्थित है। यह प्राणपोषक सुंदरता शहर में वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता को देखने और अनुभव करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह स्थान कई जीवित चीजों जैसे तेंदुआ, चीता, खरगोश, नीले बैल (नीलगाय), जंगली सूअर, सांभर, लकड़बग्घा, सियार और पक्षियों और सरीसृपों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध है। इसका निर्माण पर्यावरण और मानव अस्तित्व में संतुलन बनाए रखने को ध्यान में रखकर किया गया था। यह जगह प्रकृति और जानवरों से प्यार करने वाले लोगों के लिए एक जरूरी जगह है। यह आपको ट्रेकिंग और सूर्योदय और सूर्यास्त का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रदान करता है जो बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है। जंगल में भगवान शिव का एक मंदिर भी है जिसे आप इस अभयारण्य में देख सकते हैं जो कि एक रोमांचकारी और द्रुतशीतन अनुभव देता है।

8. बागोर की हवेली

बागोर-की-हवेली | उदयपुर में घूमने के स्थान |

18वीं शताब्दी में निर्मित इस राजपूत कृति का निर्माण मेवाड़ प्रांत के प्रधान मंत्री अमरवंद बड़वा द्वारा किया गया था जो उदयपुर के नाम से जाने जाने वाले महलों के शहर के केंद्र में स्थित है। यह महल एक रत्न है जो प्रसिद्ध पिछोला झील के किनारे है। यदि आप एक सांस्कृतिक खोजकर्ता और इतिहास प्रेमी हैं, तो यह आपके लिए अवश्य ही घूमने योग्य स्थानों में से एक है। यह शानदार ढंग से कलाकारों द्वारा डिजाइन किया गया है जो उस युग की स्थिति को दर्शाता है और एक जीवंत अतीत से एक रंगीन कहानी बताता है। सुंदर कांच का काम और भित्ति चित्र इस महल की सुंदरता को और बढ़ा देते हैं। वर्तमान में, यह भारत के लिए एक सांस्कृतिक केंद्र है और यहां विभिन्न गतिविधियों और त्योहारों का आयोजन किया जाता है जैसे कि धरोहर नृत्य महोत्सव और कठपुतली शो जो राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित करता है।

9. शिल्पग्राम

शिल्पग्राम | उदयपुर में घूमने की जगह |

यह एक ग्रामीण कला और शिल्प परिसर है जो उदयपुर शहर से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह खूबसूरत जगह अरावली पर्वतों से घिरी हुई है जो लगभग 70 एकड़ के भूभाग में फैला हुआ है। यह संग्रहालय उदयपुर के आदिवासी और तह लोगों की जीवन शैली को प्रदर्शित करता है और ग्रामीण और शहरी कलाकारों को कार्यशालाओं और शिविरों के आयोजन की मदद से ग्रामीण कला और शिल्प के बारे में ज्ञान देता है। लोगों को अपनी संस्कृति और परंपराओं की कला और शिल्प को देखने के लिए इस जगह का दौरा करना चाहिए। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय शिल्पग्राम महोत्सव के दौरान होता है, जो 21 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच आयोजित किया जाता है, जो कुम्हारों, कलाकारों और डिजाइनरों को प्रोत्साहित करने वाली कला और हस्तशिल्प से भरा होता है। यह त्यौहार अपनी कार्यशालाओं की मदद से क्राफ्टिंग सीखने का अवसर भी प्रदान करता है। इस जगह पर शाम के समय कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और खाने के स्टालों के अद्भुत और स्वादिष्ट व्यंजनों को एक बार जरूर आजमाना चाहिए जो कई पर्यटकों और स्थानीय आगंतुकों को आकर्षित करता है।

10. सज्जनगढ़ मानसून पैलेस

सज्जनगढ़ मानसून पैलेस | उदयपुर में घूमने के स्थान

वर्ष 1884 में निर्मित द मॉनसून पैलेस या सज्जन गढ़ पैलेस के रूप में जाना जाता है, यह मेवाड़ राजवंश के महाराणा सज्जन सिंह द्वारा निर्मित एक पहाड़ी महल है, जो राजस्थान के उदयपुर में प्रसिद्ध और सुंदर फतेह सागर झील के दृश्य के साथ स्थित है। यह उदयपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है क्योंकि यह अरावली हिलटॉप महल शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों, झीलों और महलों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। इसे मानसून महल कहा जाता है क्योंकि इसे मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया गया था और यह सूर्योदय और सूर्यास्त का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रदान करता है। लोग अपनी दैनिक उबाऊ दिनचर्या के साथ एक दिन की छुट्टी लेने के लिए यहां आते हैं और रास्ते में कुछ साहसिक ट्रेकिंग करते हैं और शीर्ष पर पहुंचने के बाद सूर्यास्त देखने का शानदार दृश्य सभी के दिलों को पिघला देता है। महल भी अपनी तरह का एक है, जिसमें चारों ओर गुंबद, झरोखे और फव्वारे हैं जो राजस्थान की वास्तुकला के उत्कृष्ट चमत्कारों को प्रदर्शित करते हैं। यदि आप का अनुभव करना चाहते हैं साहसिक इतिहास और अद्भुत दृश्य, यह निश्चित रूप से उदयपुर के आपके दर्शनीय स्थलों में होना चाहिए।

11. स्वरूप सागर झील

स्वरूप सागर झील | उदयपुर में घूमने के स्थान |

कुम्हरिया तालाब के रूप में भी जाना जाता है, यह 1842-1961 के बीच वर्ष में महाराणा स्वरूप सिंह द्वारा बनाई गई एक कृत्रिम झील है। यह पानी की भीड़ से बचने और फतेहसागर झील और पिछोला झील के जल स्तर को बनाए रखने के लिए बनाया गया था और वर्तमान में, यह स्थान पिकनिक के लिए एक दिन की सैर और नौका विहार जैसी गतिविधियों का आनंद लेने के लिए भी लोगों के बीच प्रसिद्ध है और हमेशा आगंतुकों और स्थानीय लोगों के साथ व्यस्त रहता है। जो लोग इस जगह की सुंदरता की प्रशंसा करने आते हैं। आमतौर पर मानसून के मौसम में, यह झील अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी है क्योंकि यह बांध से झरने के साथ-साथ रंगीन रोशनी से जगमगाती है जो अपने आप में एक बहुत ही आरामदायक और यादगार दृश्य है। झील सुंदर बगीचों से ढकी हुई है जो आगंतुकों को इस अद्भुत सुरम्य स्थल के बारे में आकर्षित करती है।

12. भारतीय लोक कला मंडल

भारतीय लोक कला मंडल | उदयपुर में घूमने के स्थान |

यह उदयपुर, भारत में सबसे अच्छे संग्रहालयों में से एक है, जो मिहिर चौधरी द्वारा स्थापित ग्रामीण-पोशाक, कठपुतली, आभूषण, गुड़िया, मुखौटे, लोक संगीत वाद्ययंत्र, पेंटिंग और लोक देवताओं के दुर्लभ और अनन्य संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। वर्ष 1952। यह बहुत प्रसिद्ध है और अपने स्थानीय हस्तशिल्प और राजस्थान की संस्कृति, परंपरा और जीवन शैली से भरी चीजों के कारण बहुत सारे पर्यटन को आकर्षित करता है। यह सर्वोत्तम कला और शिल्प प्रदर्शित करता है जिसे याद नहीं किया जाना चाहिए। यह राजस्थान की संस्कृति, कला, त्योहारों और गीतों के अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था और यह राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और लोक इतिहास के बारे में जानने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह लोक संस्कृति और पारंपरिक कला और शिल्प में रहने वाले लोगों के लिए एक जरूरी जगह है। वे कठपुतली शो भी प्रदर्शित करते हैं जो कठपुतली थियेटर (कठपुतली) में एक अनूठा शो है जिसे आप कहीं और नहीं देख सकते हैं।

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

जैसलमेर में देखने के लिए शीर्ष 16 स्थानो के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version