गाम्बिया गणराज्य अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे छोटा देश है। इस छोटे से देश में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। यहां अद्भुत समुद्र तट, आकर्षक प्राकृतिक भंडार और समृद्ध वनस्पति और जीव हैं। इस लेख में, हम  गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान  के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

आइए गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों की खोज शुरू करें 

गाम्बिया नदी राष्ट्रीय उद्यान 

गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

गाम्बिया नदी राष्ट्रीय उद्यान गाम्बिया नदी के बाएं किनारे पर स्थित एक सुंदर राष्ट्रीय उद्यान है। पार्क गाम्बिया गणराज्य के नियामिना पूर्वी जिले के जिले में स्थित है। गाम्बिया नदी राष्ट्रीय उद्यान 1978 के वर्ष में स्थापित किया गया था। 

अबुको नेचर रिजर्व 

गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

अबुको नेचर रिजर्व गाम्बिया गणराज्य का पहला वन्यजीव अभ्यारण्य है जो अबुको शहर में स्थित है। गाम्बिया में पर्यटकों के लिए प्राकृतिक रिजर्व सबसे आकर्षक बिंदुओं में से एक है। इस रिजर्व में, आप विभिन्न पक्षियों जैसे पाम नट गिद्ध, अफ्रीकी स्वर्ग फ्लाईकैचर, आदि और ग्राउंड गिलहरी, लाल कोलोबस बंदर, साही, सवाना मृग, मगरमच्छ, आदि जानवरों को देख सकते हैं। 

गाम्बिया का राष्ट्रीय संग्रहालय 

गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

गाम्बिया का राष्ट्रीय संग्रहालय एक सांस्कृतिक संग्रहालय है जो अब उन पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षक बिंदुओं में से एक बन गया है जो देश के सांस्कृतिक और राजनीतिक इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं। गैम्बियन राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना वर्ष 1985 में हुई थी। संग्रहालय बंजुल शहर में स्थित है। यदि आप गाम्बिया में हैं, तो आपको संग्रहालय का दौरा करना चाहिए और देश के सांस्कृतिक और राजनीतिक इतिहास का पता लगाना चाहिए। संग्रहालय का संचालन राष्ट्रीय कला और संस्कृति केंद्र (एनसीएसी) द्वारा किया जाता है। 

वासु स्टोन सर्कल 

वासु स्टोन सर्कल 

वासु स्टोन सर्कल एक सेनेगैम्बियन स्टोन सर्कल है जिसमें वासु (गैम्बियन) और साइन-सलौम (सेनेगल) सर्कल शामिल हैं। वासु स्टोन सर्कल यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा मान्यता प्राप्त एक विश्व धरोहर स्थल है। वासु, एक क्षेत्र सर्कल के 11 बड़े सांद्रता से बना है। ऐसा माना जाता है कि यह राजाओं और सरदारों के दफन का प्राचीन स्थल है। वासु स्टोन सर्कल गाम्बिया गणराज्य (मध्य नदी क्षेत्र) के नियानी जिले में स्थित है। 

अल्बर्ट मार्केट 

अल्बर्ट मार्केट 

गाम्बिया गणराज्य में पर्यटकों के लिए अल्बर्ट मार्केट भी मुख्य आकर्षण बिंदुओं में से एक है। यह बाजार 19वीं सदी में बनाया गया था और इसका नाम महारानी विक्टोरिया के पति प्रिंस अल्बर्ट के नाम पर रखा गया है। बाजार बंजुल की राजधानी में स्थित है। इस बाजार में आप अपनी खरीदारी की सभी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं। यहां कई उत्पाद उपलब्ध हैं जैसे नक्काशीदार लकड़ी के मुखौटे और अन्य शिल्प, कपड़े आदि। और बाजार के स्थानीय भोजन का स्वाद लेना न भूलें। 

कुंटाकिंतेह द्वीप – गाम्बिया में घूमने के लिए स्थान 

गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

कुंटाकिंतेह द्वीप भी गाम्बिया के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। कुंटाकिंतेह द्वीप जफुरेह शहर के पास गाम्बिया नदी में स्थित है। इस द्वीप को पहले जेम्स आइलैंड के नाम से जाना जाता था। यह द्वीप यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। फोर्ट जेम्स द्वीप पर स्थित है जिसे देखने के लिए बहुत से पर्यटक आते हैं। 

आर्क 22 

गाम्बिया में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

आर्क 22 गाम्बिया गणराज्य में पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक बिंदुओं में से एक है। इस मेहराब को गाम्बिया गणराज्य की सबसे ऊंची संरचनाओं की सूची में भी रखा गया है। मेहराब का निर्माण वर्ष 1996 में किया गया था। मेहराब को सेनेगल के वास्तुकार पियरे गौडियाबी द्वारा डिजाइन किया गया है जो गाम्बिया के बंजुल शहर में स्थित है। यह स्मारक मेहराब इसके ऊपर से एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। 

सान्यांग गांव और समुद्र तट 

सान्यांग गांव और समुद्र तट 

सान्यांग विलेज एंड बीच गाम्बिया गणराज्य (दक्षिण-पश्चिम तटीय क्षेत्र) के कोम्बो जिले में स्थित है। बंजुल शहर से लगभग 32 किमी दूर सान्यांग गाँव विभिन्न जनजातियों जैसे वोलोफ़, मैंडिंका, फूला और जोला जनजातियों के 7000 लोगों का घर है। सायांग बीच गाम्बिया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। समुद्र तट में स्वर्ग, ओस्प्रे और पेलिकन समुद्र तट शामिल हैं। गाम्बिया में पर्यटकों के लिए समुद्र तट शीर्ष आकर्षण बिंदुओं में से एक है। समुद्र तट शहरों की भीड़ से दूर आराम करने का एक बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है। 

बिजिलो वन पार्क-गाम्बिया में घूमने के लिए  स्थान  

बिजिलो वन पार्क 

गाम्बिया गणराज्य में पर्यटकों के लिए बिजिलो वन पार्क सबसे आकर्षक बिंदुओं में से एक है। बिजिलो फॉरेस्ट पार्क को मंकी पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यह वन पार्क गाम्बिया गणराज्य में कोम्बो सेंट मैरी जिले में एक तटीय क्षेत्र में स्थित है। जब आप गाम्बिया में हों तो यह घूमने के लिए एक अनुशंसित स्थान है, खासकर यदि आप एक पक्षी प्रेमी हैं। पक्षियों की लगभग सौ से अधिक प्रजातियाँ हैं जैसे कि रेड-बिल्ड हॉर्नबिल, ग्रेटर हनीगाइड, ओरिओल वार्बलर, पाम-नट गिद्ध, आदि। पार्क में प्राइमेट प्रजातियों में लाल कोलोबस, बंदर और पट शामिल हैं। 

बाओबोलोंग वेटलैंड रिजर्व-गाम्बिया में घूमने के लिए  स्थान 

बाओबोलोंग वेटलैंड रिजर्व 

बाओबोलोंग वेटलैंड रिजर्व, गाम्बिया गणराज्य में पशु और पक्षी प्रेमियों द्वारा सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह 220 किमी राष्ट्रीय उद्यान वर्ष 1996 में स्थापित किया गया था। गाम्बिया नदी के उत्तरी तट पर स्थित पार्क, वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है। 

अगर आप गाम्बिया के विश्वविद्यालयों के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं : –

 यहां क्लिक करें

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version