पश्चिम में कैरेबियन द्वीप समूह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और यात्रियों के बीच एक पसंदीदा छुट्टी स्थल है। क्यूबा उनमें से सबसे बड़ा द्वीप है और इसका समृद्ध पर्यटन इतिहास है। क्यूबा आश्चर्यजनक समुद्र तटों, रंगीन कार्निवल, पुरानी जातीय और पुरानी जीवन शैली से भरा हुआ है। देश में आधुनिक और पुराने औपनिवेशिक युग की इमारतें और स्मारक दोनों हैं। स्कूबा डाइविंग और मछली पकड़ना मुख्य अवकाश गतिविधियाँ हैं। आप पानी के भीतर पाए जाने वाले मूंगे की संरचना से भी खुद को रोमांचित कर सकते हैं। क्यूबा में घूमने की 11 प्रसिद्ध जगह के बारे मे यहाँ बताया गया है |

आइए एक नजर डालते हैं क्यूबा में घूमने की सबसे अच्छी जगह पर।

1. मालेकॉन

यह एक चौड़ा पुल है जो पुराने हवाना को मध्य हवाना से जोड़ने वाला लगभग 8 किमी तक चलता है। यह समुद्र तट के किनारे बना एक सड़क मार्ग है जो हवाना शहर के दो छोरों को जोड़ता है। यह क्यूबा में एक जरूरी जगह है क्योंकि यही एक  जगह है जहां अधिकांश आर्थिक कारोबार होता है। सड़क अलमेंडेरेस नदी के मुहाने के पास समाप्त होती है। ड्राइव-थ्रू रोड यहां काफी रोमांचक है।

मालेकॉन -क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

2. विनलेस वैली

यह घाटी विनालेस शहर के उत्तर में स्थित सिएरा डे लॉस ऑर्गनोस पहाड़ों में स्थित है। यह स्थान लंबी पैदल यात्रा, बाइक की सवारी, विशेष रूप से गंदगी बाइक और माउंटेन बाइक के लिए जाना जाता है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए क्यूबा में एक जरूरी जगह है। एक गुफा में एक प्राकृतिक स्विमिंग पूल भी स्थित है, जहां आमतौर पर गर्म पानी पाया जाता है। पानी आपके मन और शरीर को सुखदायक प्रभाव देगा।

विनलेस वैली – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

3. नेशनल कैपिटल बिल्डिंग

वाशिंगटन डीसी की राजधानी भवन से प्रेरित होकर, राजधानी हवाना में स्थित राष्ट्रीय कैपिटल भवन का निर्माण किया गया था। इमारत तीन सड़कों के केंद्र में स्थित है और शहर का केंद्र है। भवन का निर्माण क्यूबा आयोग द्वारा उनके राष्ट्रपति की अध्यक्षता में वर्ष 1926 में किया गया था। पर्यटकों को उस स्थान में प्रवेश करने और उस स्थान के इतिहास और वास्तुकला के बारे में पढ़ने की अनुमति है। स्व-भ्रमण पर या गाइड के साथ जा सकते हैं। यह क्यूबा के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

नेशनल कैपिटल बिल्डिंग – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

3. कैस्टिलो डी लॉस ट्रेस रेयेस डेल मोरो

मोरो महल जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है, हवाना खाड़ी में स्थित है। जगह का प्राचीन इतिहास बताता है कि इसे हवाना शहर की रक्षा के लिए बनाया गया था। वास्तुकला में इतालवी शैली और तोपों के साथ एक पत्थर का किला और इसके साथ लाइटहाउस है। यह स्थान क्यूबा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां से सूर्योदय और सूर्यास्त के नज़ारे दिखाई देते हैं और किले से देखने पर पूरे हवाना शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

कैस्टिलो डी लॉस ट्रेस रेयेस डेल मोरो – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

4. कायो लार्गो डेल सूर

यह क्यूबा में स्थित एक छोटा सा द्वीप है। रिज़ॉर्ट यहाँ का मुख्य आकर्षण है जो अधिकांश द्वीपों को कवर करता है। यहां के समुद्र तट दूसरों की तुलना में शांत और मन-मोह लेता है और लोग अक्सर यहां पानी की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए जाते हैं। यह स्थान क्यूबा में समुद्री कछुओं के लिए प्रसिद्ध है जिन्हें समुद्र तटों पर देखा जा सकता है। और यह क्यूबा में घूमने की 11 सबसे प्रसीद जगहे है

कायो लार्गो डेल सूर – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

5. क्रांति संग्रहालय

यह क्यूबा के राष्ट्रपतियों के लिए पुराना राष्ट्रपति महल था जो क्यूबा की क्रांति के दौरान क्रांति का प्रमुख स्थल बन गया। इस संग्रहालय में कई कलाकृतियां पाई जाती हैं, जिससे आपको इस जगह के इतिहास के बारे में अंदाजा हो जाएगा। यह ओल्ड हवाना में स्थित है और देश की विरासत स्थल होने के लिए इसे ठीक से बनाए रखा जाता है। यह क्यूबा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहाँ से ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को जाना जा सकता है। और यह क्यूबा में घूमने की 11 सबसे अच्छी जगहे है

क्रांति संग्रहालय – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

6. पासो डेल प्राडो

यह पुरानी दीवार है जो पुराने हवाना को मध्य हवाना से विभाजित करती थी। नाम देश के स्पेनिश वर्चस्व को दर्शाता है। वर्तमान में यह एक ऐसा एवेन्यू है जहां सड़कों के दोनों ओर विशाल भवनों के साथ कार्निवल आयोजित किए जाते हैं। और अब यह दीवार टूट चुकी है।

पासो डेल प्राडो – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

7. केयो लेविस

यह क्यूबा से कुछ दूरी पर स्थित एक छोटा सा द्वीप है। यह स्थान केवल नावों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है और पर्यटकों को अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों की ओर आकर्षित करता है। यहां सामान्य डाइविंग के साथ स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग की जाती है। और यह स्थान अपने काले मूंगे के लिए भी जाना जाता है और क्यूबा में पाए जाने वाले प्रवाल भित्तियों का हिस्सा है। कई छोटे कॉटेज हैं जहां आप रात के समय रुक सकते हैं और क्यूबा में इस जगह का आनंद ले सकते हैं।

केयो लेविस – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

8.टोपेस डी कोलांटेस

यह एक प्रकृति आरक्षित पार्क है जो एस्कैम्ब्रे पर्वत की पर्वत श्रृंखलाओं में स्थित है। यह स्थान लंबी पैदल यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। लोगों के विश्राम के लिए पार्क में एक झरना और एक प्राकृतिक स्विमिंग पूल है। यह जगह अपने आप में एक प्राकृतिक सुंदरता से जुड़ी हुई है।

टोपेस डी कोलांटेस – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

9. हवाना का महान रंगमंच

यह क्यूबा के प्रसिद्ध बैले नृत्य का घर है। बेल्जियम के आर्किटेक्ट्स द्वारा वर्ष 1914 में निर्मित, हॉल एक सामुदायिक केंद्र के रूप में कार्य करता है जब बैले के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। सम्मेलन कक्ष, एक आर्ट गैलरी, एक वीडियो स्क्रीनिंग रूम, एक कॉन्सर्ट हॉल है जो सभी मनोरंजन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। बैले डांस देखने के लिए यह क्यूबा में घूमने की सबसे अच्छी जगह है।

हवाना का महान रंगमंच – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

10. कैस्टिलो डी ला रियल फुएर्ज़ा

यह एक गढ़ किला है जो हवाना बंदरगाह के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। यह शुरुआत में 1700 के दशक की शुरुआत में समुद्री डाकू के हमलों से जगह की रक्षा के लिए बनाया गया था। अब यह एक ऐतिहासिक स्थल बन गया है और वर्ष 1982 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल मान्यता प्राप्त की। किले के कुछ हिस्से समुद्र में डूबे हुए हैं।

कैस्टिलो डी ला रियल फुएर्ज़ा – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह

11. प्लाजा डे ला कैथेड्रल

यह हवाना में स्थित पांच मुख्य चौकों में से एक है। यह जगह  क्यूबा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन गई क्योंकि बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण इमारतें, प्रसिद्ध रेस्तरां और घर इस गिरजाघर के सामने स्थित हैं। यह नाम यहां स्थित गिरजाघर से लिया गया है। और यह क्यूबा में घूमने की 11 सबसे प्रसीद जगहो में से एक है

प्लाजा डे ला कैथेड्रल – क्यूबा में घूमने की प्रसिद्ध जगह
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version