क्या आप इस बार अफ्रीकी महाद्वीप पर अपनी छुट्टियों का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं और वहां घूमने के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं? खैर, अफ्रीकी महाद्वीप पर स्थित देश बोत्सवाना गणराज्य आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बोत्सवाना गणराज्य को बोत्सवाना भी कहा जाता है। गैबोरोन बोत्सवाना गणराज्य की राजधानी है। बोत्सवाना गणराज्य वन्यजीव प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। पर्यटकों के लिए बोत्सवाना देश में घूमने के लिए कई जगहें हैं जैसे प्राकृतिक प्राकृतिक परिदृश्य, सफारी, प्राकृतिक पार्क, रिजर्व इत्यादि। इस लेख में, हम बोत्सवाना में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां आप बोत्सवाना गणराज्य में जा सकते हैं।

तो, आइए बोत्सवाना में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की खोज शुरू करें

ओकावांगो डेल्टा

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

जब आप बोत्सवाना गणराज्य का दौरा कर रहे हों तो ओकावांगो डेल्टा बोत्सवाना में घूमने के लिए अद्भुत जगहों में से एक है। डेल्टा के अदूषित जंगल और विस्तृत घास के मैदान बोत्सवाना में कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस स्थान को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह डेल्टा विभिन्न प्रजातियों जैसे शेर, तेंदुआ, अफ्रीकी झाड़ी हाथी, गैंडा, ज़ेबरा, हिप्पो, जिराफ़, मगरमच्छ, वन्यजीव, और कई अन्य का घर है।

चोबे राष्ट्रीय उद्यान

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

चोब नेशनल पार्क बोत्सवाना गणराज्य के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। चोब नेशनल पार्क की स्थापना 1967 में हुई थी, जो हाथियों की एक बड़ी आबादी का घर है। पार्क बोत्सवाना गणराज्य के कसने शहर में स्थित है। दलदलों, वुडलैंड्स, घास के मैदानों, बाढ़ के मैदानों और चोबे नदी और सवुती नदी जैसी नदियों के साथ, चोब नेशनल पार्क एक शानदार और सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है जो पर्यटकों को जबड़ा गिरा सकता है। पार्क की जैविक विविधता इसे बोत्सवाना में एक जरूरी जगह बनाती है।

सेंट्रल कालाहारी गेम रिजर्व (CKGR)

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

सेंट्रल कालाहारी गेम रिजर्व (सीकेजीआर) न केवल अफ्रीका के बल्कि दुनिया के सबसे बड़े रिजर्व की सूची में शामिल है। रिजर्व की स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। यह पार्क बोत्सवाना गणराज्य के कालाहारी रेगिस्तान में स्थित है। पार्क में शुतुरमुर्ग, जिराफ, हाथी, केप भैंस, चित्तीदार लकड़बग्घा, भूरा लकड़बग्घा, शहद बेजर, वारथोग, चीता, काराकल, केप जंगली कुत्ता, केप लोमड़ी, तेंदुआ, शेर, जंगली जानवर, ज़ेबरा, स्टीनबोक जैसे वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला है। , केप ग्राउंड गिलहरी, लाल हर्टबीस्ट और भी बहुत कुछ। इसमें बोत्सवाना के दर्शनीय स्थल, पर्यटक जीवाश्मित नदी घाटियों को भी देख सकते हैं।

मोरेमी गेम रिजर्व

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

मोरेमी गेम रिजर्व या मोरेमी वन्यजीव रिजर्व बोत्सवाना में घूमने के लिए खूबसूरत रिजर्व और जगहों में से एक है। रिजर्व ओकावांगो डेल्टा के पूर्वी हिस्से में स्थित है। रिजर्व का नाम बतवाना जनजाति (बोत्सवाना की स्थानीय जनजाति) के प्रमुख मोरेमी के नाम पर पड़ा है। पार्क एक बहुत ही शानदार और सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है जो बोत्सवाना गणराज्य में कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। रिजर्व में शेर, तेंदुआ, अफ्रीकी झाड़ी हाथी, अफ्रीकी भैंस, जिराफ, मैदानी ज़ेबरा, ब्लू वाइल्डबेस्ट स्पॉटेड लकड़बग्घा, इम्पाला, और कई अन्य वन्यजीव प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

नसाई पान राष्ट्रीय उद्यान

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

बोत्सवाना में घूमने के लिए एक और अद्भुत जगह है नसाई पान राष्ट्रीय उद्यान। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जिसे वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था।नसाई पान राष्ट्रीय उद्यान बोत्सवाना गणराज्य के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। बैन्स बाओबाब जिसमें सात बाओबाब पेड़ शामिल हैं, राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य आकर्षण बिंदु है। पार्क में हाथी, जिराफ, वाइल्डबेस्ट, शेर, कुडू, ज़ेबरा, स्प्रिंगबोक, इम्पाला, शुतुरमुर्ग, केप जंगली कुत्ता, लकड़बग्घा, एर्डवॉल्फ, हनी बेजर जैसे वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

कुबू द्वीप

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

कुबू द्वीप बोत्सवाना गणराज्य में एक अद्वितीय चट्टानी द्वीप है। यह द्वीप बोत्सवाना गणराज्य के मक्गाडिकगडी पैन (बड़ा नमक पैन) क्षेत्र में स्थित है। इस द्वीप को स्थानीय रूप से लेखुबु के नाम से भी जाना जाता है। स्थानीय लोग द्वीप को एक पवित्र स्थान और राष्ट्रीय स्मारक मानते हैं। कुबू द्वीप बोत्सवाना के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

मोकोलोडी नेचर रिजर्व

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

मोकोलोडी नेचर रिजर्व एक गेम रिजर्व है जिसे वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था। रिजर्व की स्थापना द मोकोलोदी वाइल्डलाइफ फाउंडेशन द्वारा की गई थी। रिजर्व बोत्सवाना गणराज्य के दक्षिणी भाग में स्थित है। बोत्सवाना में घूमने के लिए रिजर्व एक अद्भुत जगह है क्योंकि इसमें ज़ेबरा, जिराफ़, माउंटेन रीडबक, रेड हर्टबीस्ट, इम्पाला, वॉटरबक, नील मगरमच्छ, ब्राउन हाइना और कई अन्य वन्यजीव प्रजातियों की विस्तृत श्रृंखला है।

तीन दिकगोसी स्मारक

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

तीन डिक्गोसी स्मारक तीन डिक्गोसी (प्रमुख) अर्थात् खामा III, सेबेले I और बाथोएन I की एक कांस्य मूर्तिकला है जिसे बोत्सवाना गणराज्य की स्वतंत्रता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए बनाया गया था। यह ऐतिहासिक स्मारक बोत्सवाना गणराज्य के गैबोरोन जिले में स्थित है। यह बोत्सवाना के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

खामा राइनो अभयारण्य

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

खामा राइनो अभयारण्य बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अभयारण्य वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था। अभयारण्य काले और सफेद गैंडों का घर है। अन्य वन्यजीव प्रजातियाँ जैसे ज़ेबरा, जिराफ़, इम्पाला, रत्नबोक, स्टीनबोक, रेड हार्टबीस्ट, तेंदुआ, शुतुरमुर्ग, अफ्रीकी जंगली बिल्ली, काराकल, ब्लैक-बैक्ड सियार, बैट-ईयर फॉक्स और कई अन्य भी यहाँ पाए जाते हैं। यह समुदाय आधारित वन्यजीव परियोजना भी दो सौ से अधिक पक्षी प्रजातियों का घर है।

कगलगड़ी ट्रांसफ्रंटियर नेशनल पार्क

बोत्सवाना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

कगलगड़ी ट्रांसफ्रंटियर नेशनल पार्क एक प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र है जिसे बोत्सवाना के जेम्सबोक नेशनल पार्क के साथ दक्षिण अफ्रीका के कालाहारी जेम्सबोक नेशनल पार्क के विलय के साथ स्थापित किया गया था। पार्क बड़े पैमाने पर बोत्सवाना (कालाहारी जिला) में स्थित है। पार्क में शेर, चीता, अफ्रीकी तेंदुए, नीला जंगली जानवर, स्प्रिंगबोक, ईलैंड और लाल हर्टबीस्ट जैसी वन्यजीव प्रजातियों की विस्तृत श्रृंखला है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version