नेपाल अपनी विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है और छुट्टी पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हिमालय देश के अधिकांश नेपाल को कवर करता है और अक्सर ट्रेकिंग रोमांच के लिए प्रसिद्ध है जो लोग देश में जाते हैं। यदि आप एक साहसिक उत्साही नहीं हैं, तो आप राजधानी काठमांडू के साथ जगह की सुंदरता का आनंद भी ले सकते हैं, जो नेपाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नेपाल आपको अपने लोगों और संस्कृति की जीवन शैली में एक साहसिक और चुपके से देखने के लिए एक एड्रेनालाईन की भीड़ दे सकता है लेकिन सबसे ऊपर आपको देश का दौरा करने का एक जीवन बदलने वाला अनुभव प्रदान करेगा। आप या तो अपनी यात्रा के समय को कम करने के लिए उड़ान के माध्यम से जा सकते हैं या रास्ते में सुंदर दृश्यों का आनंद लेने के लिए सड़क मार्ग से भी जा सकते हैं। लोग अक्सर सोचते हैं कि नेपाल हिमालय और उसकी राजधानी काठमांडू के बारे में है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। और ये है नेपाल में घूमने के प्रसिद्ध स्थान

  1. स्वयंभूनाथ स्तूप

स्वयंभू एक प्राचीन धार्मिक वास्तुकला है जो काठमांडू शहर के पश्चिम में काठमांडू घाटी के भीतर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। पहाड़ी पर पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पेड़ों के लिए स्थान के लिए तिब्बती नाम का अर्थ है ‘उदात्त वृक्ष’। बौद्ध नेवारों के लिए, स्वयंभूनाथ उनके दिन-प्रतिदिन की धार्मिक प्रथाओं में एक केंद्रीय स्थान रखता है। यह संभवतः बौद्ध तीर्थ स्थलों में सबसे पवित्र स्थान है। यह नेपाल में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है और वहां रहने वाले निवासियों द्वारा इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है। जगह की वास्तुकला भी शानदार है। और ये है नेपाल में घूमने के प्रसिद्ध स्थान में से एक

स्वयंभूनाथ स्तूप-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल में एक प्रसिद्ध और पवित्र हिंदू मंदिर है जो बागमती नदी के तट पर स्थित है। यह नेपाल में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। मंदिर भगवान शिव की पूजा करता है और दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी मान्यता प्राप्त है। पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू में स्थित है।

पशुपतिनाथ मंदिर-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. बौधनाथ स्तूप

बौद्धनाथ स्तूप काठमांडू में स्थित है, नेपाल काठमांडू के मध्य और उत्तरपूर्वी बाहरी इलाके से लगभग 11 किमी दूर स्थित है। स्तूप का विशाल मंडल इसे नेपाल के सबसे बड़े गोलाकार स्तूपों में से एक बनाता है। यह देश के सबसे महत्वपूर्ण स्तूपों में से एक है। स्तूप एक विश्व यूनेस्को विरासत स्थल है और प्राचीन व्यापार मार्ग पर स्थित है जो तिब्बत और काठमांडू के बीच हुआ करता था।

बौधनाथ स्तूप-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. चितवन राष्ट्रीय उद्यान

यह पहला राष्ट्रीय उद्यान है जिसे वर्ष 1973 में नेपाल में स्थापित किया गया था। यह दक्षिण-मध्य नेपाल में स्थित है और पार्क की सभी सीमाओं पर संरक्षित है। यह स्थान अपनी जीप सफारी और हाथी की सवारी के लिए प्रसिद्ध है। आप जंगल में भी घूम सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। एक सींग वाले गैंडे और बाघ यहां की विदेशी प्रजातियां हैं। चितवन राष्ट्रीय उद्यान नेपाल में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों की सूची में सबसे ऊपर है।

चितवन राष्ट्रीय उद्यान-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. मंसालु

मानसलू पानी के स्तर से 8,163 मीटर ऊपर दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची रेंज के रूप में सामने आता है। यह नेपाल के पश्चिम-मध्य भाग में, नेपाली हिमालय के एक हिस्से, मानसिरी हिमालय में है। यह स्थान अपने ट्रेकिंग एडवेंचर के लिए प्रसिद्ध है और लोग यहां की स्थानीय संस्कृति के सार को भी महसूस कर सकते हैं।

मंसालु-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. एवरेस्ट के ऊपर से उड़ान

यह कोई जगह नहीं है बल्कि यह किसी के लिए भी जीवन भर के अनुभव में से एक होगी। यह एक ऐसी सेवा है जिसे काठमांडू में पेश किया गया है जहाँ आप उड़ान भर सकते हैं और माउंट एवरेस्ट के साथ-साथ कंचनजंगा, अन्नपूर्णा और अन्य चोटियों के साथ उड़ान भर सकते हैं। उड़ान की सवारी एक घंटे की होती है और आप दुनिया की कुछ सबसे बड़ी चोटियों के शीर्ष दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

एवरेस्ट के ऊपर से उड़ान-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. काठमांडू दरबार स्क्वायर

काठमांडू दरबार स्क्वायर पिछले काठमांडू साम्राज्य के पुराने रॉयल पैलेस के आगे स्थित है, नेपाल में काठमांडू घाटी के भीतर तीन दरबार चौकों में से एक है, जो सभी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं। यह उन राजाओं का घर था जिन्होंने लंबे समय तक नेपाल पर शासन किया और उनके राज्य की राजधानी थी। 2015 के भीषण नेपाल भूकंप में नष्ट हो जाने के बाद इस जगह को नया रूप दिया गया था।

काठमांडू दरबार स्क्वायर-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. गोक्यो झील

गोक्यो झीलें नेपाल के सागरमाथा पार्कलैंड में जल स्तर से 4,700-5,000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित ओलिगोट्रोफ़िक झीलें हैं। ये झीलें दुनिया की सबसे ऊंची मीठे पानी की झील प्रणाली हैं जिसमें छह मुख्य झीलें शामिल हैं जिनमें से थोनक झील सबसे बड़ी है। यहां से आप पहाड़ के नजारों और झील और पहाड़ों के खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं।

गोक्यो झील-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. कला पत्थर

काला पत्थर जिसका अर्थ नेपाली, हिंदी और उर्दू में ‘ब्लैक रॉक’ है, एक उल्लेखनीय मील का पत्थर है और नेपाल में देखा जा सकता है। यह मूल रूप से केवल 10 मीटर की ऊंचाई के साथ एक चोटी है, लेकिन यह माउंट एवरेस्ट के क्षेत्र के भीतर ट्रेकर्स को बेहद मोहित करता है क्योंकि यह एवरेस्ट का सबसे महत्वपूर्ण पहुंच योग्य नज़दीकी दृश्य प्रदान करता है। यह नेपाल में पर्यटकों के लिए सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है क्योंकि आप इस पर्वत पर बिना किसी परमिट के इसकी छोटी चढ़ाई के कारण चढ़ सकते हैं। आप यहां से माउंट एवरेस्ट के सबसे अच्छे दृश्यों में से एक प्राप्त कर सकते हैं।

कला पत्थर-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. थोरोंग ला

यह नेपाल में स्थित एक पर्वतीय दर्रा है और अन्नपूर्णा पर्वत की सबसे ऊँची श्रेणी है। यह स्थान लगभग हर समय बर्फ से ढका रहता है और ट्रेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। ट्रेकर्स के साथ-साथ, स्थानीय व्यापारियों द्वारा भी इस स्थान का उपयोग अपने व्यापार के लिए किया जाता है।

थोरोंग ला-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. विश्व शांति शिवालय

पोखरा शांति स्तूप या जिसे विश्व शांति शिवालय के रूप में जाना जाता है, अनाडु पहाड़ियों की चोटी पर स्थित एक बौद्ध स्तूप है। यह बौद्ध लोगों के लिए सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थानों में से एक है और लोगों का मानना ​​है कि महान राजा अशोक स्तूप या मंदिर की स्थापना के लिए यहां आने वाले पहले व्यक्ति थे।

विश्व शांति शिवालय-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. पोखरा झील

पोखरा शहर में स्थित यह शहर का एक हिस्सा है जो एक तरफ झील से घिरा हुआ है और दूसरी तरफ पर्वत श्रृंखलाओं के साथ, यह नेपाल की यात्रा पर जाने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। पोखरा झील में नाव की सवारी सबसे अधिक मांगी जाने वाली गतिविधियों में से एक है जो आप कर सकते हैं।

पोखरा झील-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. लुंबिनी

लुंबिनी स्थान भगवान बुद्ध की जन्मस्थली होने के कारण प्रसिद्ध है। लुंबिनी अपने प्राचीन स्तूपों के लिए प्रसिद्ध है जो 2000 वर्ष से अधिक पुराने हैं। लोग यहां ट्रेकिंग, ध्यान और योग का अभ्यास करने और बौद्ध संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए आते हैं। इस स्थान को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह भारतीय सीमा के ठीक पास स्थित है। मायादेवी मंदिर यहां घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह भगवान बुद्ध की जन्मस्थली है।

लुंबिनी-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. शाश्वत धाम-नेपाल में घूमने के प्रसिद्ध स्थान

यह एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर की केंद्रीय चमक वह है जहां मूर्ति स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग केंद्रीय चमक का संदर्भ हैं। लोग यहां आते हैं और पूजा करते हैं और चारों ओर फैली शांति के साथ जगह का माहौल भी बहुत अच्छा है।

शाश्वत धाम-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
  1. पोखरा की गुफाएं

पोखरा में मुख्य रूप से तीन गुफाएँ हैं जो गुप्तेश्वर गुफा हैं जो अपने चूना पत्थर की आकृतियों और भगवान शिव के मंदिर के लिए प्रसिद्ध हैं। दूसरी है महेंद्र गुफाएं जिनमें चूना पत्थर की आकृतियां भी हैं। इसका नाम राजा महेंद्र के नाम पर रखा गया है। अंत में, चमगादड़ की गुफा है जहाँ चमगादड़ों की चहक सुनी जा सकती है और यह हजारों चमगादड़ों का घर है। और ये है नेपाल में घूमने के प्रसिद्ध स्थान में से एक

पोखरा की गुफाएं-नेपाल के प्रसिद्ध स्थान
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version