श्रीलंका न केवल अपने समुद्र तटों और घूमने की जगहों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि खाने के मामले में इसके पास बहुत कुछ है। हम सभी जानते हैं कि श्रीलंका की चाय विश्व प्रसिद्ध है, लेकिन यहाँ का भोजन चाय से कहीं अधिक प्रदान करता है। कुछ लोग कह सकते हैं कि हमारे देश के श्रीलंकाई भोजन और दक्षिण भारतीय भोजन में समानता है लेकिन काफी अंतर है। एक द्वीप स्थान होने के कारण, मछली सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है लेकिन श्रीलंकाई भोजन में पुर्तगाली, डच और साथ ही ब्रिटिश भोजन का एक अनूठा मिश्रण है। यहां भारतीय भोजन भी काफी प्रसिद्ध है और उनके प्रकार के व्यंजनों में अद्वितीय विविधता भोजन को और अधिक स्वादिष्ट बनाती है। और ये है और ये है श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन

  1. मछली अंबुल थियाल (खट्टा मछली करी)

एक द्वीप देश होने के नाते, समुद्री भोजन श्रीलंकाई व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिश अंबुल थियाल (खट्टी फिश करी) श्रीलंका की सबसे पसंदीदा और बेहतरीन फिश करी डिश है। मछली आमतौर पर काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, लहसुन, पानदान के पत्तों और करी पत्ते सहित मसालों के अत्यधिक मिश्रण में टूना सॉटेड जैसी कुछ बड़ी होती है। करी आमतौर पर सूखी होती है और इसे चावल या रोटी / पराठों के साथ परोसा जाता है।

मछली अंबुल थियाल-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. पारिपू (ढल करी)

मसूर दाल को पहले धोकर नरम होने तक उबाला जाता है। एक अलग पैन में, प्याज, टमाटर और ताज़ी हरी मिर्च जैसी कई ताज़ी सामग्री को भूनकर उसमें जीरा, हल्दी, मेथी, सरसों और करी पत्ते जैसे तड़के वाले मसाले मिलाए जाते हैं। यह श्रीलंका का मुख्य भोजन है और हर घर में और यहां तक ​​कि रेस्तरां में भी पाया जा सकता है।

पारिपू-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. कुकुल मास करी (चिकन करी)

चिकन करी श्रीलंका के सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है। इलायची और सौंफ जैसे मसालों को गर्म पानी में उबाला जाता है और उसके बाद चिकन के साथ मिलाया जाता है. ग्रेवी नारियल से बनाई जाती है इसलिए यह काफी गाढ़ी होती है। टमाटर भी शामिल है और चिकन को एक घंटे के लिए स्टू किया जाता है। इसे मुख्य रूप से चावल के साथ परोसा जाता है।

कुकुल मास करी-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. कोट्टू

यह एक प्रकार का तला हुआ चावल है लेकिन मुख्य अंतर यह है कि चावल के बजाय इसे तली हुई रोटियों के साथ परोसा जाता है। रोटियों को बहुत पहले तला जाता है और एक साथ ढेर किया जाता है। जब आप उन्हें ऑर्डर करते हैं, तो रोटियों को आपकी पसंद की सामग्री के साथ फिर से तला जाता है। आइटम को मसालेदार चटनी के साथ परोसा जाता है जिसे डिप के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसे अक्सर श्रीलंकाई हैमबर्गर और श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन के रूप में जाना जाता है।

कोट्टू-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. लैम्प्राइस

लैम्प्रैस का अर्थ है एकमुश्त चावल मूल रूप से एक डच भोजन है। लैम्प्रैस चावल का मांस और एक प्रकार की मिर्च की चटनी है जिसे केले के पत्ते पर एक साथ मिलाया जाता है और फिर पकाया जाता है। मांस आम तौर पर गोमांस, सूअर का मांस या मटन होता है। मांस मसालों के साथ तैयार किया जाता है और केले के पत्ते में लपेटकर पूरी डिश को उबाला जाता है। यह श्रीलंका के डच शैली के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है।

लैम्प्राइस-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. हॉपर

ये पेनकेक्स का श्रीलंकाई संस्करण हैं। बैटर चावल के आटे, नारियल पानी और दूध में चीनी मिला कर बनाया जाता है। यहां की खासियत एग हॉपर है जहां एक अंडे को पैनकेक के बीच में फोड़कर तलने के लिए बनाया जाता है। इसे प्याज और मिर्च के साथ परोसा जाता है और यह श्रीलंका के सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।

हॉपर-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. पोलोस (हरी कटहल करी)

कटहल को श्रीलंकाई लोग कई रूपों में लेते हैं। पोलोस एक विशेष प्रकार की करी है जो इस फल से बनाई जाती है। फलों को पहले टुकड़ों में काटा जाता है और फिर उबाला जाता है। फिर ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, लहसुन और अन्य सब्जियों और मसालों के साथ पकाएं। अंत में, ग्रेवी को थोड़ा गाढ़ा करने के लिए नारियल का दूध डाला जाता है।

पोलोस-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. वम्बटू मोजू (बैंगन या बैंगन का अचार)

बैंगन या बैगन को मोटे स्लाइस में काटकर डीप फ्राई किया जाता है। फिर चीनी, सिरका, प्याज, मिर्च और मसाले बैंगन के शरीर पर तब तक मलें जब तक कि वह काला न हो जाए। जो रस निकलता है उसे रखा जाता है और ग्रेवी की तरह काम करता है। यह आमतौर पर चावल और करी के साथ एक अतिरिक्त व्यंजन के रूप में लिया जाता है। वम्बटू मोजू श्रीलंका का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे हर खाने वाले को जरूर आजमाना चाहिए।

वम्बटू मोजू-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. गोटू कोला साम्बोल (पेनीवॉर्ट सलाद)

गोटू कोला एक हरी सब्जी का सलाद है। साम्बोल का अर्थ है सलाद या कच्ची सब्जियाँ जो एक साथ ली गई हों। जड़ी बूटी को काटकर बहुत छोटे टुकड़ों में बनाया जाता है। फिर नारियल और हरी मिर्च के साथ टमाटर, प्याज जैसी सब्जियां डाली जाती हैं। फिर पूरी चीज को नमक और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह मिला लें। श्रीलंका के इस भोजन का एक महान पोषण मूल्य है और इसे चावल और करी के साथ एक साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।

गोटू कोला साम्बोल-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. किरिबाथ

यह श्रीलंका की एक डिश है जो सिर्फ नए साल या किसी अच्छे आयोजन जैसे शुभ अवसरों पर ही बनाई जाती है। यह चावल और नारियल के दूध का मिश्रण है। चावल और नारियल का दूध मिलाया जाता है और तब तक हिलाया जाता है जब तक कि पूरी चीज एकाग्र न हो जाए। फिर स्लाइस काट कर टमाटर के साथ सीज़न किया जाता है और एक प्रकार की विशेष मिर्च सॉस के साथ परोसा जाता है जिसे लूनू मारिस कहा जाता है।

किरिबाथ-श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यंज
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version