एशियाई उपमहाद्वीप में भूटान की कुछ बेहतरीन खाद्य संस्कृतियां हैं। आमतौर पर यह देखा जाता है कि पहाड़ और घाटी की पटरियों की खाद्य संस्कृति दूसरों की तुलना में अद्वितीय है और भूटान इसके लिए कोई अजनबी नहीं है। पहाड़ी इलाकों में खाना आमतौर पर उबाला जाता है और गरमागरम परोसा जाता है। बहुत सारे वेज और नॉन-वेज आइटम हैं जिनमें भूटान के व्यंजन शामिल हैं। भूटान भोजन भूटानी, नेपाली, तिब्बती और भारतीय भोजन का मिश्रण है और यद्यपि प्रत्येक व्यंजन एक दूसरे से भिन्न होता है, यह मिश्रित होने पर समान दिखता है। और ये है भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन

  1. एमा दत्शी

यह भूटान का सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है और हर जगह पाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के दौरान भी खा सकते हैं। यह मिर्च और पनीर से बना एक स्टू है (दत्शी का अर्थ है पनीर अपनी मूल भाषा में)। हालांकि यह आइटम काफी मसालेदार है, इसे भूटान का राष्ट्रीय भोजन माना जाता है।

एमा दत्शी-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. केवा दत्शियो

केवा का मतलब है आलू और डिश है पनीर और आलू को एक साथ मिक्स करके परोसना। यह एक हल्का व्यंजन है और इतना मसालेदार नहीं है। आलू को जरूरत के हिसाब से काट कर गरमागरम परोसा जाता है

केवा दत्शियो-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. शामू दत्शी

यह मशरूम के साथ परोसा जाने वाला एक और पनीर आइटम है। पकवान एक स्टू है जिसे भूटानी मक्खन के साथ परोसा जाता है और इसे भूटानी पनीर के साथ भी पकाया जाता है। मशरूम स्थानीय रूप से भूटान का एक देशी स्वाद देने के लिए उगाया जाता है।

शामू दत्शी-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. शकम दत्शी

हम पहले नॉन-वेज आइटम की ओर बढ़ते हैं और यह शकम दत्शी है। यह गोमांस और पनीर है और भूटानी लोगों के साथ-साथ देश आने वाले अन्य विदेशियों के बीच काफी लोकप्रिय है। मांस को सुखाया जाता है लेकिन निर्जलित नहीं किया जाता है, यह एक अनूठा स्वाद देता है। मांस विदेशी है और दूसरों की तुलना में काफी मोटा है।

शकम दत्शी-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. शकम पा

शकम पा बीफ को सूखी मिर्च के साथ परोसा जाता है। गोमांस को मोटा रखा जाता है और भूटानी लोगों के बीच प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

शकम पा-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. शकुम शुकम दत्शी

शकुम शुकम दत्शी सबसे दुर्लभ व्यंजनों में से एक है जो भूटान में पाया जाता है और हर जगह नहीं बनता है। जैसा कि आप नाम से अनुमान लगा सकते हैं कि पकवान में गोमांस और मिर्च के पनीर के टुकड़े होते हैं लेकिन यहां शुकम सूखी सफेद मिर्च के लिए है। सफेद मिर्च भोजन में एक और तीखापन जोड़ती है और इसे भूटान में एक बहुत ही दुर्लभ लेकिन लोकप्रिय व्यंजन बनाती है।

शकुम शुकम दत्शी-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. लाल चावल

लाल चावल भूटान का मुख्य भोजन है। यह पारो की घाटियों में पाया जाता है और चावल को अन्य चावलों की तुलना में पकने में बहुत कम समय लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल आंशिक रूप से पिसा हुआ होता है और इस प्रकार ठीक से पकने पर लाल-भूरे रंग का हो जाता है। चावल पूरी तरह से लस मुक्त है और शरीर के लिए खनिज का एक बड़ा स्रोत है। यह व्यंजन अक्सर भूटानी द्वारा बनाई जाने वाली विभिन्न दत्शी के साथ होता है।

लाल चावल-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. जशा मारु

जशना मारू ठेठ चिकन स्टू है जो हर हिल स्टेशन में पाया जाता है लेकिन यह अपने तरीके से अलग है। पकवान को आवश्यक सार देने के लिए लहसुन और अदरक के पेस्ट के साथ और धनिया के पत्तों के साथ डिस्टेड चिकन से पकवान बनाया जाता है। इसे आम तौर पर चावल के साथ परोसा जाता है।

जशा मारु-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. फक्ष पा

चिकन और बीफ या याक की तरह ही हिल स्टेशन भी पोर्क डिश के लिए मशहूर हैं। पक्ष पा सूअर का मांस है जिसे लाल मिर्च के साथ परोसा जाता है और यह काफी मसालेदार होता है। सूअर का मांस और मिर्च तली हुई होती है और मूली और पालक जैसी पहाड़ी सब्जियों के साथ परोसी जाती है। बोक चोय के नाम से जानी जाने वाली एक पारंपरिक भूटानी सब्जी भी डाली जाती है जो सफेद सरसों गोभी है।

फक्ष पा-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. सिकम पा

जब मांस की बात होती है तो हम बेकन को कैसे भूल सकते हैं? सिकम एक पारदर्शी पोर्क बेली है जिसे धूप में सुखाया जाता है और मिर्च के साथ तला जाता है। भोजन काफी समृद्ध है और इसमें बहुत सारे मसाले हैं और परोसने और खाने पर स्वादिष्ट होते हैं।

सिकम पा-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. यक्ष शाकमी

अगर आप बीफ के शौकीन हैं तो आपको यक्ष शकम जरूर ट्राई करना चाहिए। मांस गोमांस नहीं है लेकिन सूखे याक का उपयोग किया जाता है। भोजन याक और किण्वित याक पनीर को सुखाकर बनाया जाता है जो भोजन को एक बेहतरीन सार और स्वाद देता है।

यक्ष शाकमी-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. गोंडो दत्शी

यह एक तला हुआ अंडा है जिसे पनीर के साथ परोसा जाता है और पकवान तेल के बजाय मक्खन से बना होता है। यह तले हुए अंडे का भूटानी संस्करण है जिसमें बहुत सारा मक्खन होता है और हमेशा की तरह इसमें विशेष भूटानी मिर्च होती है।

गोंडो दत्शी–भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. मोमोज

अगर आप किसी हिल स्टेशन पर जाते हैं तो मोमोज जरूर खाना चाहिए। ये एक खास तरह के पकौड़े हैं जिन्हें या तो उबाल कर परोसा जाता है या फिर डीप फ्राई किया जाता है। चिकन, बीफ, पोर्क, याक वेज, या यहां तक ​​कि पनीर मोमोज से लेकर कई तरह के मोमोज हैं। उन्हें विशेष भूटानी लाल चटनी के साथ परोसा जाता है जो काफी मसालेदार होती है।

मोमोज-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. जाजू सूप

यह पारंपरिक भूटानी सूप है और इसे स्टार्टर के रूप में परोसा जाता है। सूप पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक या शलजम से भी बनाया जाता है। शोरबा मक्खन या दूध के साथ बनाया जाता है और गर्म परोसा जाता है।

  1. पूत

पुटा पारंपरिक भूटानी नूडल्स है। यह अन्य नूडल्स की तुलना में काफी स्वस्थ होते हैं क्योंकि यह एक प्रकार का अनाज से बना होता है। नूडल्स को आम तौर पर उबाल कर परोसा जाता है और कभी-कभी चावल के विकल्प के रूप में काम करता है।

पूत-भूटान के प्रसिद्ध व्यंजन
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version