हेलो फूडीज, हर कोई हर स्थिति में अच्छाई खोजने की कोशिश करता है और खाने वाले हर स्थिति में भोजन ढूंढते हैं। फिर जब आप यात्रा पर हों तो आप इसे कैसे अनदेखा कर सकते हैं और विश्वास करें, आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए! ऐसा कुछ भी नहीं है जो लोगों को अच्छे भोजन की तरह एक साथ लाता है।

आप, खाने के शौकीन हैं तो आपको अलग-अलग व्यंजनों का पता लगाना अच्छा लगता है, है न? चाहे वह आपके देश में हो या विदेश में। इसलिए, हम आपकी इच्छा सूची में कुछ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन जोड़ने के लिए हैं, जिन्हें आपको अल्जीरिया में अपनी छुट्टी की योजना बनाते समय अवश्य आजमाना चाहिए। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि आप पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहते हैं और सोचते हैं कि “काश, मैं वह खा पाता”। इसलिए आपको भविष्य में होने वाली किसी भी निराशा से बचाने के लिए आज हम इस लेख में अल्जीरिया के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

तो सबसे पहले, देश पर एक नज़र डालते हैं फिर अल्जीरिया के भोजन के साथ आगे बढ़ते हैं।

अल्जीरिया लोकतान्त्रिक गणराज्य या जिसे अल्जीरिया भी कहा जाता है, अफ्रीकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। अल्जीरिया को दुनिया के सबसे बड़े देशों की सूची में रखा गया है। अल्जीयर्स देश की राजधानी है जो देश का सबसे बड़ा शहर भी है। अल्जीरिया के कुछ व्यंजन जिन्हें आप अल्जीरिया में रहने पर आजमा सकते हैं-

कूसकूस

अल्जीरिया के प्रसिद्ध व्यंजनों की सूची में कूसकूस को शीर्ष पर रखा गया है। यह व्यंजन न केवल अल्जीरिया में बल्कि अन्य यूरोपीय देशों जैसे यूके (यूनाइटेड किंगडम), फ्रांस, स्पेन और कई अन्य देशों में भी लोकप्रिय है। कूसकूस सूजी के गोले से बनता है जिसे मसालेदार सब्जियों और मांस के साथ परोसा जाता है। कुस्कस, जिसे कुस्कस के नाम से भी जाना जाता है, एक सरल लेकिन स्वस्थ व्यंजन है जिसे आप आजमा सकते हैं।

कूसकूस

बौरेको – अल्जीरिया के व्यंजन

बौरेको आपके मुख्य भोजन के साथ एक बेहतरीन ऐपेटाइज़र के रूप में काम कर सकता है। बौरेको मूल रूप से एक अल्जीरियाई पेस्ट्री है जिसमें प्याज, आलू, जैतून और अन्य चीजें भरी जाती हैं, जो इसे अधिक से अधिक स्वादिष्ट बनाती हैं। इसे रमजान के दौरान इफ्तार के वक्त परोसा जाता है। अल्जीरिया के इस व्यंजन में कई प्रकार के स्वाद उपलब्ध हैं जिनका आनंद आप अल्जीरिया में खूबसूरत जगहों की खोज के दौरान ले सकते हैं।

बौरेको

डोल्मा

डोलमा अल्जीरिया का एक स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन है जो न केवल शाकाहारी बल्कि मांसाहारी भी पसंद करते हैं। तुर्की मूल के डोलमा ने अपना नाम तुर्की शब्द डोलमक से लिया है जिसका अर्थ है भरवां। हालांकि तुर्की मूल के होने के बावजूद, डोल्मा न केवल अल्जीरिया में बल्कि अन्य उत्तरी अफ्रीकी देशों में भी भरवां सब्जियों का एक बहुत ही आम व्यंजन है। गोभी या अंगूर के पत्तों में लपेटा हुआ डोलमा की स्टफिंग आमतौर पर तोरी, आलू, मांस और अन्य भरावों की होती है, जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर बनाती है।

डोल्मा

हरीरा

हरीरा न केवल अल्जीरिया में बल्कि अन्य उत्तरी अफ्रीकी देशों में भी सबसे लोकप्रिय सूपों में से एक है। यदि आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से हरीरा चुन सकते हैं। अल्जीरिया के इस सूपी डिश में कई तरह के फ्लेवर उपलब्ध हैं क्योंकि यह रेसिपी हर क्षेत्र में अलग-अलग होती है।

हरीरा

चोरबाफ्रिक

चोरबाफ्रिक अल्जीरिया का एक और लोकप्रिय सूप है। सूप टमाटर, फ्रिक, प्याज, मांस, मटर, और कई अन्य सामग्री से बना है। यह उपवास के पवित्र महीने रमजान के दौरान परोसा जाता है। मूल रूप से, यह अल्जीरिया का एक हल्का तरल व्यंजन है जिसे आप जब भी मन करे, कभी भी खा सकते हैं।

चोरबाफ्रिक

रेचटा – अल्जीरिया के व्यंजन

रेचटा अल्जीरिया का एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे आपको अल्जीरिया में रहने के दौरान जरूर आजमाना चाहिए। यह व्यंजन नूडल्स को छोले, प्याज, चिकन के टुकड़े, दालचीनी आदि से बनी चटनी में पकाकर तैयार किया जाता है। पकवान को आमतौर पर चिकन और सब्जियों के साथ खाया जाता है। यह अल्जीरियाई व्यंजन विशेष अवसरों या त्योहारों के मौसम में परोसा जाता है।

रेचटा

मकरौधी

जब आपके पास पर्याप्त मसालेदार भोजन हो और आप कुछ मीठा खाने का मन कर रहे हों, तो मकरौध नामक इस पारंपरिक अल्जीरियाई व्यंजन को आजमाएं। यह मिठाई सूजी और आटे, मेवा, खजूर और बादाम के पेस्ट की स्टफिंग से तैयार की जाती है। अल्जीरिया का यह स्वादिष्ट भोजन ज्यादातर विशेष आयोजनों या अवसरों पर परोसा जाता है।

मकरौधी

चखचौखा

चकचौका अल्जीरिया का एक स्वादिष्ट पारंपरिक लेकिन सरल व्यंजन है। यह व्यंजन आपको अल्जीरियाई पाक कला की झलक देता है। अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो यह डिश आपके लिए है। पकवान में रौगग और स्टू शामिल हैं। स्टू को मांस, सब्जियां, छोले, काली मिर्च और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री के साथ तैयार किया जाता है। अल्जीरिया का यह भोजन मुख्य रूप से विशेष अवसरों और उत्सव के आयोजनों के दौरान परोसा जाता है।

चखचौखा

शक्षौका 

शक्षौका अल्जीरिया और उत्तर-पश्चिमी अफ्रीकी देशों में लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। यह पकवान टमाटर, अंडे, प्याज, काली मिर्च और अन्य महत्वपूर्ण सामग्रियों से बना है जो इसे एक आकर्षक स्वाद देता है।

शक्षौका

म्हद्जेब

म्हद्जेब अल्जीरिया का एक और व्यंजन है जो अल्जीरियाई पाक संस्कृति की झलक देता है। यह व्यंजन आमतौर पर उत्सव के अवसरों और रमजान जैसे उत्सव के अवसरों पर परोसा जाता है। सामग्री क्षेत्र के आधार पर भिन्न होती है।

म्हद्जेब

अल्जीरिया के इन प्रसिद्ध व्यंजनों और वहां मिलने वाले अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों को जरूर आजमाएं क्योंकि-

“भोजन एक शहर की संस्कृति का बहुत बड़ा प्रतिनिधि है। वास्तव में एक जगह और वहां लोगों को जानने के लिए, आपको खाना खाना पड़ेगा ”- एमरिल लागस

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version