सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम-

सिक्किम में शहर का पता लगाने के लिए यहां कुछ शीर्ष 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम दिए गए हैं –

1. लोसूंग महोत्सव-सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम

लोसूंग महोत्सव | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

लासूंग महोत्सव भारत के मंत्रमुग्ध कर देने वाले पूर्वोत्तर भाग में सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। इसे सिक्किम के नए साल की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है और यह कटाई का मौसम भी है। यह कई लोक गीतों, लोक नृत्यों, समारोहों और अनुष्ठानों द्वारा मनाया जाता है जो पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करता है और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम दिसंबर के महीने में 8-12 के बीच सुकलाखांग पैलेस और रुमटेक जैसे प्रसिद्ध मठों में आयोजित किए जाते हैं। .

2. सोनम ल्होछार महोत्सव-सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम

सोनम ल्होछार महोत्सव | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

सोनल ल्होछार महोत्सव पूर्वोत्तर भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे तमांग समुदाय के लिए तिब्बती नव वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। इस त्योहार को पूरे जोश और धूमधाम से मनाने के लिए, पुरुष और महिलाएं रंग-बिरंगे और पारंपरिक कपड़े पहनकर अनुष्ठान करते हैं। लोग मुखौटे पहनकर ढोल की थाप पर नाचते हैं। विदेशी और स्वादिष्ट तमांग व्यंजन लोगों को परोसे जाते हैं जो सिक्किम के लोगों के साथ-साथ आगंतुकों के लिए एक वास्तविक उपचार है। यह फरवरी के महीने में सिक्किम के साथ-साथ भूटान, नेपाल और तिब्बत में भी मनाया जाता है।

3. लोसारी-सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम

लोसारी | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

लोसर सिक्किम का एक प्रसिद्ध त्योहार भी है जो किसानों की मेहनत और धैर्य के लिए मनाया जाता है। सिक्किम के अधिकांश त्यौहार भूमि, स्थानीय समुदायों और कटाई के आधार पर मनाए जाते हैं और लोसार उनमें से एक है जो नए साल और कटाई के मौसम का जश्न मनाता है। इस त्यौहार में, लोग अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं और मक्खन और भुना हुआ जौ के आटे का मिश्रण बनाने जैसे अनोखे अनुष्ठान किए जाते हैं। यह फरवरी के महीने में मनाया जाता है।

4. भुमचु

भुमचु | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

भुमचू भारत के पूर्वोत्तर लोगों के बीच कई समारोहों और अनुष्ठानों के साथ मनाया जाता है। भुमचू का अर्थ है पानी का पवित्र बर्तन। इस त्यौहार में पहले दिन उद्घाटन समारोह होता है जहां ताशीदिंग मठ के भिक्षु बर्तन खोलते हैं और आने वाले वर्ष के भविष्य की भविष्यवाणी करते हैं। अगले दिन, समापन समारोह के दौरान, भिक्षु पवित्र नदी से लाए गए पानी के साथ बर्तन को फिर से भरते हैं और अगले वर्ष तक बर्तन को बंद कर दिया जाता है। यह त्योहार बौद्ध धर्म के रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों को प्रदर्शित करता है और पर्यटकों के लिए परंपराओं को देखने का एक आदर्श अवसर है।

5. राम नवमी

राम नवमी | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

छोटे दशईं के रूप में भी जाना जाता है, राम नवमी को भगवान राम के जन्म के अवसर के रूप में मनाया जाता है। यह सिक्किम के साथ-साथ पूरे देश में महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और इसे परिवार के साथ मिलने और दोस्तों और परिवार के साथ स्वादिष्ट उत्सव भोजन करने का सही समय माना जाता है। लोग इस प्रमुख त्योहार का आनंद लेने और मनाने के लिए मार्च और अप्रैल के महीने में इस दौरान छुट्टी की योजना बनाते हैं।

6. सागा दावा

सागा दावा | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

सागा दावा को भगवान बुद्ध के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। जो लोग रीति-रिवाजों और परंपराओं को जानना चाहते हैं और बौद्ध धर्म के दर्शन को समझना चाहते हैं, वे इस त्योहार के बारे में सब कुछ करीब से देखने के लिए इस त्योहार में शामिल होते हैं। इस त्योहार के दौरान, भिक्षु मठों में मक्खन के दीपक जलाते हैं और भगवान बुद्ध को अपनी श्रद्धा दिखाते हैं। बौद्ध संस्कृति की परंपरा को देखने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है।

7. तेंदोंग ल्हो रम फातो-सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम

तेंदोंग ल्हो रम फातो |

यह लेपचा जनजाति के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला सिक्किम के लोगों का सबसे महत्वपूर्ण और प्राचीन त्योहार है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि लेपचा जनजाति के पूर्वजों को 40 दिनों तक चली बाढ़ के दौरान तेंडोंग हिल द्वारा बचाया गया था। पूरे सिक्किम राज्य में एक भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है और अनुष्ठान और समारोह किए जाते हैं। इस त्यौहार का मुख्य ध्यान रवंगला से तेंदोंग पहाड़ी तक का ट्रेक है जो एक अनूठा अनुभव है और कुछ स्थानीय और साथ ही पर्यटकों द्वारा कुछ एड्रेनालाईन भीड़ को प्रेरित करने के लिए दौरा किया जाता है।

8. इंद्रजात्रा महोत्सव

इंद्रजात्रा महोत्सव | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

यह त्योहार नेपाली समुदाय द्वारा इंद्र नामक वर्षा के देवता के लिए मनाया जाता है। यह भगवान इंद्र को सम्मान देने और उनकी फसलों और पर्यावरण के लिए बारिश और बारिश के रूप में उनका आशीर्वाद लेने के लिए मनाया जाता है। लोग मास्क पहनते हैं और शास्त्रीय नृत्य करते हैं। देवता को प्रसन्न करने के लिए भव्य रथ जुलूसों का आयोजन धूमधाम से किया जाता है।

9. पांग ल्हबसोल

पांग ल्हबसोल | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

पांग ल्हबसोल को सिक्किम के संरक्षक देवता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है जिसे माउंट कंचनजंगा के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि माउंट कंचनजंगा इस खूबसूरत राज्य की रक्षा करता है और इस प्रकार इस जीवंत अवसर को नृत्य प्रदर्शन, कार्निवल, लामाओं द्वारा किए गए योद्धा नृत्य और मुंह में पानी लाने वाले स्वादिष्ट सिक्किमी व्यंजनों के साथ मनाया जाता है। पूर्वोत्तर के लोगों की संस्कृति और परंपरा को देखने के लिए सिक्किम की यात्रा के दौरान यह सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक है।

10. तिहाड़

तिहाड़ | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

तिहाड़ सिक्किम के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है जिसे तिहाड़ के नाम से दिवाली के रूप में मनाया जाता है। यह अद्भुत त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है और हर दिन का अपना ही कुछ खास होता है। पहले दिन कौवे की पूजा की जाती है। उसके बाद दूसरे दिन कुक्कर तिबार के रूप में जाना जाता है, कुत्तों की पूजा की जाती है और इसी तरह, हिंदू पौराणिक कथाओं में अन्य तीन दिनों में अन्य महत्वपूर्ण जानवरों की पूजा की जाती है।

11. वार्षिक सिक्किम पैराग्लाइडिंग महोत्सव

वार्षिक सिक्किम पैराग्लाइडिंग महोत्सव | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

यह त्योहार पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए सिक्किम में पैराग्लाइडिंग के अनुभव का पता लगाने का सबसे अच्छा अवसर है। यह अक्टूबर और नवंबर में गंगटोक में मदद करता है। लोग इस अविस्मरणीय समय का आनंद लेते हैं और इस त्योहार की मजेदार गतिविधियों के दौरान एड्रेनालाईन की भीड़ का अनुभव करते हैं। इस असाधारण अनुभव का भरपूर आनंद लेने के लिए लोगों को इस कार्यक्रम में अवश्य आना चाहिए।

12. मंगन संगीत समारोह

मंगन संगीत समारोह | सिक्किम के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

मंगन संगीत समारोह सिक्किम की संगीत संस्कृति को संजोने के लिए 3 दिनों तक आयोजित एक कार्यक्रम है। यह मंगन में आयोजित किया जाता है जहां पूरे क्षेत्र और भारत के अन्य कई पूर्वोत्तर राज्यों के कई बैंड इस जगह पर आते हैं और प्रदर्शन करते हैं। संगीत, पहाड़ियों और सर्द मौसम का संयोजन अपने दोस्तों और परिवार के साथ अविस्मरणीय घटना का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। हस्तशिल्प के रूप में इस खूबसूरत जगह की स्मृति पाने के लिए कला और संस्कृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए इस आयोजन में स्थानीय हस्तशिल्प की एक प्रदर्शनी और बिक्री भी होती है।

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version