जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम-

जयपुर गुलाबी शहर और राजस्थान की राजधानी भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। जयपुर में देखने और तलाशने के लिए बहुत सी चीजें हैं।

यदि आप राजस्थान में हैं या वहां जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ शीर्ष 12 कार्यक्रम दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए।

1. आमेर का किला और राजस्थानी व्यंजन चखने की यात्रा पर जाएँ

आमेर का किला | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

प्राचीन राजस्थान के समृद्ध और समृद्ध राजाओं (महाराजाओं) का घर, जयपुर में आमेर का किला और विशाल वास्तुकार, इतना सुंदर है कि युद्ध के समय में आक्रमणकारी भी इसे नष्ट नहीं कर सके। किला बड़ा और ऊंचा है, किले के ऊपर से दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा, आपको शाही उपचार देने के लिए हाथी की सवारी उपलब्ध है। किले में पूरा दिन एन्जॉय करने के बाद शाम को आप लाइट एंड साउंड शो का मजा ले सकते हैं। लाइट एंड साउंड शो महाराजाओं की कहानी को एक्सप्रेस और बताता है और आपको किले के इतिहास के बारे में पता चल जाएगा। रात में आप शानदार डिनर का आनंद ले सकते हैं और शाही महल में शाही व्यवहार के साथ राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका पा सकते हैं। रात का खाना एक खूबसूरत जगह और राजस्थान की ताजी हवा के साथ स्वादिष्ट हो जाता है। रात में किले के ऊपर से गुलाबी शहर का चील का नजारा वह अहसास है जो आपको अपने जीवन में एक बार अवश्य अनुभव करना चाहिए। आपको अपने साथी, दोस्तों और परिवार के साथ सबसे अच्छी जगह पर जाना चाहिए और बहुत सारी यादें अपने साथ ले जानी चाहिए।

2. जयपुर में पेंट बॉल- जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम

पेंट बॉल |जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

पेंट बॉल रोमांच और रोमांच से भरपूर गेम है। पेंट बॉल जीवन से तनाव से बचने का एक मजेदार तरीका है। इसमें पैलेट गन से जुड़े पेंट बॉल पैलेट होते हैं। 25 या 50 पेंट बॉल संबंधित मूल्य पर उपलब्ध होंगे। यह प्रतिद्वंद्वी से खुद को बचाने के लिए बाधाओं से युक्त क्षेत्र की परिधि के अंदर खेला जाने वाला एक दस्ते का खेल है। टीमों को अपने पेंट बॉल्स को अपने विरोधियों को शूट करना होता है और साथ ही प्रतिद्वंद्वी पेंट बॉल्स शॉट्स से खुद को बचाने के लिए। यह एक मजेदार खेल है जो युवाओं के बीच बहुत प्रसिद्ध है। आजकल बहुत से लोग PUBG खेलते हैं, यह बिल्कुल गेम के प्रैक्टिकल वर्जन की तरह है। पेंट बॉल्स के रिफिल भी उल्लेखनीय कीमत पर उपलब्ध हैं। यह रोमांच और रहस्य से भरा खेल है और एक अनूठा अनुभव भी देता है।

3. ग्राम जीप सफारी – जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम

ग्राम जीप सफारी | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

यदि आप राजस्थानी मिट्टी की यात्रा करने और उसकी महक पाने के इच्छुक हैं, तो आपको इस घटना को याद नहीं करना चाहिए। यह विलेज जीप सफारी आपको राजपुताना रॉयल ग्लोरी का अनुभव करने का मौका प्रदान करेगी, आप गांव के लोगों और उनके घरों, स्कूलों, स्थानीय पंचायतों, कृषि फार्मों, व्यवसायों और उनकी संस्कृति को देख सकते हैं। सफारी आपको राजस्थान के गाँवों में ले जाएगी जहाँ आप महिलाओं को बर्तन ले जाते हुए, बच्चों को गली क्रिकेट खेलते हुए देख सकते हैं, आप इनका हिस्सा बन सकते हैं और गाँव के लोगों के साथ पेड़ के नीचे मसाला चाय पीने का मज़ा लेने से न चूकें। आप कम से कम एक दिन के लिए ग्रामीण जीवन का आनंद ले सकते हैं यह एक अद्भुत एहसास होगा।

4. जयपुर में जिप लाइनिंग

जिप लाइनिंग | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जिप लाइनिंग सबसे प्रसिद्ध रोमांचकारी साहसिक खेल में से एक है जिसमें एक व्यक्ति को एक झुके हुए तार में बांधा जाता है जहां वे एक निश्चित इलाके में स्लाइड करते हैं। यह अनुभव जयपुर में देखा जा सकता है और इसे छोड़ना नहीं चाहिए। जब आप जयपुर की पूरी अरावली घाटी को जमीन से लगभग 50 फीट की ऊंचाई पर एक रस्सी पर पार करेंगे तो आपको एड्रेनालाईन की भीड़ का अहसास होगा और बस आसमान में लटके हुए मनमोहक परिदृश्य को देखना एक अनोखी और अविस्मरणीय स्मृति होगी। आप अपने साहसी व्यक्ति को अपने अंदर एक अलग ही स्तर पर ले जाएंगे। कुल मिलाकर यह एक ऐसी घटना है जो हर्षित, रोमांचकारी और साहसिक है जिसे हर व्यक्ति को आजमाना चाहिए।

5. जयपुर में शॉपिंग टूर – जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम

जयपुर में शॉपिंग टूर | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जयपुर रंगों का शहर है और शहर के रंग भी बाजार तय करते हैं। शहर के कुछ बेहतरीन रंग बाजार में उपलब्ध हैं। जयपुर का पुराना बाजार/बाजार एक प्रामाणिक खरीदारी अनुभव प्रदान करता है। जयपुर के इन पुराने बाजार को ‘बड़ी’ और ‘छोटी चौपड़’ के नाम से जाना जाता है। जयपुर अपने चूड़ियों के उत्पादन के लिए बहुत जाना जाता है, शहर रंगीन चूड़ियों का निर्माण करता है जिसे बाद में पूरे देश में ले जाया जाता है। जयपुर के कई कलात्मक और पारंपरिक काम जैसे पारंपरिक साड़ी और हस्तशिल्प वस्तुएं देश में बहुत प्रसिद्ध थीं। त्रिपोलिया बाजार अपने पारंपरिक गहनों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जौहरी बाजार अपने बेहतरीन डिजाइन वाले गहनों के लिए प्रसिद्ध है। सिरह देवरी बाजार सबसे लोकप्रिय है जो सभी आवश्यक और कलात्मक चीजें प्रदान करता है। कुल मिलाकर, जयपुर के बाज़ार एक प्रामाणिक खरीदारी अनुभव प्रदान करते हैं और भारत के अन्य बाज़ारों में सबसे अधिक आकर्षित होते हैं।

6. साइकिल यात्रा और नगरगढ़ किला साइकिलिंग अभियान

साइकिल यात्रा | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जयपुर शहर को देखने का सबसे अच्छा तरीका है सुबह के समय गांवों की संकरी गलियों में साइकिल चलाना। सुबह की सैर शहर की प्राचीन मूर्तियों के साथ एक खूबसूरत याद का निर्माण करेगी। छोटी-छोटी चाय की दुकानों की ‘चाय’, खूबसूरत पृष्ठभूमि वाली लस्सीवाला की ‘लस्सी’ पूरे दौरे को सफल बनाती है। पूरे दस्ते के साथ गाँव और खेतों की गलियों में साइकिल चलाना एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। साइकिल चलाते समय घूमने के लिए ऐसी ही एक खूबसूरत जगह है नाहरगढ़ का किला। खूबसूरत गुलाबी शहर और मान सागर झील के नज़ारों वाली घुमावदार सड़क शरीर को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देती है। शीर्ष पर जाने के बाद, गुलाबी शहर की भावना और दृश्य को कोई कभी माफ नहीं कर सकता। सुंदर पृष्ठभूमि के साथ बहती हवा का अहसास ऊर्जा को बढ़ाता है और साइकिल की सवारी को सफल बनाता है।

7. जयपुर में एटीवी की सवारी – जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम

जयपुर में एटीवी की सवारी | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

एटीवी राइड सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आपको जयपुर घूमने के दौरान याद नहीं करना चाहिए। यह सबसे रोमांचकारी, प्राणपोषक और साहसिक सवारी में से एक है जो हमें एक रोमांचकारी अनुभव प्रदान करती है। 570CC के शक्तिशाली एटीवी के साथ अद्भुत और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हरे भरे परिदृश्य, ड्यून्स और जंगलेज़ के माध्यम से ऑफ-रोड की सवारी करना उन लोगों को एक अद्भुत आनंद और खुशी देता है जो बाइक चलाने के लिए जीते हैं और मोटरस्पोर्ट्स में रुचि रखते हैं। आप ऊबड़-खाबड़ जगहों पर इन बाइक्स की सवारी का आनंद ले सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ रेस भी कर सकते हैं। आप इस सवारी के हर पल का आनंद लेंगे। यह एक्शन से भरपूर अनुभव अपने अंदर साहसिक और रोमांचकारी व्यक्ति को देखने के लिए जरूरी चीजों में से एक है।

8. सिटी पैलेस

सिटी पैलेस | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

सिटी पैलेस जयपुर के मध्य में स्थित जयपुर के शाही परिवार का आवासीय क्षेत्र है। महल में एक आंगन, उद्यान, मंदिर और सुंदर वास्तुकला वाली इमारतें हैं जो भारतीय विज्ञान वास्तुकला के सिद्धांत को परिभाषित करती हैं। सिटी पैलेस में दो मुख्य महल, मुबारक महल और चंद्र महल शामिल हैं। शाही परिवार के वंशज चंद्र महल में रहते हैं जबकि दूसरा हिस्सा पर्यटकों के लिए है। मुबारक महल एक संग्रहालय की तरह है जिसमें शाही परिवार की पुरानी कलाकृतियां और कपड़े हैं। आनंद महल सिलेह खाना में युद्धों के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे पुराने कीमती हथियार हैं। सुंदर कलाकृतियों के साथ सभी औपचारिक हथियार आगंतुकों के लिए प्रदर्शन में जड़े हुए हैं। महल परिवार की रॉयल्टी निर्धारित करता है। प्रदर्शन में कई कलात्मक कार्य और उत्कीर्ण मूर्तियां थीं। संग्रहालय महाराजा की जीवन शैली को भी प्रदर्शित करता है। इतिहास प्रेमी के लिए सबसे अच्छी जगह और जयपुर आने वाले पर्यटकों के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है।

9. नाहरगढ़ अभयारण्य जीप सफारी

नाहरगढ़ अभयारण्य जीप सफारी | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जीप सफारी नाहरगढ़ सफारी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो अपने विशाल वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है। आपके पास यह अद्भुत अनुभव होना चाहिए जो आपको कभी भी चकित नहीं करेगा। आप भीड़ का अनुभव तब कर सकते हैं जब जंगली जानवर जैसे शेर, बाघ, हाथी और कई अन्य आपके चारों ओर घूमेंगे और इस असाधारण अनुभव को कभी नहीं भूल सकते। न केवल जंगली जानवर बल्कि आप पंख वाले जीवों और अद्भुत परिदृश्यों के दृश्य को भी निहार सकते हैं। लोग इन अविस्मरणीय पलों को अपनी स्मृति के रूप में रखने के लिए अपने कैमरों में भी कैद करते हैं। यह अभयारण्य कई जीवों का घर है। आपको ऐसा लगेगा कि आप उनके साथ समय बिता रहे हैं और इस अद्भुत सफारी के साथ उनके अनुभवों का अनुभव कर रहे हैं।

10. जंतर मंतर

जंतर मंतर | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जंतर मंतर जयपुर, राजस्थान में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा पत्थर की धूपघड़ी है और सबसे प्रसिद्ध यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक है। यह 19 स्थापत्य उपकरणों या सूर्य यंत्रों का एक संग्रह है जिसे प्रसिद्ध राजपूत राजा सवाई जय सिंह द्वारा बनाया गया था, जिसका उपयोग केवल सूर्य और छाया की सहायता से सटीक समय बताने के लिए किया जाता था। यह न केवल समय बताता है बल्कि यह हमें ग्रहणों के बारे में भी बता सकता है और सितारों के स्थान को ट्रैक कर सकता है। यह पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह 18वीं शताब्दी के समय की कई सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक मान्यताओं का मेल है। आप इस अद्भुत जगह की यात्रा कर सकते हैं और भारत के प्राचीन विज्ञान और संस्कृति का आनंद ले सकते हैं।

11. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

यह जयपुर में सबसे आश्चर्यजनक चीजों में से एक है। यदि आप रोमांच पसंद करते हैं, तो आपको यह सवारी अवश्य करनी चाहिए जो आपको शहर के ब्लूज़ को मात देने में मदद करती है। कई खूबसूरत और मनमोहक पारंपरिक स्थानीय गाँव, शानदार किले, लुभावने परिदृश्य, छिपे हुए महल और जंतर मंतर, सिटी पैलेस, जल महल आदि जैसे स्थान आकाश से देखे जा सकते हैं जिन्हें आप एक अलग दृष्टिकोण से देख सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। इस मजेदार गतिविधि से यह आपके प्रियजनों, दोस्तों और परिवार के साथ सबसे यादगार पलों में से एक होगा। यह एक बहुत ही अनूठा अनुभव होगा जहां आप आनंद का अनुभव करेंगे और एक तरह का रोमांचकारी अनुभव प्राप्त करेंगे।

12. जल महल

जल महल | जयपुर के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

जल महल प्रसिद्ध मान सागर झील के बीच में एक महल है जो जयपुर शहर से 4 किलोमीटर दूर स्थित है। यह एक पुरातात्विक आश्चर्य है जिसे जल महल कहा जाता है क्योंकि यह पानी पर तैरता हुआ प्रतीत होता है। यह मुगलों और राजपूतों के बीच दोस्ती का प्रतीक है क्योंकि हम इस खूबसूरत महल में मुगल और राजपूत शैली का मिश्रण देख सकते हैं। रॉयल्टी देखने के लिए लोग यहां आते हैं और इस मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह में अपने दिन का आनंद लेते हैं। लोग महल की सुंदरता को निहारने के लिए उसके चारों ओर नौका विहार करते हैं और कई तस्वीरें खिंचवाते हैं जो लोग नौका विहार करते समय महल के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लेते हैं। इस महल में पांच मंजिल हैं लेकिन हम केवल पांचवीं मंजिल देख सकते हैं क्योंकि अन्य 4 मंजिल पानी के नीचे हैं। यह राजस्थान की रॉयल्टी देखने और देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आशा है लेख रोचक रहा होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version