मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक होने के कारण मुंबई को कई कॉलेज मिले हैं जो मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। शहर इंजीनियरिंग, एमबीए और मेडिकल से लेकर कला, वाणिज्य, कानून, होटल प्रबंधन और कला तक, कॉलेजों में विविध पाठ्यक्रम प्रदान करता है। चलिए जानते है मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

आईआईटी बॉम्बे

IIT बॉम्बे या भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे भारत के कई IIT में से एक है। भारत के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार की पहल के रूप में 1961 में स्थापित। तब से IIT बॉम्बे या IIT B पूरे भारत में छात्रों के बीच शिक्षा के लिए शीर्ष विकल्प बना हुआ है। यह इंजीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों में बी.टेक जैसे तकनीकी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके अलावा, यह एम.टेक, पीएचडी, और विभिन्न विज्ञान पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। इसका 550 एकड़ का विशाल परिसर है। IIT बॉम्बे मुंबई के दो बड़े त्योहारों यानी मूड इंडिगो और टेक फेस्ट की मेजबानी करता है।

आईआईटी बॉम्बे-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

 

सेंट जेवियर्स कॉलेज

सेंट जेवियर्स मुंबई के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। जैसा कि 1800 में स्थापित किया गया था, कॉलेज में पुरानी गोथिक शैली की वास्तुकला है। कॉलेज विज्ञान, कला, वाणिज्य, मास मीडिया आदि में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह सबसे लोकप्रिय उत्सवों में से एक “मल्हार” की मेजबानी करता है। यह मुंबई विश्वविद्यालय का पहला स्वायत्त कॉलेज बन गया। कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए छात्र को हाई कट ऑफ क्लियर करना होता है।

सेंट जेवियर्स कॉलेज-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

वीर जीजा बाई तकनीकी संस्थान

वीर जीजा बाई तकनीकी संस्थान जिसे आमतौर पर वीजेटीआई के नाम से जाना जाता है, मुंबई का सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग कॉलेज है। यह एक स्वायत्त कॉलेज है जो मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध है। इसकी स्थापना 1887 में हुई थी और यह मुंबई के सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। यह विभिन्न इंजीनियरिंग स्ट्रीम में डिग्री प्रदान करता है। वीजेटीआई ने इन सभी वर्षों में खुद को भारत में एक प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान के रूप में स्थापित किया है।

वीर जीजा बाई तकनीकी संस्थान-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

जय हिंद कॉलेज

जय हिंद मुंबई के सबसे प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है। यह मरीन ड्राइव पर स्थित है। इसे भारत पत्रिका में वर्ष 2000 में मुंबई के शीर्ष कॉलेजों में से एक के रूप में भी चित्रित किया गया था। इसे शुरू में एक कला और विज्ञान कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था, वाणिज्य को बाद में वर्ष 1980 में पेश किया गया था। आज यह बी.एससी, जैसे कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। बीएमएम, बीएमएस, बीएफएम, बीएफए, बीए, आदि। जय हिंद कॉलेज में दो जूनियर कॉलेज हैं यानी एफवाईजेसी और एसवाईजेसी। उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में चंद्रा कोचर, ऐश्वर्या राय, अजय पीरामल और जॉन अब्राहम शामिल हैं।

जय हिंद कॉलेज-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

रामनारायण रुइया

रामनारायण रुइया मुंबई में विज्ञान की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है। यह 1937 में स्थापित किया गया था और वर्ष 2017 में स्वायत्त दर्जा प्रदान किया गया था। प्रस्तावित पाठ्यक्रम जैव प्रौद्योगिकी, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, सांख्यिकी और सूक्ष्म जीव विज्ञान, आदि जैसे विभिन्न धाराओं में बी.एससी और साहित्य, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान में बीए हैं। , आदि। कॉलेज बीएमएम भी प्रदान करता है। यह आईटी, जैव सूचना विज्ञान, यात्रा, पर्यटन और व्यावसायिक पत्रकारिता जैसी धाराओं में डिप्लोमा और इसी तरह के प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

रामनारायण रुइया-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

एसएनडीटी- श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय

 श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय या एसएनडीटी भारत की पहली महिला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना वर्ष 1916 में हुई थी। विश्वविद्यालय के पूरे मुंबई और पुणे में कॉलेज हैं। यह एक सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय में 174 कॉलेज और लगभग 39 विभाग हैं जो गृह विज्ञान, पोषण, कपड़ा आदि जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। यह दक्षिण पूर्व एशिया का पहला महिला विश्वविद्यालय भी है।

एसएनडीटी- श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय

प्रसिद्ध डीवाई पाटिल स्टेडियम के पीछे स्थित, डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय नवी मुंबई के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें कॉलेज चिकित्सा से 200 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है। इसका एक विशाल परिसर है जिसमें हरे भरे पेड़ और कॉलेज में कई सुविधाएं हैं। इसमें छात्रों के उपयोग के लिए विभिन्न खेल केंद्र, मैदान और कोर्ट हैं। उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में शंकर महादेवन, अबे कुरुविला और अमित बहल शामिल हैं।  

डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

TIFR- टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान

TIFR या टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत कोलाबा मुंबई में एक प्रमुख शोध संस्थान है। इसकी स्थापना 1945 में सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट द्वारा की गई थी। यह मुख्य रूप से विज्ञान और गणित में अनुसंधान के लिए समर्पित है। यह एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है। इसमें शीर्ष पायदान की शोध सुविधाएं हैं और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसके लिए अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

TIFR- टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल गोरेगांव में एक फिल्म संस्थान है। इसे हॉलीवुड रिपोर्टर द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिल्म स्कूलों में से एक के रूप में नामित किया गया था। यह संचार और रचनात्मक कला में डिग्री प्रदान करता है। इसका प्रमोशन मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सुभाष घई कर रहे हैं।

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल-मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज

जेबीआईएमएस

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज जिसे जेबीआईएमएस के नाम से जाना जाता है, भारत में प्रबंधन अध्ययन के लिए शीर्ष संस्थान है। यह वित्त, विपणन, संचालन, मानव संसाधन और प्रणालियों में एमएमएस की डिग्री प्रदान करता है। यह वित्त में एमएससी और अंशकालिक एमबीए पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में चंदा कोचर, उदय कोटक, अजय पीरामल, राजा कृष्णमूर्ति, मणिरत्नम शामिल हैं। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों का नेतृत्व करने वाले पूर्व छात्रों की सूची के कारण जेबीआईएमएस को सीईओ फैक्ट्री कहा गया है। JBIMS को लगातार भारत के टॉप बी स्कूलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

जेबीआईएमएस–मुंबई के प्रसिद्ध कॉलेज
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version