एक सफल कंपनी प्रभावी नेतृत्व पर निर्भर करती है। यह व्यक्तियों को स्वेच्छा से, प्रभावी ढंग से और सक्षम रूप से दी गई गतिविधियों को करने की एक कला है। किसी ने सही कहा है “लीडर वो होता हैं जो सही काम करता हैं, और मैनेजर वो होता हैं जो काम को सही करता हैं”। एक व्यक्ति के लिए नेतृत्व कौशल बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपको भीड़ से अलग करता है। हर संगठन एक ऐसा नेता चाहता है जो पहल करे और लोगों को सकारात्मक दिशा में ले जाए। उसके पास एक प्रेरक दृष्टि और स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए। उनके विचार प्रकृति में विशिष्ट होने चाहिए क्योंकि अन्य लोग उनका अनुसरण करेंगे। लीडरशिप एक कठिन शब्द है और हर कोई इसका अलग अर्थ निकलता है। इस लेख में हम सरल शब्दों में समझेंगे कि आपमें ऐसे कोण से नेतृत्व गुण होने चाहियें, जो हर संगठन अपने कर्मचारियों में चाहता है|

शीघ्र निर्णय लेने वाला

शीघ्र निर्णय लेने वाला

एक लीडर को किसी भी समय सकारात्मक और नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उसे एक शीघ्र निर्णय लेने वाला बनना होगा। निर्णय लेने का कौशल समय और अनुभव के साथ आता है।

प्रेरक

प्रभावी लीडर में प्रेरक क्षमताएं होनी चाहिए। अनुयायी किसी भी समय उदास या भावनात्मक महसूस कर सकते हैं लेकिन एक प्रभावीलीडर स्थिति को बहुत अच्छी तरह से संभाल सकता है। वह टीम को प्रोत्साहित करेगा और टीम को लक्ष्य की ओर निर्देशित कर सकता है।

अच्छे संबंध बनाना

अच्छे संबंध बनाना

एक नेता के लिए संबंध बनाना एक महत्वपूर्ण कार्य है। उसका संचार का तरीका रिश्तों को बना या बिगाड़ सकता है। व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने, अनुयायियों के बारे में पूछताछ करने के आधार पर संबंध बनाए जा सकते हैं।

दूरदृष्टि 

संगठन के मिशन और उद्देश्य को स्थापित करना कंपनी के लीडर के लिए प्राथमिक कार्यों में से एक होना चाहिए। एक लीडर की जिम्मेदारी अपने सदस्य को संगठन के दृष्टिकोण और उद्देश्य को स्पष्ट करना है। एक अच्छा लीडर दूरदृष्टि रखता है, वह अपने कर्मचारी उनके कार्यों एवं जिम्मेदारियों को आसानी से समझ संगठन को आगे बढ़ता है।

संगठन की नीतियों की समझ लक्ष्य प्राप्ति कराना 

संगठन की नीतियों की समझ लक्ष्य प्राप्ति कराना 

लीडर संगठन के लोगों को नीतियों और योजनाओं के बारे में बताते हैं एवं उनका नेतृत्व करते है। उन्हें संगठन के मूल्यों और संस्कृति को आत्मसात काराना  महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ये संगठनात्मक लक्ष्यों की उपलब्धि सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

रणनीतिज्ञ

रणनीति जो संगठन के घोषित लक्ष्यों को प्राप्त कराती है, उसे व्यवस्थित पद्धति का उपयोग करके विकसित करना एक लीडर की निशानी होती है। लीडर द्वारा प्रस्तावित एक समावेशी नियोजन दृष्टिकोण सभी को उचित रूप से परिभाषित लक्ष्यों को स्थापित करने, योगदान करने, समझने और पूरा करने का अवसर भी देता है।

प्रोत्साहित करने की क्षमता

प्रोत्साहित करने की क्षमता

लीडर एक ऐसा माहौल बनाते हैं जो कर्मचारियों को स्वतंत्र रूप से अपने दृष्टिकोण साझा करने और कंपनी को बढ़ाने के तरीकों पर बहस करने के लिए आमंत्रित करता है।

पारदर्शी एवं संवेदी

लीडर पारदर्शी और संवेदनात्मक तरीके से कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हैं। इस संबंध के परिणामस्वरूप व्यक्तियों में कंपनी में निवेश की भावना बढ़ती है, और व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों का अधिक प्राकृतिक अभिसरण होता है।

सीखने और फोकस रहने की क्षमता

सीखने और फोकस रहने की क्षमता

संकट के एक क्षण में, प्रभावी नेतृत्व टीम की पिछली सफलताओं पर ध्यान देकर और उन्हें प्राप्य निकट-अवधि के उद्देश्यों को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करके एक संगठन को केंद्रित रख सकता है।

उत्कृष्ट संगठनात्मक प्रदर्शन मजबूत नेतृत्व का प्रत्यक्ष परिणाम है। रणनीति निष्पादन में नेतृत्व प्रभावशीलता कंपनी के अंदर एक अनुकूल वातावरण, रणनीतिक लक्ष्यों से जुड़ी एक इनाम योजना, व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने वाली अनुकूलनीय संरचनाओं और वांछित दिशा में व्यवहार को प्रभावित करने वाली एक प्रभावी संस्कृति द्वारा दिखाया गया है। संरेखित व्यक्तिगत और संगठनात्मक प्रदर्शन अंतिम लक्ष्य है जिसे प्राप्त किया जाना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version