IIP- प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल के तहत उद्योग सहभागिता कार्यक्रम, GJUS &T ने “बेहतर करियर के लिए डिजिटल फूटप्रिंट्स का प्रबंधन” पर सेमिनार का आयोजन किया।

सेमिनार के अतिथि क्रोक्सेंट डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड हिसार में एक स्टार्टअप के संस्थापक थे  और दिन के मुख्य वक्ता इंजीनियर मनमोहन सिंगला, हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग के निदेशक और संस्थापक थे।

सत्र में मनमोहन सिंगला जो एक प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल और कोच हैं, छात्रों को डिजिटल फुटप्रिंट्स के बारे में बताया । स्पीकर ने कहा कि आप इंटरनेट पर जो भी गतिविधि करते हैं, आप वहां अपने पैरों के निशान छोड़ जाते हैं जिन्हें डिजिटल फुटप्रिंट्स के रूप में जाना जाता है। उन्होंने बताया कि किसी भी संदेश या अपने डेटा को किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर साझा करने से पहले “सोचें” यानि थिंक (THINK)  जहां “टी = क्या यह सच है” “एच = क्या यह मददगार है” “मैं = क्या यह जानकारीपूर्ण है” “एन = क्या यह आवश्यक है” “के = क्या यह जानकारी फायदेमंद है “। आपके द्वारा इंटरनेट पर साझा किया जाने वाला डेटा या संदेश आपके करियर को भी प्रभावित कर सकता है। उन्होंने किसी भी छात्र के करियर में लिंक्डइन के महत्व और बेहतर करियर के अवसरों के लिए लिंक्डइन का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में भी बताया।

आईआईपी क्लब समन्वयक, मोनिका सिहाग ने बताया कि आईआईपी क्लब के तहत, उद्योग के विशेषज्ञों को बातचीत के उद्देश्य से आमंत्रित किया जाता है। आईआईपी क्लब के मुख्य उद्देश्य हैं:

 1) उद्योगों के साथ मजबूत संबंध विकसित करना

 2) एक विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञों की सहायता से ट्रेंडिंग प्रौद्योगिकियों पर कार्यशालाओं का आयोजन करना

 3) उद्योग और छात्रों के विकास में योगदान देने के लिए विश्वविद्यालय में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना

बी.टेक और एमबीए के 100+ छात्रों ने सेमिनार में भाग लिया और डिजिटल फुटप्रिंट के बारे में सीखा। आदित्य सर और प्रताप सर ने इस तरह के एक महान और सूचनात्मक सेमिनार को प्रस्तुत करने के लिए स्पीकर मनमोहन सिंगला को धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version