रेत से भरे समुद्र तट, चर्च, मसाले, सूरज, नाइटलाइफ़, पानी के खेल, बार और कई और साहसिक गतिविधियाँ जो गोवा को बनाती हैं। गोवा, भारत का सबसे छोटा राज्य जो पश्चिमी तट पर स्थित है और जिसकी तटरेखा लगभग 100 किलोमीटर है, भारतीयों और विदेशियों का सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण बिंदु है। समुद्र तटों पर आनंद लेने के लिए दुनिया भर से पर्यटक गोवा आते हैं।

उत्तरी गोवा से दक्षिण गोवा तक, पर्यटकों के कायाकल्प और मनोरंजन के लिए कई समुद्र तट कलंगुट, बैगा, अंजुना, कैंडोलिम, अरम्बोल, कोलवा और कई अन्य हैं। उत्तरी गोवा में, कैलंगुट सबसे बड़ा समुद्र तट है। यह काफी प्रसिद्ध है और अन्य उत्तरी समुद्र तटों जैसे बागा, अंजुना, कैंडोलिम, अगुआडा से जुड़ा है।

गोवा में सबसे अधिक होने वाले समुद्र तटों में से एक, बागा बीच वह जगह है जहाँ आपको पानी के खेल, बढ़िया भोजन रेस्तरां, बार और क्लब मिलेंगे। उत्तरी गोवा में स्थित, बागा बीच कलंगुट और अंजुना समुद्र तटों से घिरा है। बागा बीच का प्रमुख आकर्षण वाटरस्पोर्ट्स हैं। बागा बीच में आनंद लेने के लिए पैरासेलिंग, वेकबोर्डिंग, विंडसर्फिंग, पतंग सर्फिंग, जेट स्कीइंग कुछ शीर्ष जल क्रीड़ा गतिविधियाँ हैं। कोई भी समुद्र तट से डॉल्फिन स्पॉटिंग टूर और आइलैंड ट्रिप के लिए जा सकता है।

बागा बीच

बागा गोवा में सबसे अच्छे नाइटलाइफ़ दृश्यों में से एक है, प्रसिद्ध टीटो लेन में कुछ बेहतरीन बार और क्लब हैं। बागा बीच पर एक अनूठा आकर्षण एक इनडोर स्नो पार्क है जिसमें एक खेल क्षेत्र, स्लेजिंग क्षेत्र और आइस बार है। दुकानदारों के लिए बागा रोड पर एक तिब्बती बाजार है।

अगोंडा बीच सफेद रेत का एक कालीन है, जो रंगीन झोंपड़ियों से युक्त है, जो प्रामाणिक गोअन वाइब्स देता है। इस हिस्से पर अरब सागर हरे-भरे नारियल और ताड़ के पेड़ों से लदे चमकते समुद्र तट के किनारे को जोश से छू रहा है। यह गोवा के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों में से एक है जहां उल्लेखनीय रूप से कम भीड़ होती है। समुद्र तट के शांतिपूर्ण सन्नाटे के बीच आप बहुत ही शांत अकेले समय बिता सकते हैं। आप कुछ आरामदायक झोंपड़ियों को पा सकते हैं जिनमें एक गर्म, स्वागत करने वाला खिंचाव है जो लोगों को इसमें प्रवेश करने और थोड़ा आराम करने के लिए आकर्षित करता है।

अगोंडा बीच

गोवा के सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक, कैंडोलिम बीच को कभी-कभी राज्य के अन्य लोकप्रिय समुद्र तटों का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। फोर्ट अगुआड़ा से शुरू होने वाला समुद्र तट तुलनात्मक रूप से शांत है और घूमने के लिए एकदम सही है, हालांकि वाटरस्पोर्ट्स प्रेमियों के लिए, पैरासेलिंग और वाटर स्कीइंग जैसी कुछ गतिविधियाँ हैं। पुणे में रजनीश आश्रम के लोगों के बीच समुद्र तट काफी लोकप्रिय है। कैंडोलिम-कलंगुट रोड पर्यटकों के लिए खरीदारी और हैंगआउट करने के लिए कई दुकानें और रेस्तरां हैं। जो लोग गोवा में एक शांत रहने की जगह चाहते हैं, वे आमतौर पर कैंडोलिम बीच के पास अपना होटल बुक करते हैं।

कैंडोलिम बीच

पैरासेलिंग, वाटर सर्फिंग, बनाना राइड और जेट-स्कीइंग में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। नाइटलाइफ़ देखने के लिए, बागा समुद्र तट पर जाना चाहिए जो कि कलंगुट समुद्र तट का विस्तार है। सभी समुद्र तटों में पर्यटकों के लिए कुछ अलग है। गोवा में, लोग शरीर के टैटू, कम कीमत पर शराब की पेशकश करने वाले बार, हस्तरेखा की दुकानों, नॉन स्टॉप संगीत और विदेशी समुद्री भोजन का अनुभव कर सकते हैं। समुद्र तट के अलावा, अन्य दर्शनीय स्थलों में चर्च, किला अगुआड़ा, चापोरा किला, दूधसागर फॉल और कई अन्य शामिल हैं। चूंकि गोवा पश्चिमी तट पर स्थित है, इसलिए यह जैव विविधता में भी समृद्ध है। पर्यटक यहां पुर्तगाली संस्कृति को महसूस कर सकते हैं क्योंकि गोवा एक पूर्व पुर्तगाली प्रांत है।

खूबसूरत किला अगुआड़ा लाइटहाउस किले के परिदृश्य पर हावी है। लाइटहाउस के अंदर एक घंटी बाद में पणजी में अवर लेडी ऑफ इमैकुलेट कॉन्सेप्शन चर्च का हिस्सा बन गई। एक छोटे से शुल्क के लिए, एक घुमावदार सीढ़ी आपको शीर्ष पर ले जा सकती है जहाँ से आप सूर्यास्त का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। प्रकाशस्तंभ के ऊपर से अरब सागर के प्राचीन जल के साथ डूबते सूरज का सम्मोहक दृश्य इतना मनोरम है कि यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति का दिल जीत सकता है।

प्रकाशस्तंभ गोवा

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक है क्योंकि मौसम काफी मध्यम है और नया साल घूमने का सही समय है क्योंकि यह क्रिसमस और नए साल की पार्टियों को बड़े पैमाने पर आयोजित करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version