लाओस एशिया महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व की ओर स्थित एक भूमि से घिरा देश है। लाओस की राजधानी वियनतियाने है
और मेकांग नदी यहां से बहती है। यह देश अपने पहाड़ी इलाकों के लिए प्रसिद्ध है।

मुख्य आकर्षण फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला, बौद्ध मठ और पहाड़ी जनजातियों की बस्तियां हैं।इस लेख में, ह
अब हम लाओस कि शिक्षा पर चर्चा करने जा रहे हैं। लाओस में शिक्षा अनिवार्य है, 5 वीं कक्षा तक मुफ्त लेकिन उच्च शुल्क, किताबों की कमी, आपूर्ति और सीमित शिक्षक बल बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने से रोकते हैं। विभिन्न जातीय समूह शिक्षा में लड़कों और लड़कियों के बीच अंतर करते हैं। अनिवार्य शिक्षा की सरकारी नीति का विरोध करते हुए, कुछ समूहों ने लाओस में लड़कियों की शिक्षा की अनुमति नहीं दी क्योंकि वे इसे आवश्यक या लाभकारी नहीं समझते थे।

लाओस के स्कूलों में लड़कियों की स्कूल नामांकन दर लड़कों की तुलना में कम है जिसके परिणामस्वरूप लड़कों की तुलना में लड़कियों की साक्षरता दर कम है। लाओस की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है लेकिन फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में बौद्ध मंदिरों द्वारा लड़कों और पुरुषों को पारंपरिक शिक्षा प्रदान की जाती है। लाओस में सरकारी शिक्षा के समर्थन के बिना अल्पविकसित है।
लाओस कि सरकार शिक्षा पर बहुत कम खर्चा  करती है जो कि उसके सकल घरेलू उत्पाद का केवल 3.3% है। लाओस की जीडीपी कम है लेकिन सरकार शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इस प्रक्रिया में, उन्होंने लाओस के प्रमुख शहरों में कुछ विश्वविद्यालय खोले थे। हमने आपको नीचे के पैराग्राफ में लाओस के सभी विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया था।

1.लाओस के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

लाओस में शिक्षा: लाओस के विश्वविद्यालय
लाओस के विश्वविद्यालय

लाओस के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय को “एनयूओएल” के रूप में भी जाना जाता है। विभिन्न मंत्रालयों की देखरेख में काम करने वाले उच्च अध्ययन संस्थानों को शिक्षा मंत्रालय के तहत एक विश्वविद्यालय में विलय करके, 9 जून 1995 को इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी।

एनयूओएल के अपने क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने वाले पांच परिसर हैं। एक केंद्रीय परिसर, इंजीनियरिंग परिसर, कृषि परिसर, कानून परिसर और जल संसाधन परिसर है। परिसरों के अलावा लाओस के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में 2 संस्थान हैं, एक मानव संसाधन विकास में और दूसरा चीनी कन्फ्यूशियस संस्थान है। इसमें एक केंद्रीय पुस्तकालय और एक छोटा अस्पताल भी है।

NUOL लाओस में 4 प्रमुख भूमिकाएँ निभाता है:

• उन क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करना जहां सामाजिक और आर्थिक विकास की आवश्यकता है

• सामाजिक विज्ञान और प्राकृतिक संसाधनों के क्षेत्र में अनुसंधान निष्पादित करना

• लाओस की प्रकृति, कला और संस्कृति का संरक्षण

• शिक्षा के क्षेत्र में समाज को सेवा प्रदान करना

NUOL का पहला शैक्षणिक वर्ष 1996 में छात्र की संख्या 8053 के साथ था जो शैक्षणिक वर्ष 2009-10 में बढ़कर 40000 हो गया। तब से, सरकार ने नीति में बदलाव किया है और अब मुख्य जोर व्यावसायिक प्रशिक्षण पर है। वर्तमान समय में, लाओस के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में छात्रों की स्वीकार्य संख्या 23000 है। NUOL शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम प्रदान करने और स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट में डिग्री प्रदान करने वाले मुख्य और महत्वपूर्ण संगठनों में से एक है।

लाओस अपने विश्वविद्यालयों का आधुनिकीकरण करने की कोशिश कर रहा है और एनयूओएल के अध्यक्ष के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के तहत 2002 में एनयूओएल में एक आईटी सेल की स्थापना करके इस दिशा में कदम उठाए हैं।

2. सौफानौवोंग विश्वविद्यालय

सौफानौवोंग विश्वविद्यालय

सौफानौवोंग विश्वविद्यालय लाओस की पुरानी राजधानी लुआंग प्राबांग में स्थित है और वर्तमान में लाओस का चौथा सबसे बड़ा शहर है। यह लाओस के पांच विश्वविद्यालयों में से एक है और इसे एसयू के नाम से भी जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय 3 अप्रैल 2009 को स्थापित किया गया था। एसयू लाओस के शिक्षा मंत्रालय के तहत कार्यरत एक राष्ट्रीय शैक्षिक और सांस्कृतिक केंद्र है। सौफानौवोंग विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है और अनुसंधान, वैज्ञानिक अध्ययन, और संस्कृति और कला को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में विशेषज्ञ तैयार करता है। विश्वविद्यालय के दो परिसर हैं; मुख्य परिसर 110 हेक्टेयर के क्षेत्र में है और दूसरा परिसर 2 हेक्टेयर में है।

लाओस में सौफानौवोंग विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री में 20 विभिन्न कार्यक्रम हैं जो सभी 4 वर्षों में पूरे होते हैं। कुल मिलाकर, विश्वविद्यालय को 6 संकायों शिक्षा, अर्थशास्त्र और पर्यटन, वन संसाधन और कृषि, इंजीनियरिंग, वास्तुकला और भाषाओं में विभाजित किया गया है। विश्वविद्यालय का प्रशासन 9 प्रशासनिक कार्यालयों द्वारा किया जाता है।

3. चंपासैक विश्वविद्यालय

चंपासैक विश्वविद्यालय

लाओस के इस विश्वविद्यालय की स्थापना दक्षिणी प्रांतों में रहने वाले लाओस के लोगों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। इस विश्वविद्यालय की स्थापना में सरकार का उद्देश्य शिक्षा, शिक्षा और अनुसंधान के केंद्र के रूप में चंपासैक को बढ़ावा देना है। लाओस की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए लोगों को शिक्षित करने का प्रयास करना। विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र और प्रबंधन, वानिकी और शिक्षा, प्राकृतिक विज्ञान और कानून जैसे 6 संकायों में स्नातक और मास्टर डिग्री प्रदान करता है।

4. सवानाखेर्ट विश्वविद्यालय

सवानाखेर्ट विश्वविद्यालय

सवानाखेर्ट विश्वविद्यालय को SKU के रूप में भी जाना जाता है, लाओस का यह विश्वविद्यालय 2009 में 27 मार्च को स्थापित किया गया था। इसका उद्घाटन लाओस के प्रधान मंत्री द्वारा किया गया था और यह स्नातक की डिग्री में 38 कार्यक्रम और मास्टर डिग्री में 2 कार्यक्रम प्रदान करता है। SKU को तीन क्षेत्रों सवानाखेत, खम्मौने और बोलिखामैक्सी के सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में विकास का काम सौंपा गया है। ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों के बावजूद इस विश्वविद्यालय में सभी लोगों के लिए शिक्षा तक पहुंच समान है।

SKU की कुछ भूमिकाएँ हैं जैसे वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए विदेशी भागीदारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग, साझा तकनीकी और शैक्षणिक सहयोग, विश्वविद्यालय के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्तर को अपनाना, विश्वविद्यालय के भागीदारों के बीच बैठकें, ज्ञापन और समझौते तैयार करना, अंतर्राष्ट्रीय दाताओं के साथ समन्वय करना और स्टाफ और छात्रों के लिए अनुमोदन और विदेशी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत।

5. स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय

स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय

स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय लाओस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है और देश में स्वास्थ्य पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करने में विशिष्ट है। यूएचएस लाओस के रूप में भी जाना जाता है, इसकी स्थापना जून 2007 में हुई थी। विश्वविद्यालय में कुल 6 संकाय हैं। UHS लाओस CHIPU कॉम्प्लेक्स हॉस्पिटल इंस्टीट्यूट प्रोजेक्ट यूनिवर्सिटी का हिस्सा है। विश्वविद्यालय के परिसर में एक अस्पताल नहीं है, लेकिन लाओस में 5 अस्पतालों से संबद्ध है।

पांच विश्वविद्यालयों के अलावा, ग्रामीण और शहरी आबादी को शिक्षा प्रदान करने वाले कॉलेज और संस्थान हैं। लाओस एक छोटा और विकासशील देश है जो अपने निवासियों की शिक्षा और सामाजिक जीवन को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रहा है। मुख्य बिंदु और जानकारी लाओस की आधिकारिक वेबसाइटों से ली गई है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version