चल रहे डिजिटल मार्केटिंग फेस्ट 2022 फेज 2 में, HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) ने 12 अक्टूबर 2022 को एक शक्तिशाली वीडियो ब्लॉगर कैसे बनें पर दूसरा सेमिनार आयोजित किया।

इंजीनियर मनमोहन सिंगला (निदेशक HiDM) के मार्गदर्शन में HiDM की छात्रा मुस्कान शर्मा द्वारा एक शक्तिशाली वीडियो ब्लॉगर कैसे बनें, इस पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार की मुख्य विशेषताएं ब्लॉगिंग, ब्लॉगिंग के प्रकार, ब्लॉगिंग के लाभ, व्लॉगिंग, व्लॉगिंग टूल, प्रसिद्ध भारतीय व्लॉगर, और एक केस स्टडी पर चर्चा थी ।

प्रस्तुत करते हुए मुस्कान ने बताया, “किसी भी घटना, स्थिति आदि के बारे में लिखना और उस सामग्री को वेबपेज या वेबसाइट पर पोस्ट करना ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉगिंग कई प्रकार की होती है लेकिन सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वीडियो ब्लॉगिंग है। उन्होंने वीडियो ब्लॉगिंग विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कुछ वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स पर भी चर्चा की जिनका उपयोग वीडियो ब्लॉगर अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं। प्रस्तुतकर्ता ने यह भी सिखाया कि ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग कैसे शुरू करें और एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।

अंत में, मेजबान ने सभी मूल्यवान या महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर किया और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे। मेजबान ने न केवल सवाल पूछे बल्कि दर्शकों के सभी संदेहों को दूर किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version