चल रहे डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2022 के दूसरे चरण में, HiDM ने एक ट्रैवल कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की योजना बनाने के बारे में चौथा सेमिनार आयोजित किया।

मनमोहन सिंगला (निदेशक HiDM) के मार्गदर्शन में HiDM के छात्र हमेश द्वारा एक ट्रैवल कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की योजना कैसे बनाई जाए, इस पर संगोष्ठी की मेजबानी की गई। । सेमिनार की मुख्य विशेषताएं डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें, डिजिटल मार्केटिंग के लाभ, टूर और ट्रैवल कंपनी, एक ट्रैवल एजेंसी कैसे मदद करती है,  ट्रैवल कंपनी द्वारा सेवाएं, प्रसिद्ध ट्रैवल कंपनियां, मोबाइल मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया थी ।

प्रस्तुति के दौरान, प्रस्तुतकर्ता ने पहले डिजिटल मार्केटिंग के लाभों के बारे में बताया और फिर विशेष रूप से टूर और ट्रैवल उद्योग के बारे में बात की। यात्रा उद्योग यात्रा से संबंधित है जो प्रत्येक गंतव्य के लिए अलग-अलग पैकेज प्रदान करता है जैसे स्कूल का दौरा, शादी की योजना बनाना, एक साथ मिलना, विदेश में बैठक करना, वीजा, उड़ान बुकिंग आदि। उसके बाद, मेजबान ने टूर और ट्रैवल कंपनी के बारे में विवरण दिया। किसी भी टूर और ट्रैवल वेबसाइट का निर्माण कैसे करें, डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से ट्रैवल कंपनी को बढ़ावा देने के तरीके, ट्रैवल कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं आदि। होस्ट ने विभिन्न SEO रणनीतियों को भी कवर किया जो एक ट्रैवल कंपनी की मदद करती हैं।

टूर एंड ट्रैवल कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की गई। मेजबान ने मेकमाईट्रिप (एमएमटी), ट्रैवलगुरु, यात्रा ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड, एक्सपीडिया और गोइबिबो जैसी सभी प्रसिद्ध ट्रैवल कंपनियों का वर्णन किया और बताया कि वे प्रचार के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग कैसे करते हैं। उन्होंने श्री दीप कालरा के केस स्टडी को भी कवर किया, जो प्रसिद्ध भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी, मेक माई ट्रिप के संस्थापक हैं।

लास्ट में होस्ट ने दर्शकों की सारी शंकाओं को दूर किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version