नए निवेशक आमतौर पर म्यूचुअल फंड और स्टॉक के बीच भ्रमित रहते हैं, वे उन्हें एक ही चीज मानते हैं। खैर, मेरे दोस्त, वे नहीं हैं। दोनों अवधारणाएं अलग हैं।

इस लेख में, हम स्टॉक / शेयरों और म्यूचुअल फंड के बीच के अंतरों पर चर्चा करने जा रहे हैं।

इससे पहले कि हम म्यूचुअल फंड और स्टॉक के बीच के अंतर से शुरू करें, आइए दोनों के अर्थ के बारे में जानें।

म्यूचुअल फंड क्या है?म्यूचुअल फंड और स्टॉक के बीच अंतर

आमतौर पर कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड विभिन्न निवेशकों के योगदान से उत्पन्न धन का एक पूल है और फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है। योगदान किए गए पैसे को फंड मैनेजरों द्वारा स्टॉक, बॉन्ड, सोना इत्यादि जैसी विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। मूल रूप से, यह विविध जोखिम और कम लागत के साथ शेयर बाजार में प्रवेश करने का प्रवेश द्वार प्रदान करता है। जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको ऐसी इकाइयाँ मिलती हैं जो फंड के सभी निवेशों में आपकी हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करती हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के कई फायदे हैं जैसे कि पेशेवर प्रबंधन, पोर्टफोलियो का विविधीकरण, तरलता, कर लाभ, और बहुत कुछ। लेकिन कुछ जोखिम ऐसे भी होते हैं जो म्यूचुअल फंड से जुड़े होते हैं जैसे क्रेडिट जोखिम, बाजार जोखिम, मुद्रास्फीति जोखिम, ब्याज दर जोखिम आदि।

स्टॉक क्या हैं?

स्टॉक कंपनियों के स्वामित्व प्रमाण पत्र को संदर्भित करता है। कंपनियों द्वारा अपने व्यापार विस्तार या किसी अन्य उद्देश्य के लिए पूंजी जुटाने के लिए शेयर जारी किए जाते हैं। शेयर दो प्रकार के होते हैं- सामान्य और पसंदीदा। पूर्व प्रकार में, निवेशकों को कॉर्पोरेट निर्णय लेते समय बैठकों में वोट देने का अधिकार मिलता है। बाद के एक में, ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन वे कानूनी रूप से अन्य शेयरधारकों से पहले लाभांश प्राप्त करने के हकदार हैं। इसलिए दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं।

शर्तों का अर्थ समझने के बाद, आइए म्यूचुअल फंड और स्टॉक के बीच अंतर के बारे में जानते हैं।

रिटर्न के आधार पर:

यह देखा गया है कि स्टॉक में म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक रिटर्न की संभावना होती है, हालांकि पूर्व में जोखिम भी अधिक होता है। कई सफल निवेशकों ने शेयरों में प्रत्यक्ष निवेश के साथ अपनी संपत्ति बनाई है लेकिन कई निवेशकों ने अपना सारा पैसा भी खो दिया है।

अस्थिरता के आधार पर:

म्यूचुअल फंड की तुलना में स्टॉक अधिक अस्थिर होते हैं। क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेशकों को विविधीकरण का लाभ मिलता है जो शेयर बाजार में निवेश करते समय शामिल जोखिम को कम करने में मदद करता है, कंपनी के शेयरों में प्रत्यक्ष निवेश किया जाता है।

टैक्स के आधार पर

शेयरों की तुलना में म्युचुअल फंड अधिक कर-कुशल निवेश हैं। कई म्यूचुअल फंड हैं जो टैक्स छूट का फायदा देते हैं लेकिन शेयरों में ऐसा कोई फायदा नहीं मिलता है।

लागत के आधार पर

स्टॉक और म्यूचुअल फंड दोनों में निवेश की लागत शामिल होती है लेकिन म्यूचुअल फंड की तुलना में स्टॉक की लागत कम होती है। यह म्यूचुअल फंड के प्रबंधन में शामिल खर्चों की संख्या के कारण है।

प्रबंधन के आधार पर

शेयरों में, आप अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन स्वयं करेंगे उदाहरण के लिए कब खरीदना है, कब बेचना है। लेकिन म्यूचुअल फंड में, पोर्टफोलियो का प्रबंधन एक फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है, जो उचित शोध और विश्लेषण के साथ समर्थित प्रतिभूतियों में फंड के निवेश से संबंधित सभी प्रमुख निर्णय लेता है।

डीमैट खाता

शेयरों में निवेश करने के लिए आपको डीमैट खाते की आवश्यकता होती है लेकिन म्यूचुअल फंड में ऐसी कोई आवश्यकता नहीं होती है।

सुविधा

स्टॉक की तुलना में म्यूचुअल फंड में निवेश करना अधिक सुविधाजनक है। शेयरों में निवेश के लिए आपको ब्रोकरेज खाता, डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना होगा लेकिन म्यूचुअल फंड के लिए ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी हैं जो आजकल उपलब्ध हैं जहां से आप म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं।

निवेश के आधार पर

जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपके पोर्टफोलियो में कई परिसंपत्ति वर्गों जैसे सोना, डेट, इक्विटी आदि का एक्सपोजर मिलता है। उदाहरण के लिए हाइब्रिड म्यूचुअल फंड हैं जो इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करते हैं। लेकिन शेयरों में निवेश करते समय आप केवल कंपनी के शेयरों को ही खरीद सकते हैं।

नियंत्रण

जब आप म्यूचुअल फंड की तुलना में शेयरों में निवेश करते हैं तो आपके पोर्टफोलियो पर अधिक नियंत्रण होता है। जब आप शेयरों में निवेश कर रहे होते हैं तो आपके पोर्टफोलियो पर आपका पूरा नियंत्रण होता है। आप तय कर सकते हैं कि कब खरीदना है कब बेचना है और क्या खरीदना है। लेकिन जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो निवेश के संबंध में सभी निर्णय फंड मैनेजर द्वारा लिए जाते हैं, निर्णय लेने में आपकी कोई भूमिका नहीं होती है।

उपयुक्तता

म्युचुअल फंड ऐसे व्यक्ति के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, जिन्हें वित्तीय बाजार (नौसिखिया निवेशक) के बारे में इतना ज्ञान नहीं है क्योंकि विविधीकरण के लाभ निवेशक के जोखिम को कम करते हैं और फंड का प्रबंधन फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। लेकिन स्टॉक आम तौर पर उन निवेशकों के लिए उपयुक्त होते हैं जिन्हें वित्तीय बाजार की अच्छी जानकारी होती है और वे शेयरों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए अपना समय समर्पित कर सकते हैं।

आशा है कि अब म्यूचुअल फंड और स्टॉक के बीच का अंतर स्पष्ट हो गया है, दोनों अलग-अलग चीजें हैं और दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं।

हैप्पी इन्वेस्टमेंट!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version