अच्छा मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखना सभी के लिए आवश्यक है। गर्भवती होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने दांतों की सेहत को नज़रअंदाज़ कर देंगी, लेकिन इस दौरान इस पर नज़र रखना ज़्यादा ज़रूरी है। यह आपके मौखिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने का समय है क्योंकि यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। यहाँ गर्भावस्था में दांतों की देखभाल कैसे करें के बारे में बताया गया है।

1. गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार खाना चाहिए और किसी भी संक्रमण से बचने के लिए हर भोजन के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए।

2. आपके दंत चिकित्सक को पता होना चाहिए कि आप गर्भवती हैं ताकि वह प्रसव तक वैकल्पिक दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं को स्थगित कर सके।

3. बार-बार उल्टी आने पर अपने मुंह को पानी से धोएं या मुंह से कुल्ला करें।

गर्भावस्था में अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अपने मुंह को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है

4. आपके दंत चिकित्सक को उन अन्य दवाओं के बारे में पता होना चाहिए जो चिकित्सक ने आपको निर्धारित की हैं। उसके बाद जानकारी के अनुसार दांतों की दवाओं में बदलाव करना उसके लिए आसान हो जाएगा।

5. डेंटल हेल्थ चेकअप अपॉइंटमेंट को कभी न छोड़ें। गर्भावस्था के दौरान अपने मसूड़ों में होने वाले किसी भी बदलाव पर विशेष ध्यान दें। यदि आपकी गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय कोमलता, रक्तस्राव या मसूड़ों में सूजन आती है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने दंत चिकित्सक या पीरियोडॉन्टिस्ट से बात करें।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/want-healthy-teeth-avoid-these-food-habits/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version