तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जिसकी गहरी जड़ें संस्कृति और परंपरा है क्योंकि मध्यकाल से कई शासकों द्वारा शासित किया गया है, चोल, पांड्य और पल्लव। यह वह स्थान है जहां से द्रविड़ संस्कृति की शुरुआत हुई थी और आज भी वहां के लोग इसका पालन करते हैं। पूरी भूमि अपनी महत्वपूर्ण संस्कृति, वास्तुकला, नृत्य, रीति-रिवाजों आदि से समृद्ध है।

1) तमिलनाडु की भाषा

तमिलनाडु की भाषा

तमिल यहां के लोगों द्वारा ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। तमिल भाषा मुख्य रूप से दो भाषाओं का मिश्रण है जो अंग्रेजी और संस्कृत है। कई शब्द अंग्रेजी से लिए गए हैं, जिन्हें संस्कृत से ढाला गया है और तमिल भाषा के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इसका उपयोग श्रीलंका, मॉरीशस, मलेशिया और सिंगापुर जैसे कई अन्य स्थानों में भी किया जाता है। यह हमारी पहली शास्त्रीय भाषा है और हमारे संविधान में निर्धारित भाषाओं में से एक है।

2)  तमिलनाडु के 16 प्रसिद्ध भोजन

तमिलनाडु के व्यंजन

मुख्य सामग्री जो वे हर व्यंजन में उपयोग करते हैं वह है नारियल का तेल, सहजन और करी पत्ता। उनके पास बहुत सारे स्नैक्स भी हैं, उदाहरण के लिए, केले के चिप्स, बोंडा, अप्पलम, मुरुक्कू। चूंकि यह कई समुद्रों और झरनों से घिरा हुआ है, इसलिए आपको बहुत ही स्वादिष्ट समुद्री भोजन भी मिलेगा। आपको इनमें से प्रत्येक आइटम को आजमाना चाहिए।मसाले खरीदने के लिए तमिलनाडु सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यहां लौंग, इलायची, इमली जैसे उगाए जाने वाले मसाले अलग-अलग देशों में निर्यात किए जाते हैं। आपको यहां वेज और नॉन-वेज दोनों तरह का बेहतरीन खाना मिलेगा जैसे पायसम, रसम, मटन करी कोकोनट, परोट्टा, बिरयानी, उपमा।

3) तमिलनाडु के नृत्य रूप

तमिलनाडु के नृत्य रूप

भरतनाट्यम तमिलनाडु का शास्त्रीय नृत्य है जो भारत में नृत्य का सबसे सुंदर रूप है, इसके साथ ही विभिन्न अवसरों पर और भी कई प्रकार के नृत्य किए जाते हैं और हर नृत्य का अपना महत्व होता है। काराकट्टम एक प्राचीन लोक नृत्य है जो देवी मरियम्मा के सामने किया जाता है। कुर्वांसी एक अन्य नृत्य रूप है जो कुछ पुरुषों और महिलाओं के समूह में किया जाता है जो अपने नृत्य के माध्यम से प्रेमियों की कहानी सुनाते हैं। देवरत्तम को विजय के बाद योद्धाओं का नृत्य कहा जाता है। कठपुतली नृत्य वहां भी प्रसिद्ध है जिसे बोम्मलट्टम नाम दिया गया है। जानवरों का नृत्य कुछ ऐसा है जो देखने में आकर्षक है क्योंकि लोग विभिन्न जानवरों की तरह सुंदर कपड़े पहनते हैं, विभिन्न अवसरों पर लोगों के सामने प्रदर्शन करते हैं। बाघ नृत्य को पुलियाट्टम कहा जाता है, मोर नृत्य को मयिलाट्टम कहा जाता है, सांप नृत्य को पम्पू अट्टम कहा जाता है।

4) तमिलनाडु की कला और वास्तुकला

तमिलनाडु की कला और वास्तुकला

तमिलनाडु में लोग संस्कृति और धर्म के प्रति बहुत समर्पित हैं जो उनकी कला और वास्तुकला में आसानी से देखे जा सकते हैं जैसे विशाल महलों, मूर्तियों, मंदिरों, स्मारकों आदि। स्मारक और मंदिर विशाल और बहु-मंजिला हैं जिन्हें अद्भुत बारीक नक्काशी और विभिन्न प्रकार के डिजाइन किए गए हैं। रंग जो दर्शाता है कि उनका जीवन कितना भव्य और उत्तम दर्जे का था।

5) तमिलनाडु के त्यौहार

तमिलनाडु के त्यौहार

पोंगल तमिलनाडु में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जो सीधे चार दिनों तक मनाया जाता है। यह मूल रूप से फसल के मौसम का जश्न मनाने के लिए है और भगवान इंद्र को समर्पित है। इस त्योहार में लोग गायों को सजाते हैं और पोंगल नामक स्वादिष्ट भोजन और मिठाई बनाते हैं और इसे भगवान और जानवरों को चढ़ाते हैं। लोग एक-दूसरे के प्रति आभार प्रकट करने के लिए एक-दूसरे के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। तमिलनाडु में हर घर के सामने रंगोली बनाना एक परंपरा है।

6) तमिलनाडु के लोगों के वस्त्र

तमिलनाडु के लोगों के वस्त्र

तमिलनाडु में पुरुष कपड़े का एक लंबा सूती कपड़ा पहनते हैं जिसे कमर के चारों ओर लपेटा जाता है जिसे लुंगी कहा जाता है और एक शर्ट के साथ अंगवस्त्र नाम का कपड़ा होता है। महिलाएं उस पर जरी वर्क वाली साड़ी पहनती हैं और विशेष रूप से कांझीवरम साड़ी पहनती हैं और लड़कियां एक लंबी स्कर्ट और दुपट्टे या शॉल के साथ ब्लाउज पहनती हैं जिसे दावनी कहा जाता है।

तमिलनाडु एक ऐसा स्थान है जो प्रकृति के करीब है और इसकी एक बहुत ही सरल और उत्तम दर्जे की संस्कृति और जीवन शैली है। उन्हें मसालेदार खाना बहुत पसंद होता है और उन्हें नारियल के उत्पाद बहुत पसंद होते हैं। लोग वास्तव में बहुत प्रतिभाशाली हैं और उनमें कुछ असाधारण प्रतिभा है जैसे नृत्य, पेंटिंग, कला, मूर्तिकला, नक्काशी, आदि।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version