सबसे प्राचीन राज्यों में से एक, ओडिशा एक विशाल इतिहास वाले मंदिरों की भूमि है। इसकी एक विविध संस्कृति है और यह देश की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। यहां के लोग मुख्य रूप से श्रमिक और किसान हैं और चूंकि राज्य बंदरगाह के करीब है, इसलिए बहुत से लोगों के पूर्वज मछुआरे के रूप में या यहां तक ​​कि बंदरगाह या समुद्र में काम करने वाले थे। ओडिशा का रामायण और महाभारत जैसे भारतीय महाकाव्यों में भी महत्वपूर्ण उल्लेख है और उस स्थान के लिए बहुत महत्व है जहां राजा अशोक ने बौद्ध धर्म का पालन और प्रचार करना शुरू किया था। ऐसा माना जाता है कि ओडिशा पहला राज्य है जहां आर्य जाति के हमारे पूर्वज बसे थे और इसे ओड्रास के नाम से जाना जाता था, जहां से राज्य का नाम पड़ा। चलिए जानते है ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा की संस्कृति

ओडिशा में अतीत में विभिन्न शासकों का शासन रहा है और उन्होंने राज्य की संस्कृति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्य रूप से राजा अशोक के उपदेशों के कारण राज्य में कई बौद्ध शिष्य हैं। राज्य में कई आदिम जनजातियाँ और लोग हैं जो राज्य के बहुमत का निर्माण करते हैं, हालांकि कुछ शहरी क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है। यहां के लोग भगवान जगन्नाथ और भगवान शिव के उत्साही अनुयायी और उपासक हैं। उड़िया यहाँ बोली जाने वाली प्राथमिक भाषा है, जिसमें बहुत सारी आदिवासी भाषाएँ भी हैं।

ओडिशा की संस्कृति-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा का साहित्य

साहित्य की रचनाएँ मुख्य रूप से यहाँ ओडिया भाषा में लिखी गई हैं और हिंदू संस्कृति के कई महाकाव्यों जैसे रामायण और महाभारत का अनुवाद किया गया है और ओडिशा के लोगों द्वारा इसका अध्ययन किया जाता है। मध्यकालीन युग में पंचसख और उनके साहित्य भी काफी प्रसिद्ध थे और आज भी उनका पालन किया जाता है। उनके बाद, साहित्य के कुछ हिस्से थे जो उनसे प्रेरित थे और उन्होंने ओडिया भाषा को मजबूत करने के लिए कविता गीत लिखना शुरू कर दिया।

ओडिशा का साहित्य-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा की वास्तुकला

राज्य अपने पूर्व-ऐतिहासिक मंदिरों और उनकी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए जाना जाता है। सबसे महत्वपूर्ण हैं लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर (11वीं शताब्दी), पुरी में जगन्नाथ मंदिर (12वीं शताब्दी), और इसलिए कोणार्क में महान सूर्य मंदिर (13वीं शताब्दी)। और इसलिए, ओडिशा का स्वर्ण त्रिभुज – भुवनेश्वर, कोणार्क और पुरी पर्यटन सद्भावना में सबसे अधिक योगदान देता है। वे प्राथमिक मंदिर हैं जो ‘कलिंग’ वास्तुकला के डिजाइन में निर्मित हैं। लिंगराज मंदिर सभी मंदिरों में सबसे बड़ा माना जाता है कि यह देश भर में सबसे महत्वपूर्ण शिव मंदिरों में से एक है, जिसमें हर साल लाखों लोग आते हैं।

ओडिशा की वास्तुकला-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा का संगीत-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

सोना महापात्रा का कोक स्टूडियो ट्रैक रंगबती याद है जिसने अपनी धुन और प्रामाणिकता के कारण सभी को अपने पैरों पर खड़ा कर दिया था? राज्य के अब तक के सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक का रीमेक! ओडिशा मुख्य रूप से जनजातियों की भूमि है और प्रत्येक जनजाति का अपना विशिष्ट गीत और नृत्य की भव्यता है। ओडिशा संस्कृति में बहुत सारे गाने हैं जो मुख्य रूप से आदिवासी लोगों के हैं। कोई भी संगीत प्रेमी उनकी धुन को सुकून देगा और उनके साथ उनकी स्थानीय शैली में थिरकेगा। उड़िया संगीत भारतीय शास्त्रीय संगीत का एक हिस्सा है।

ओडिशा का संगीत-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

उड़ीसा का नृत्य

ओडिशा में नृत्य रूप देश भर में सबसे प्रसिद्ध में से एक है, जहां वर्ष के दौरान बहुत सारे नृत्य उत्सव आयोजित किए जाते हैं। इनका मूल मुख्य रूप से आदिवासी समुदाय से है और समय के साथ इन्हें आगे बढ़ाया है। शास्त्रीय नृत्य ओडिसी अन्य मौजूदा प्रकार के नृत्य की तुलना में मंदिर संस्कृति के सबसे करीब है। अन्य नृत्य रूप हैं चाऊ नृत्य जो जनजातियों के बीच प्रसिद्ध है और प्रसिद्ध नृत्य गोटीपुआ जो राज्य का पारंपरिक नृत्य है।

उड़ीसा का नृत्य

ओडिशा की कला

ओडिशा अपनी विविध कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। रॉक आर्ट पेंटिंग सबसे अच्छे पाए जाने वाले चित्रों में से एक हैं। सबसे अनोखी है रेत की कलाकृति जो समुद्र तटों पर पाई जाती है और लोग उन्हें देखना पसंद करते हैं। वे मुख्य रूप से हिंदू देवताओं को मानते हुए किए जाते हैं। अन्य में गहनों पर हस्तशिल्प के साथ-साथ पट्टाचित्र भी शामिल है जिसका अर्थ है कपड़े पर पेंटिंग।

ओडिशा की कला-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

उड़ीसा के लोग-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

95% आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है और 62 से अधिक आदिवासी समुदाय एक ही मिट्टी पर रहते हैं, ओडिशा के लोग अल्पसंख्यकों के लिए आपसी सम्मान के साथ सोते हैं। ओडिशा की सांस्कृतिक विविधता सराहनीय है। ऐसा कहा जाता है कि राज्य देश के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के बीच एक तटीय गलियारे के रूप में खड़ा है। ओडिशा भी एक ऐसा राज्य है जहां सभी तरह के अपराध दर में से एक है।

उड़ीसा के लोग-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा के व्यंजन-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

उड़िया चावल के शौकीन होते हैं। यह यहाँ के आसपास प्रधान है। अन्य राज्यों के व्यंजनों की तुलना में, ओडिया व्यंजन कम तेल और मसाले का उपयोग करते हैं, लेकिन भरपूर स्वाद के दौरान पैक करते हैं। एक विशिष्ट ओडिया भोजन में चावल, दाल/दालमा (एक उचित रूप से पौष्टिक सब्जियों के साथ पकाई गई दाल), एक सब्जी पकवान या दो, कुछ तली हुई और एक मछली/मांस करी शामिल होती है। पाखला (पानी से भीगे चावल), छेना पोड़ा (एक भुना हुआ पनीर मिठाई) और मनसा तारकरी (आलू के साथ पका हुआ मांस करी) जैसे पारंपरिक व्यंजन राज्य में हर जगह पसंद किए जाते हैं, चाहे असंख्य बोलियाँ हों, जो मूल निवासियों को एक साथ जोड़ती हैं।

ओडिशा के व्यंजन

उड़ीसा के त्यौहार

राज्य भर में सबसे प्रसिद्ध त्योहार रथ यात्रा है जहां राज्य भर में विशेष रूप से पुरी में विशाल रथ या रथ की यात्रा की जाती है और लोग यहां भगवान जगन्नाथ की पूजा करते हैं। दुर्गा पूजा राज्य के साथ-साथ महा शिवरात्रि के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जहां भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव तांडव किया जाता है। कुछ अन्य त्योहारों में प्रथमाष्टमी और रोजो शामिल हैं।

उड़ीसा के त्यौहार

ओडिशा की वेशभूषा-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

महिलाओं के लिए पारंपरिक कपड़े साड़ी हैं और पुरुषों के लिए यह एक गमछा के साथ धोती-कुर्ता है। गमछा एक सूती तौलिया होता है जिसे खेतों में काम करने वाले पुरुषों के कंधे पर लपेटा जाता है। लुंगी भी यहां की आम पोशाक है। समाज का शिक्षित और आधुनिक वर्ग अक्सर पश्चिमी पहनावा था और शुभ अवसरों के लिए पारंपरिक पहनावा रखता था।

ओडिशा की वेशभूषा-ओडिशा की संस्कृति: परंपरा और जीवन शैली

ओडिशा के व्यवसाय

चूंकि राज्य में अभी भी मुख्य रूप से आदिवासियों का कब्जा था, इसलिए यहां रहने वाले लोगों के लिए कृषि स्वाभाविक रूप से मुख्य व्यवसायों में से एक है। महासागरों के करीब होने और कुछ अच्छे बंदरगाहों के साथ मत्स्य पालन भी जलीय कृषि के साथ-साथ अच्छी कमाई वाले क्षेत्रों में से एक है। कुछ छोटे लघु उद्योग और हथकरघा हैं जिनमें शेष व्यवसाय क्षेत्र शामिल हैं।

ओडिशा के व्यवसाय

उपरोक्त संस्कृति और परंपराओं को दर्शाता है जो आमतौर पर ओडिशा के लोगों द्वारा पालन की जाती हैं और यदि आप उनके पास जाते हैं तो आप इन्हें बहुतायत में पाएंगे। यहां के लोग प्यार और परवाह करते हैं और मेहमानों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। यह देश के सबसे प्यारे राज्यों में से एक है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version