गोवा की संस्कृति

गोवा की संस्कृति

गोवा को “पूर्व के रोम” या “भारत के मियामी” के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें इतिहास के कारण पुर्तगाली संस्कृति का सीधा मिश्रण है। गोवा आकर्षक और दिलेर नाइटलाइफ़, मुंह में पानी लाने वाले खाद्य पदार्थों और प्राकृतिक अजूबों के साथ एक लोकप्रिय गंतव्य है जो पूरे साल आनंददायक रहता है।

चाहे आप नाइटलाइफ़ या समुद्र तटों या आकर्षक जीवन शैली के शौकीन हों, गोवा उन सभी को कवर करता है। भारत के घटित होने वाले राज्यों में से एक, जिसमें गोअन का सुंदर संलयन है और पुर्तगाली संस्कृति पर हावी है, पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध गंतव्य है।

भले ही कई साम्राज्यों ने यहां विरासत के माध्यम से अपनी पहचान बनाई, पुर्तगाली संस्कृति का बड़ा प्रभाव पड़ा। पुर्तगाली संस्कृति का अभी भी गोवावासियों के सामान्य रवैये और जीवन शैली पर प्रभाव है।

पिछले कुछ दशकों में, गोवा दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण छुट्टी गंतव्य बन गया है जो सालाना लाखों यात्रियों को आकर्षित करता है।

गोवा को पहले केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था जो बाद में 1987 में भारत के 25वें राज्य में बदल गया। गोवा की राजधानी पणजी है और वास्को डी गामा गोवा राज्य के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है।

गोवा की संस्कृति और परंपरा

भारतीय और पुर्तगाली संस्कृति का दिलचस्प मेल सबसे अच्छा आकर्षण है, जिसे कोई नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता। गोवा राज्य के मूल निवासियों को गोअन कहा जाता है। वे आगंतुकों के साथ बेहद मिलनसार और गर्म हैं। गोवावासी आमतौर पर हमेशा खुशमिजाज लोग होते हैं और वे अपने व्यवहार में भी छुट्टी की भावना का प्रदर्शन करते हैं। इस राज्य का मुख्य आकर्षण यह है कि वे शायद ही धार्मिक कट्टरवाद का पालन करते हैं। वे अपनी धार्मिक पहचान से पहले गोवा के हैं जो कि दुर्लभ है।

गोवा के लोग आमतौर पर दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक दुकान के शटर गिराने के लिए ‘सिएस्ता’ का अभ्यास करते हैं। यहां के पर्यावरण की शांति और सद्भाव अवर्णनीय है।

गोवा की सांस्कृतिक विरासत में मस्जिद, चर्च और मंदिर शामिल हैं। उनकी संस्कृति की समृद्धि गोवा के लोक नृत्यों और गीतों में व्यापक रूप से परिलक्षित होती है।

कोंकणी को गोवा राज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में जाना जाता है। फिर भी यहां बोली जाने वाली भाषाओं में कोंकणी, हिंदी, पुर्तगाली, अंग्रेजी और मराठी शामिल हैं।

गोवा की जीवन शैली

गोवा अपनी नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध है। गोवा को ऐसी जगह के रूप में जाना जाता है जो कभी नहीं सोती है। गोवा की शानदार नाइट पार्टी हमेशा दुनिया भर के युवाओं द्वारा पसंद की जाती है। गोवा के समुद्र तटों और गलियों में रात में जान आ जाती है।

गोवा के व्यंजन मुस्लिम, हिंदू और पुर्तगाली शैलियों का मिश्रण हैं। समुद्री भोजन और पुर्तगाली दोपहर का भोजन लोकप्रिय व्यंजन हैं। समुद्री भोजन कई जड़ी-बूटियों और मसालों से तैयार किया जाता है। गोवावासी अपनी रेसिपी में अनिवार्य रूप से सिरका और नारियल तेल का उपयोग करते हैं। खटखटे नाम की एक सब्जी जो एक सब्जी का स्टू है, वास्तव में बहुत लोकप्रिय है। एक बार जब आप यहां सूअर के मांस के व्यंजनों का स्वाद चख लेंगे, तो आप और अधिक के लिए तरस जाएंगे। उदाहरण के लिए, विंदालू, सोरपोटेल, ज़ाकुटी और कोरिज़ो। यदि आप क्रिसमस के मौसम में गोवा में हैं, तो बेबिंका (बहुपरत वाली एक मीठी डिश) देखना न भूलें। फेनी एक प्रसिद्ध मादक पेय है जो या तो नारियल फेनी या काजू फेनी है।

खटखटे गोवा डिश | गोवा की संस्कृति

गोवा के लोग आमतौर पर सूती कपड़े पहनते हैं जो उनकी जलवायु के अनुकूल होते हैं। गोवा की कैथोलिक महिलाएं गाउन या ड्रेस पहनती हैं जबकि हिंदू महिलाएं नौवारी साड़ी पहनती हैं। गोवा के अन्य पारंपरिक परिधानों में वलकल (अभी भी आदिवासियों द्वारा पहना जाता है – मोतियों की एक स्ट्रिंग और एक पत्तेदार लंगोटी), पानो भाजू और काश्ती शामिल हैं।

गोवा की पारंपरिक पोशाक। गोवा की संस्कृति

जबकि गोवा के पुरुष पश्चिमी शैली के परिधान पहनते हैं। मछुआरे चमकीले और जीवंत शर्ट, बांस की टोपी और पैंट का सहारा लेते हैं। यदि आप गोवा राज्य के लोकप्रिय परिधानों को देखना चाहते हैं तो गोवा कार्निवल में भाग लेने के लिए एक आदर्श कार्यक्रम है।

नृत्य और संगीत गोवा की जीवनशैली के कुछ बेहतरीन हिस्से हैं। संगीत और नृत्य उनके खून में गहरे उतरते हैं। लोक संगीत या गीतों की प्रचुरता गोवावासियों को सर्वश्रेष्ठ पश्चिमी रचनाओं का भी अनुभव करने से नहीं रोकती है। पुर्तगाली समुदाय ने पियानो, वायलिन और मैंडोलिन को गोवा संगीत में पेश किया और इसलिए उन्होंने तब से संगीत में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। मांडो, देखनी, कोरिडिन्हो और फुगड़ी गोवा राज्य के पारंपरिक लोक नृत्य हैं।

गोवा भारत का एकमात्र राज्य है जिसने जुए को वैध कर दिया है। मनोरंजन के लिए भी कई आकर्षक कैसीनो हैं। वाटरस्पोर्ट्स गोवा का प्रमुख हिस्सा हैं। गोवा में भी बुलफाइट और फुटबॉल खूब खेला जाता है। गोवा में, प्रदर्शन कलाओं में गोवा की संस्कृति का सुंदर स्पर्श है। पर्यटकों के बीच हस्तशिल्प लोकप्रिय हैं, जैसे पीतल, बांस, सीपियां, मिट्टी, कागज और पीतल जो पर्यटकों द्वारा गोवा के स्मृति चिन्ह के रूप में खरीदे जाते हैं।

कई वृक्षारोपण हैं जो गोवा के पर्यटक आकर्षण हैं। उदाहरण के लिए, ट्रॉपिकल स्पाइस प्लांटेशन, सहकारी स्पाइस फार्म, सवोई प्लांटेशन और पास्कोल स्पाइस विलेज। गोवा के प्राकृतिक चमत्कार कुछ ऐसे हैं जो दशकों से पूरे साल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के झुंड को आकर्षित करते हैं।

गोवा हमेशा से एक दिलचस्प गंतव्य रहा है जो किसी भी आगंतुक या यात्रियों को संतुष्ट करने में कभी विफल नहीं होता है। भारत देश में बसे लुभावने स्वर्ग की यात्रा करने से न चूकें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version