वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चररशिप (एलएस) के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करता है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने CSIR UGC NET परीक्षा के लिए 10 मार्च, 2023 को दिसंबर 2022 और जून 2023 दोनों सत्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट csirnet.nta.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जमा करने की अंतिम तिथि –

इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा के लिए 10 अप्रैल, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। 2023 में परीक्षा 6, 7 और 8 जून को होगी।

पात्रता-

सीएसआईआर-यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो रासायनिक विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान और भौतिक विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जेआरएफ और एलएस के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय के आधार पर पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम कुल स्कोर के साथ अपनी मास्टर डिग्री पूरी कर ली है या कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के विषय शामिल हैं।

परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर I सामान्य योग्यता का परीक्षण करता है जबकि पेपर II विषय-विशिष्ट ज्ञान का परीक्षण करता है।

आवेदन कैसे करें-

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा, होम पेज पर उपलब्ध सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा लिंक पर क्लिक करें, लॉगिन विवरण दर्ज करें, आवेदन पत्र भरें, आवेदन शुल्क का भुगतान, और अपना आवेदन जमा करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version