नेपाल एक ऐसी जगह है जो अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए जानी जाती है। नेपाल में शिक्षा प्रणाली काफी पारंपरिक थी और शिक्षण के नए तरीके सदी के अंत के बाद ही प्रणाली का एक हिस्सा बन गए। नेपाल में शिक्षा प्रदान करने का पुराना पारंपरिक तरीका गुरुकुल और होमस्कूलिंग की पद्धति से था। इसे बाद में शिक्षा के आधुनिक तरीके से बदल दिया गया जो कि स्कूलों और कॉलेजों का है। नेपाल शिक्षा के भारतीय मॉडल का अनुसरण करता है जो 10 वीं 2 तक स्कूली शिक्षा है और उसके बाद स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम हैं। नेपाल शिक्षा प्रणाली में स्थानीय और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का मिश्रण है। नेपाल में साक्षरता दर में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है क्योंकि देश में पुरुष और महिला दोनों उच्च शिक्षा के लिए जा रहे हैं। और ये है नेपाल के बेस्ट कॉलेज |

 

  1. सेंट जेवियर्स कॉलेज, मैथाघर

यह नेपाल के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है। कॉलेज 2 पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम के साथ-साथ विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य और व्यवसाय में स्नातक की डिग्री हैं। कॉलेज मास्टर डिग्री प्रोग्राम भी प्रदान करता है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी और यह सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा संचालित है। साक्षात्कार के दौर के बाद कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के लिए एक अलग प्रवेश परीक्षा है।

सेंट जेवियर्स कॉलेज, मैथाघर-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. ब्रिटिश कॉलेज-नेपाल के बेस्ट कॉलेज

यह नेपाल में एक स्वतंत्र कॉलेज है जिसे वर्ष 2012 में स्थापित किया गया था ताकि छात्रों को प्रतिष्ठित ब्रिटिश कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने की अनुमति मिल सके। इस कॉलेज का वेस्ट इंग्लैंड विश्वविद्यालय और लीड्स ब्रैकेट विश्वविद्यालय के साथ सीधा संबंध है और इन कॉलेजों के बहुत सारे अतिथि प्रोफेसर हैं। कॉलेज सामान्य मान्यता प्राप्त अंग्रेजी पाठ्यक्रमों के अलावा व्यावसायिक अध्ययन और सूचना प्रौद्योगिकी में पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो कि अधिकांश ब्रिटिश कॉलेज प्रदान करते हैं।

ब्रिटिश कॉलेज-नेपाल के बेस्ट कॉलेज

 

  1. कॉलेज ऑफ एप्लाइड फूड एंड टेक्नोलॉजी

कॉलेज नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित है और नेपाल का पहला निजी कॉलेज है जो खाद्य प्रौद्योगिकी में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा खाद्य प्रौद्योगिकी और उनके महत्व के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। कॉलेज भी पहला और एकमात्र डेयरी प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम है। इसका उद्देश्य नेपाल के खाद्य और डेयरी क्षेत्र में सुधार करना है।

कॉलेज ऑफ एप्लाइड फूड एंड टेक्नोलॉजी-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. नेपाल विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी-नेपाल के बेस्ट कॉलेज

यह नेपाल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी और इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 1982 में स्थापित एक स्वायत्त कॉलेज है। नेपाल विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी नेपाल के सबसे बड़े शोध संस्थानों में से एक है और इसे नेपाल सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में कई प्रयोगशालाएँ हैं जैसे आणविक जीवविज्ञान प्रयोगशाला, भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला, पर्यावरण विज्ञान प्रयोगशाला, और कई और जो देश में बहुत सारे शोध छात्रों को लाए हैं।

नेपाल विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. बी-पी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान-नेपाल के बेस्ट कॉलेज

यह एक स्वायत्त स्वास्थ्य संस्थान है जिसे वर्ष 1993 में शुरू किया गया था और इस संस्थान के अंतर्गत 4 कॉलेज हैं। यह चिकित्सा शिक्षा के मामले में सबसे महत्वपूर्ण कॉलेजों में से एक है और नेपाल में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इस संस्थान के अंतर्गत आने वाले कॉलेज मेडिसिन, डेंटिस्ट्री, नर्सिंग और पब्लिक हेल्थ हैं। इस संस्थान में एमबीबीएस कार्यक्रम और स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं। बी.पी. कोइराला इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ सर्विसेज कॉलेज भी नेपाल का प्रमुख अस्पताल है।

बी-पी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. चिकित्सा संस्थान, नेपाल

यह नेपाल में चिकित्सा विज्ञान के सबसे बड़े संस्थानों में से एक है और वर्ष 1972 में स्थापित किए जा रहे सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। कॉलेज में पूरे देश में फैले चिकित्सा अध्ययन के लिए 12 परिसर हैं। यह एकमात्र संस्थान है जिसका पूरे नेपाल में ऑप्टोमेट्री कोर्स है। यहां नर्सिंग की शिक्षा के साथ-साथ आयुर्वेद की पुरानी पद्धतियां भी सिखाई जा रही हैं। कॉलेज में अपने बहुत सारे छात्र पड़ोसी देशों से भी आते हैं और इसमें बहुत सारी विज़िटिंग सुविधाएं हैं।

चिकित्सा संस्थान, नेपाल-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. काठमांडू विश्वविद्यालय

यह पूरे नेपाल में तीसरा सबसे पुराना और एकमात्र सरकारी वित्त पोषित विश्वविद्यालय है। स्वामित्व निजी है लेकिन सरकार कार्यवाही के लिए धन देती है। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी और यह छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में इंजीनियरिंग, मेडिकल और साथ ही लॉ स्कूल भी हैं और यह नेपाल के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है।

काठमांडू विश्वविद्यालय-नेपाल के बेस्ट कॉलेज

 

  1. काठमांडू मेडिकल कॉलेज

यह काठमांडू शहर में एक निजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह वर्ष 1997 में बनाया गया था और एमबीबीएस, बीडीएस (डेंटल), नर्सिंग और पोस्ट-ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज काठमांडू विश्वविद्यालय से संबद्ध है और डब्ल्यूएचओ द्वारा इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप स्कूल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह स्थान एक शिक्षण अस्पताल भी है और भारत के साथ-साथ दुनिया के अधिकांश मेडिकल बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है।

काठमांडू मेडिकल कॉलेज-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. नेपाल इंजीनियरिंग कॉलेज

यह नेपाल का पहला निजी इंजीनियरिंग कॉलेज है और एक गैर-लाभकारी संगठन है। कॉलेज वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था और इंजीनियरिंग में प्रमुख स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ प्रदान करता है। कॉलेज के पास अपने डिग्री पाठ्यक्रमों में विज्ञान में स्नातकोत्तर और वास्तुकला में स्नातक भी है। इसमें नेपाल में इंजीनियरिंग के छात्रों की संख्या सबसे अधिक है और यह देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है।

नेपाल इंजीनियरिंग कॉलेज-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
  1. पुलचौक इंजीनियरिंग कॉलेज

कॉलेज काठमांडू में स्थित है और उन पांच कॉलेजों में से एक है जो नेपाल में इंजीनियरिंग संस्थान का गठन करते हैं। यह न केवल नेपाल में बल्कि पूरे एशिया में सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है। कॉलेज स्नातक की डिग्री, मास्टर डिग्री के साथ-साथ डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं।

पुलचौक इंजीनियरिंग कॉलेज-नेपाल के बेस्ट कॉलेज
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version