कला स्नातक या इसके संक्षिप्त रूप बीए (ऑनर्स) से बेहतर जाना जाता है, जो उन छात्रों के लिए सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में से एक है जो मानविकी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। विशाल मात्रा में ज्ञान और अवसरों के साथ यह छात्रों को प्रदान करता है, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हम अधिकांश छात्रों को इस पाठ्यक्रम को चुनने के लिए क्यों देखते हैं। हालाँकि, दो पाठ्यक्रम जो अतिव्यापी लगते हैं और एक दूसरे के साथ भ्रमित होते हैं, वे हैं बीए और बीए (ऑनर्स)। इसलिए दोनों के बीच के अंतर को पार करना महत्वपूर्ण है।

जबकि बीए (ऑनर्स) समाजशास्त्र, अंग्रेजी या राजनीति विज्ञान जैसे एक विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, बीए इन सभी विषयों की पेचीदगियों में शामिल हुए बिना काफी सरलीकृत सिंहावलोकन देता है। मानविकी के छात्रों के बीच बीए सबसे लोकप्रिय है और बीए ऑनर्स के तहत विभिन्न विशेषज्ञताएं हैं।

बीए (ऑनर्स) के लिए चुनते समय, किसी को यह जानना होगा कि छात्रों के लिए बहुत सारे पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिसमें से वे अपनी रुचि के क्षेत्र के अनुसार विषय चुन सकते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स बीए (ऑनर्स) नृविज्ञान, पुरातत्व, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, फ्रेंच, भूगोल, जर्मन, हिंदी, इतिहास, पुस्तकालय विज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र आदि जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

इस कोर्स को करने के लिए किसी भी छात्र के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 45% के साथ 10+2 डिग्री होना चाहिए। इन विश्वविद्यालयों की औसत फीस 20,000 रुपये से 80,000 रुपये के बीच है।

बोर्ड खत्म हो रहे हैं और प्रवेश प्रक्रिया कोने में है, यह स्पष्ट रूप से इस समय छात्रों की चिंता और दबाव से गुजर रहा है। अपने अंडर-ग्रेजुएशन के लिए सही कॉलेज चुनना काफी काम हो सकता है और संभवतः आप पर भारी पड़ सकता है। भारत भर के असंख्य कॉलेजों में से कौन सा कॉलेज चुनना है, इस बारे में सही मार्गदर्शन नहीं मिलने से वास्तव में आपके करियर में बाधा आ सकती है। तो आए जाते है भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज के बारे में

लेडी श्री कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर)-भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, लंबे समय से भारत में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के एक प्रमुख संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। अकादमिक उत्कृष्टता और उपलब्धि के लिए एक केंद्र, यह आज सामाजिक विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य के लिए बेहतरीन संस्थानों में से एक है। एलएसआर दिल्ली के साथ-साथ भारत के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है, इसलिए हर साल हजारों उम्मीदवार आकर्षित होते हैं। एलएसआर बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

सेंट स्टीफेंस कॉलेज

सेंट स्टीफेंस कॉलेज-बीए (ऑनर्स) के लिए सर्वश्रेष्ठ दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों में से एक है। एक सरकारी वित्त पोषित विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफंस और यहां पेश किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास में बीए (ऑनर्स) हैं। दर्शनशास्त्र, संस्कृत और भी बहुत कुछ।

हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज-भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज

इस विश्वविद्यालय का हिंदू कॉलेज-मूल 1899 के राष्ट्रवादी संघर्ष से जुड़ा है और तब से यह पूरे भारत में सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक बन गया है। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर क्षेत्र में स्थित है। यहां पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और कई अन्य में बीए (ऑनर्स) हैं।

मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस-भारत में बीए ऑनर्स के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय

यूनिवर्सिटी कैंपस के बीच में स्थित महिलाओं के लिए एक बहुत ही प्रमुख कॉलेज है, और विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और अन्य कैंपस कॉलेजों के साथ इसका घनिष्ठ संपर्क इसे एक अनूठा लाभ देता है। पेश किए गए कुछ पाठ्यक्रमों में बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, समाजशास्त्र और बहुत कुछ हैं।

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज-भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज

यह दक्षिण भारत में स्थित प्रमुख संस्थानों में से एक है। कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध है, लेकिन तांबरन, चेन्नई में अपने परिसर से एक स्वायत्त निकाय (डीम्ड यूनिवर्सिटी) के रूप में कार्य करता है। यहां पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और कई अन्य में बीए (ऑनर्स) हैं।

लोयोला कॉलेज

लोयोला कॉलेज-बैंगलोर में दर्शनशास्त्रऑनर्स

लोयोला कॉलेज-बेंगलुरू में स्थित है। यह विशिष्ट बुनियादी ढाँचा है जैसे कि ट्री लाइन वाले रास्ते, शैक्षणिक भवन और गॉथिक चर्च परिसर को असाधारण बनाते हैं। इस विश्वविद्यालय में एक अनूठी आवश्यकता जो इसे प्रमुख विश्वविद्यालयों से अलग बनाती है, वह यह है कि छात्रों को पाठ्येतर या सामाजिक सेवा से गैर-शैक्षणिक क्रेडिट अर्जित करने की आवश्यकता होती है। वे बा (ऑनर्स) अंग्रेजी, इतिहास, दर्शनशास्त्र और तमिल साहित्य में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी -भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज

क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी), बेंगलुरु में स्थित, यह एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है जो देश भर के छात्रों के लिए एक अकादमिक बिरादरी है। इस कॉलेज में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसके बाद परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। वे संचार और मीडिया, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, मनोविज्ञान और पत्रकारिता में बीए प्रदान करते हैं

हंसराज कॉलेज

हंसराज कॉलेज-बीए ऑनर्स डिग्री

एक राष्ट्रवादी नेता महात्मा हंसराज की स्मृति में स्थापित, यह शुरू में पुरुषों के लिए एक विश्वविद्यालय के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन बाद में सह-शैक्षिक बन गया। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित है। यहां पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम बा (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और कई भाषाएं हैं।

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज (आईपीसीडब्ल्यू)

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज (आईपीसीडब्ल्यू)-भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर से संबंधित है और सिविल लाइंस में स्थित है, यह दिल्ली में महिलाओं के लिए सबसे पुराने शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। वे अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और कई अन्य में बीए (ऑनर्स) प्रदान करते हैं।

सेंट जेवियर्स कॉलेज (मुंबई)

सेंट जेवियर मुंबई में बीए अर्थशास्त्री

यह मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध एक स्वायत्त निकाय है जो मानविकी वाणिज्य और विज्ञान में स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्री में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रवेश प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित की जाती है, जिसके बाद परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। वे बीए (ऑनर्स) में विषयों की अधिकता प्रदान करते हैं।

 

इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि विश्वविद्यालय प्रत्येक वर्ष अपना कटऑफ% जारी करते हैं और छात्र कॉलेज में प्रवेश के लिए तभी पात्र होते हैं जब बोर्ड परीक्षा में प्राप्त प्रतिशत अंक कट ऑफ% के भीतर आते हैं।

बीए (ऑनर्स) से नए स्नातकों की मांग तेजी से बढ़ रही है क्योंकि उनकी योग्यता और निरंकुश विचार प्रक्रिया उन्हें संभावित नियोक्ताओं के लिए बेहद सक्षम बनाती है। यह तब स्पष्ट हो जाता है कि छात्रों पर अपनी उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय के संबंध में कितना दबाव डाला जाता है, क्योंकि उनके करियर का एक बड़ा हिस्सा इसी पर निर्भर है। हमें उम्मीद है कि यहां उल्लिखित इन सभी कॉलेजों की सूची आपको यह निर्णय लेने में मदद करेगी कि किस कॉलेज में जाना है। अगर आप बी ए ऑनर्स के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

Share.

1 Comment

  1. Pingback: भारत में शीर्ष 10 बीए (ऑनर्स) कोर्स - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version