चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की राजधानी दोनों होने के कारण भारत का पहला नियोजित शहर है। यह एक केंद्र शासित प्रदेश है, यानी सीधे केंद्र सरकार द्वारा प्रशासित। चंडीगढ़ को इसका नाम देवी चंडी (चंडीगढ़ से 15 किमी) को समर्पित एक प्राचीन मंदिर से मिला है। चंडीगढ़ एक ऐसा शहर है जहां आप दैनिक दिनचर्या से थक कर आ सकते हैं क्योंकि यह शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है जो इसे एक सूक्ष्म और प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है। इसकी शहरी योजना विश्व प्रसिद्ध है जिसे प्रसिद्ध वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा बनाया गया है। प्रकृति संरक्षण को ध्यान में रखते हुए शहर की योजना बनाई गई है।

कैपिटल कॉम्प्लेक्स

Le Corbusier की सबसे शानदार इमारत कैपिटल कॉम्प्लेक्स है। यह पंजाब और हरियाणा राज्यों की सरकार की सीट है। इसमें तीन संरचनाएं शामिल हैं: सचिवालय, उच्च न्यायालय और विधान सभा। और केंद्र में चंडीगढ़ के आधिकारिक प्रतीक द ओपन हैंड की विशाल धातु की मूर्ति है, जो ‘ओपन टू गिव’ ओपन टू रिसीव को दर्शाती है। चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स को जुलाई 2016 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

ओपन हैंड

प्रकृति प्रेमियों के लिए, रोज गार्डन एक खिलता हुआ स्वर्ग है जिसमें हजारों प्रकार के फूल, पेड़ और औषधीय जड़ी-बूटियाँ प्रदर्शित होती हैं। यह एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है जो 30 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। फरवरी और मार्च के महीने में फूल पूरी तरह खिल जाते हैं। रोज गार्डन चंडीगढ़ का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल है। चंडीगढ़ को सजाने वाले उद्यान पिंजौर गार्डन, हिबिस्कस गार्डन, बोगनविलिया उद्यान, अवकाश घाटी, वनस्पति उद्यान, सीढ़ीदार उद्यान और कई अन्य हैं।

गुलाब बाडी
पिंजौर उद्यान

चंडीगढ़ में एक दर्शनीय स्थल रॉक गार्डन है, जो मोज़ेक कला के टुकड़ों और मूर्तियों का एक बगीचा है। यह चंडीगढ़ के पूर्व सड़क निरीक्षक नेक चंद द्वारा बनाए गए ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ का एक सच्चा उदाहरण है। उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली अपशिष्ट सामग्री में टेराकोटा के बर्तन, प्रकाश जुड़नार, टूटे हुए शौचालय के बर्तन और चूड़ियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं।

रॉक गार्डन

सुखना झील, शिवालिक की तलहटी में स्थित मानव निर्मित झील है। झील से निकलने वाली ठंडी हवा लोगों के लिए यहां लंबे समय तक बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। बोटिंग, रोइंग, ट्रैम्पोलिन जंपिंग और वॉकिंग ऐसी गतिविधियाँ हैं जिनका यात्री आनंद ले सकते हैं। यहां प्रवासी पक्षी और साइबेरियन सारस भी देखे जा सकते हैं।

सुखना झील,

शांति कुंज, फन सिटी, आर्ट एंड म्यूज़ियम गैलरी, सेक्टर-17 मार्केट, एलांते मॉल, डॉल्स म्यूज़ियम, चाट बीर चिड़ियाघर, और बहुत कुछ देखने और आनंद लेने के लिए एक यात्री अन्य पर्यटक आकर्षण का आनंद ले सकता है। यात्री पास के हिल स्टेशन कसौली, शिमला, सोलन भी देख सकते हैं जो वहां से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

सेक्टर 17

चंडीगढ़ को साल के किसी भी समय देखा जा सकता है लेकिन सबसे अच्छा समय अगस्त से नवंबर के बीच का है क्योंकि इस समय तापमान न ज्यादा गर्म होता है और न ही ज्यादा ठंडा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version