साइटिका नसों में होने वाला ऐसा दर्द है जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है। आमतौर पर, हम देखते हैं कि जब लोग पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं तो लोग हड्डी रोग विशेषज्ञ के पास जाते हैं। कभी-कभी साइटिका के दर्द को पीठ का दर्द समझ लिया जाता है। लेकिन अगर हम अध्ययन करें, तो साइटिका का दर्द केवल पीठ तक ही सीमित नहीं है, यह नितंबों को प्रभावित करता है, पैरों के नीचे, घुटने के ठीक नीचे समाप्त होता है। साइटिका का दर्द तब होता है जब साइटिक तंत्रिका में कोई जलन होती है। मानव शरीर में सबसे लंबी तंत्रिका होने के कारण साइटिका तंत्रिका नितंबों, घुटने के नीचे पैरों से होकर गुजरती है।

साइटिका का दर्द हल्के दर्द से लेकर गंभीर दर्द तक हो सकता है और व्यक्ति को खड़े होने, बैठने, चलने और सोने में असमर्थ बना देता है। उन्होंने कटिस्नायुशूल का कारण समझाया क्योंकि जब निचले काठ और लुंबोसैक्रल रीढ़ में कोई जलन या गड़बड़ी आती है, तो साइटिका दर्द होता है। आइये  साइटिका के दर्द के कारण, लक्षण और बचाव समझते है

साइटिका दर्द के कारण

1. लम्बर हर्नियेटेड डिस्क: एक अध्ययन शोध के अनुसार, साइटिका का 90 प्रतिशत दर्द लम्बर हर्नियेटेड डिस्क के कारण होता है। हर्नियेटेड डिस्क आमतौर पर एक या एक से अधिक रीढ़ की हड्डी की तंत्रिका जड़ों (L4-S3) को संकुचित करती है जो कि कटिस्नायुशूल तंत्रिका बनाती है। यह दो तरह से साइटिका दर्द पैदा कर सकता है: प्रत्यक्ष संपीड़न और रासायनिक सूजन।

2. ऊतकों का अध: पतन: विकृत इंटरवर्टेब्रल डिस्क प्रोटीन का स्राव कर सकती है, जिससे साइटिका तंत्रिका में सूजन हो सकती है।

ऊतकों का अध: पतन: विकृत इंटरवर्टेब्रल डिस्क प्रोटीन का स्राव कर सकती है, जिससे साइटिका तंत्रिका में सूजन हो सकती है।

3. स्पोंडिलोलिस्थीसिस: एक ऐसी स्थिति जिसमें एक रीढ़ की हड्डी दूसरे पर फिसल जाती है जिससे दर्द होता है।

4. मांसपेशियों में खिंचाव और मोच

5. पीठ के निचले हिस्से में स्पाइनल कैनाल का संकुचित होना, एक ऐसी स्थिति जिसे लम्बर स्पाइनल स्टेनोसिस कहा जाता है।

6. कभी-कभी मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और सोने की मुद्रा भी साइटिका दर्द का कारण बन सकती है।

साइटिका दर्द के लक्षण।

साइटिका का दर्द, जैसा कि नाम से पता चलता है, साइटिका तंत्रिका में दर्द को इंगित करता है जो पीठ के निचले हिस्से, नितंबों को पकड़ता है, दोनों पैर के अंगूठे और पैर तक जाता है।

साइटिका का दर्द, जैसा कि नाम से पता चलता है, साइटिका तंत्रिका में दर्द को इंगित करता है जो पीठ के निचले हिस्से, नितंबों को पकड़ता है, दोनों पैर के अंगूठे और पैर तक जाता है। थोड़े समय के लिए या तो पैर या दोनों पैरों में सुन्नता और सनसनी या लंबी अवधि तक बढ़ सकती है। दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकता है।

साइटिका के दर्द से राहत

कुछ व्यायाम और उपचार योजनाएं हैं जो साइटिका के दर्द से राहत पाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

1. दर्द निवारक दवाओं से

2. कुछ स्ट्रेच हैं जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं जैसे घुटनों से छाती तक, कोबरा स्ट्रेच, सीटेड हिप स्ट्रेच, हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच, घुटने से कंधे तक और भी बहुत कुछ।

3. बर्फ: क्षेत्र को दिन में कई बार कुछ मिनटों के लिए आइसिंग करें

4. साइटिका की रोकथाम हमेशा संभव नहीं होती है। हालांकि, जीवनशैली में कुछ संशोधन एक व्यक्ति को फिर से साइटिका के दर्द का अनुभव करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित व्यायाम और एक मजबूत शरीर का निर्माण सामान्य रूप से साइटिका के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, बैठने और खड़े होने के दौरान एक अच्छी मुद्रा बनाए रखना महत्वपूर्ण है और खराब मुद्रा वाले लोगों की तुलना में लोगों को साइटिका विकसित होने की संभावना कम हो सकती है।

अगर आपको लगता है कि आप साइटिका के दर्द से पीड़ित हैं तो हड्डी रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। एक आर्थोपेडिस्ट को पूरी तरह से शारीरिक परीक्षण करना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करना होगा कि उपचार शुरू करने से पहले आप किसी और चीज से पीड़ित नहीं हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version