जनवरी के पहले सप्ताह में, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्गम जोजी ला दर्रे को वाहनों के आवागमन के लिए खुला रखकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। जोजिला दर्रा, जो केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है और श्रीनगर से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व में 11,649 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, सर्दियों में महत्वपूर्ण बर्फबारी के कारण ज्यादातर बंद रहता है।यह कार्य बीआरओ की अग्रिम परियोजनाओं, विजयक और बीकन के माध्यम से पूरा किया गया । वे सभी सड़क अक्ष को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं।


पिछली सर्दियों में 31 दिसंबर तक पास को खोला गया था, जो एक रिकॉर्ड था। आज जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बीआरओ ने इस सीजन में अपने स्वयं के रिकॉर्ड को सुधारने के लिए एक अभियान चलाया, जिसमें कुछ और बर्फ हटाने वाली टुकड़ी को शामिल किया गया, साथ ही साथ उन्हें अत्याधुनिक बर्फ निकासी उपकरणों से लैस किया गया।


कठोर मौसम का सामना करते हुए, लद्दाख की रसद आपूर्ति लाइन को बनाए रखने के लिए बीकन और विजयक परियोजनाएं चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। पिछले दो वर्षों में, एलएसी के विपरीत दिशा में चीनी तैनाती का मुकाबला करने के लिए लद्दाख में अभूतपूर्व संख्या में सैनिकों को तैनात किया गया है।


लद्दाख की सरकार और स्थानीय आबादी ने बीआरओ के प्रयासों की प्रशंसा की है, क्योंकि यह विस्तार सरकारी एजेंसियों पर लॉजिस्टिक दबाव से राहत देती है और स्थानीय निवासियों को आने वाली कठिन सर्दियों की तैयारी में अतिरिक्त भोजन और आपूर्ति पर स्टॉक करने की अनुमति देती है।


2022 के पहले तीन दिनों में, बीआरओ और पुलिस कर्मियों की सामूहिक सहायता से लगभग 178 वाहन पास से गुजरने में सक्षम हुए हैं। संख्या को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि तापमान माइनस 20 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिर जाता है, सड़क बर्फ़ीली परिस्थितियों के साथ अत्यधिक ठंढ के अधीन होती है, जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं। इस प्रकार, बर्फ की निकासी के अलावा, धुरी को सड़क पर चलने योग्य बनाए रखने के लिए दैनिक आधार पर रखरखाव के अधीन किया जाता है, जो कि बीआरओ के कर्मयोगियों के अथक और निस्वार्थ प्रयासों से प्राप्त होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version